Pavitra Jyotish
Agent Login Form
Daily
Panchang
2017
Horoscope
Special
Deals
Saturn
Transit

मीन मासिक राशिफल

मासिक राशिफल दिसम्बर 2016

सामान्यः माह दिसम्बर की ग्रह स्थितियों पर एक नज़र जो इस प्रकार रहेगीः

इस मास सूर्य 15 दिसम्बर को कर्म भाव में प्रवेश करेगे। मंगल 11 दिसम्बर को व्यय भाव में संचरण करेंगे। बुध कर्म भाव में संचरण करेगा। वृहस्पति दारा भाव में संचरण करेंगे तथा शुक्र 02 दिसम्बर से आय भाव तथा 28 दिसम्बर से व्यय भाव में संचरण करेंगे। शनि का संचरण वृश्चिक राशिगत रहेगा। राहु का सिंह राशि में तथा केतु का कुम्भ राशि में संचरण रहेगा।

 

कैरियर और व्यापारः

दिसम्बर मास में मीन राशि के जातक व जातिकाओं को कैरियर को नई उंचाई देने में महती कामयाबी रहेगी। प्रतियोगी व क्रीड़ा के संदर्भों में आप क्रमिक रूप से आगे बढ़ते रहेंगे। वैसे इस माह के प्रथम व द्वितीय भाग में सम्भव है कि आपको संबंधित क्षेत्रों में पुरूस्कृत व अंलकृत किया जाए। किन्तु शेष भाग में बढ़त बनाने हेतु भाग-दौड़ करनी पड़ सकती है। सावधानी अपेक्षित रहेगी।

 

प्रेम एवं सम्बंधः

दिसम्बर माह में मीन राशि के जातक व जातिकाओं को घर-आंगन की खुशियों को बढ़ाने में महती प्रगति प्राप्त होने के योग रहेंगे। आपकी रूचि परिजनों से तालमेल बिठाने में रहेगी। पारिवारिक जीवन की साख को बनाएं रखने में सहयोग रहेगा। निजी संबंधों के लिहाज से इस माह का प्रथम व तृतीय भाग अधिक अनुकूल रहेगा। शेष भाग में चिंताएं उभर सकती हैं।

सावधानी अपेक्षित रहेगी।

 

वित्तीय स्थितिः

दिसम्बर मास मीन राशि के जातक एवं जातिकाओं को वित्तीय स्थिति को बेहतर बनाने की दिशा में बढ़िया रहेगा। आप संबंधित आय के स्रोतों से वांछित लाभ प्राप्त करने में कामयाब रहेंगे। कहीं न कहीं से धन वैभव का लाभ रहेगा। उधार दी गई पूंजी के पुनः हाथ आने की सम्भावना रहेगी। अर्थात् इस माह के प्रथम व तृतीय भाग अधिक अनुकूल रहेगे। शेष भाग में छोटी-छोटी चिंताएं उभर सकती हैं।

 

शिक्षा एवं ज्ञानः

दिसम्बर माह में मीन राशि के जातकों को शैक्षिक स्तर को उच्च करने तथा प्रतियोगी क्षेत्रों में वांछित मुकाम प्राप्त करने में महती प्रगति रहेगी। इस माह के प्रथम व तृतीय भाग में आपको बौद्धिक कुशाग्रता का सम्मान प्राप्त होने के आसार रहेंगे। बहुत सम्भव है कि आपको शैक्षिक क्षेत्रों में पुरूस्कृत किया जाए। शेष भाग में आपको छोटी-छोटी परेशानियां हो सकती हैं। आलस्य से दूरी अपेक्षित रहेगी।

 

स्वास्थ्यः

सेहत के लिहाज से दिसम्बर मास मीन राशि के जातक व जातिकाओं को बढ़िया परिणाम देने वाला रहेगा। इस माह के द्वितीय व चतुर्थ भाग अधिक अनुकूल रहेंगे। शेष भागों में प्रतिकूलता की स्थिति उभर सकती है। नियमित दिनचर्या के साथ ही तामसिक आहारों के सेवन से बचना रहेगा। उचित खान-पान के क्रम को अवरुद्ध न होने दे, अर्थाति सेहत मे मिश्रित परिणाम प्राप्त होने के आसार रहेगे।

 

उपयोगी उपायः कुम्भ राशि के जातकों को निम्नांकित उपाय करने चाहिए, जो निश्चित ही फलदायक रहेगेः

  1. श्री भवानी शंकर भगवान का दर्शन व पूजन करें व नाम जाप करें।
  2. निः शुल्क व शुद्ध जल की आबाध व्यावस्था मंदिर व मार्ग में करे।
  3. निवास स्थान, देवालय, विद्यालय, गौशाला, जलाशय के आस-पास स्वच्छता रखें।
  4. अनाथ बच्चों के निमित्त भोजन व जरूरी वस्तुओं का दान करें।