हिन्दी

कुम्भ राशि मासिक राशिफल

कुम्भ राशि मासिक राशिफल

कुम्भ मासिक राशिफल अप्रैल 2019

माह अप्रैल 2019 की गृह स्थितियों अनुसार मासिक फल निम्न प्रकार है:

कैरियर और व्यापारः अप्रैल माह आप अपने व्यापारिक पहलुओं को और उच्च करने के लिए तत्पर रहेंगे। आप देखेंगे कि इस माह आपके कई व्यापारिक प्रयास सफल रहेंगे। जिससे आप आपने कामों में तेजी का दौर दे सकेंगे। इस माह के पहले भाग में यद्यपि आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। किन्तु दूसरे भाग से स्थिति और सुधरती रहेगी। इस माह के तीसरे भाग में आप अपने कैरियर को और अच्छा करने में सफल रहेंगे।

प्रेम एवं सम्बंधः अप्रैल महीने के पहले भाग से ही आप परिवार के साथ समांजस्य बिठाने के लिए तत्पर रहेंगे। आप देखेंगे कि कुछ बातों को परिजन अपने सम्मान का विषय बनाएं हुए है। जिससे परस्पर संवादों का क्रम रूका हुआ सा रहेगा। जिसे आप निजी समस्या मान बैठेंगे। इस माह के पहले भाग में आप निजी संबंधों को लेकर परेशान रहेंगे। किन्तु इस माह के दूसरे, चौथे भाग से संबंध मधुर बने रहेंगे।

वित्तीय स्थितिः अप्रैल के महीने में आप पहले से ही अर्थ लाभ को बढ़ाने के लिए सतर्क रहेंगे। हालांकि पहले आपको कुछ परेशानी बनी रहेंगी। कुछ मामलों में अधिक धन व्यय की स्थिति रहेगी। जिससे आप कुछ परेशान से रहेंगे। किन्तु माह के दूसरे भाग से स्थिति परिवर्तित रहेगी। जिससे आपका उत्साह बढ़ा रहेगा। किन्तु तीसरे भाग में आप कुछ जरूरी उपकरणों को जुटाने में लगे रहेंगे। चौथे भाग में पुनः अर्थ लाभ रहेगा।

शिक्षा एवं ज्ञानः इस अप्रैल महीने मे आप अपने अध्ययन के कामों को पूरी तत्परता से करने में लगे रहेंगे। हलांकि पहले भाग में कुछ परेशानी की स्थिति रहेगी। जिससे आप चाहते हुए भी अपने शैक्षिक कार्यों में तेजी नहीं दे पाएंगे। किन्तु इस माह के दूसरे भाग से आपके ग्रह सकारात्मक रहेंगे। जिससे आप प्रतियोगी व खेल के क्षेत्रों में आगे निकलने में कामयाब रहेंगे। किन्तु तीसरे भाग कुछ कठिन रहेंगे। अंतिम भाग अनुकूल रहेंगे।

स्वास्थ्यः इस अप्रैल महीने के पहले भाग से ही आप अपने तन की तंदुरूस्ती को रखने में सक्षम रहेंगे। इस दौरान आप आप अपने कार्यों को अधिक ऊर्जावान होकर करते रहेंगे। ऐसे ग्रहीय संकेत रहेंगे। किन्तु इस माह के दूसरे भाग में आपके खान-पान का तालमेल गड़बड़ा सकता है। इस माह के तीसरे व अंतिम भाग में आप पुनः अच्छे सेहत के स्वामी बने रहेंगे। जिससे आपकी दैहिक कांति अच्छी रहेगी।

उपयोगी उपायः कुम्भ राशि के जातकों का निम्नांकित उपाय करने चाहिए, जो निश्चित ही फलदायक रहेगेः

1.         श्री शनि चालीसा का पाठ करें।