हिन्दी

कुम्भ राशि मासिक राशिफल (Kumbh Rashi Masik Rashifal)

कुम्भ राशि मासिक राशिफल (Kumbh Rashi Masik Rashifal)

कुम्भ मासिक राशिफल जुलाई 2021

माह जुलाई 2021 की गृह स्थितियों अनुसार मासिक फल निम्न प्रकार है:

इस मास श्री सूर्य 16 जुलाई से रोग भावगत गोचर करेंगे। श्री मंगल 20 जुलाई से दारा भावगत गत गोचर करेंगे। श्री बुध 07 जुलाई से सुत भाव गत तथा 25 जुलाई से रोग भावगत करेंगे। श्री वृहस्पति पूर्ववत् लग्न भाव गत गोचर करेंगे। तथा श्री शुक्र 17 जुलाई से दारा भावगत गोचर करेंगे। तथा श्री शनि पूर्ववत व्यय भाव में गोचर करेंगे। राहू का गोचर सुख भाव में एवं केतु का गोचर कर्म भाव में रहेगा।

कैरियर एवं व्यवसायः जुलाई 2021 कुम्भ राशि के जातक एवं जातिकायें कार्य व व्यापार को संवारने की दिशा में लगातार आगे बढ़ते हुये रहेंगे। यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन दे रखा है। तो निश्चित तौर पर सफल होने के आसार बने हुये रहेंगे। क्योंकि श्री सूर्य का गोचर कहीं न कहीं आपके यश व कीर्ति को बढ़ाने वाला रहेगा। अतः प्रयासों को पूरे मन से करने की जरूरत बनी हुई रहेगी। हालांकि गोचरीय क्रम में कुछ न कुछ कठिनाइयों की स्थिति बनी हुई रहेगी। अतः संबधित तकनीक व कला, चिकित्सा, विज्ञान के क्षेत्रों में वांछित फलों को अर्जित करने की दिशा में अपने प्रयासों की भली प्रकार समीक्षा करें, तो निश्चित तौर पर वांछित फलों को पाने में कामयाब रहेंगे। वैसे इस माह इन प्रयासों को साधने के लिए आपको यात्रा व प्रवास में जाने की जरूरत बनी हुई रहेगी। क्योंकि ग्रहीय गोचर शुभाशुभ परिणामों को देने वाला रहेगा।

प्रेम एवं संबंधः कुम्भ राशि जुलाई 2021 में इस राशि के जातक एवं जातिकायें वैवाहिक जीवन के आंगन में मधुरता को लाने की कोशिश में रहेंगे। हालांकि ग्रहीय गोचर स्वजनों के मध्य विरोध के गहराने की स्थिति को देने वाला रहेगा। ऐसे में अपने स्तर पर किसी कटु शब्दों के प्रयोग से बचने की जरूरत बनी हुई रहेगी। अन्यथा हानि की स्थिति से परेशान रहेंगे। पे्रम संबंधों के लिहाज से यह माह मिश्रित परिणामों को देने वाला रहेगा। अतः अपने सूझबूझ के स्तर को कमजोर न करें, तो अच्छा रहेगा। क्योंकि पे्रम व चाहत को बढ़ाने वाले श्री शुक्र कहीं न कहीं निजी संबंधों में भय व पीड़ाओं को देने वाले रहेंगे। अतः सूझबूझ कर ही कोई कदम उठायें, अन्यथा हानि की स्थिति से परेशान रहेंगे। वहीं श्री सूर्य का गोचर हालांकि भाई व बहनों तथा परिजनों के मध्य बहुत शुभ नहीं रहेगा। ऐसे में आपकी परेशानी बढ़ी हुई रहेगी।

वित्तीय स्थितिः जुलाई 2021 में कुम्भ राशि के जातक एवं जातिकायें संबंधित कार्य व व्यापार के आधारभूत ढ़ाचे को मजबूती देने के पक्ष में सतत् बने हुये रहेंगे। ऐसे में किए गए प्रयासों का अच्छा लाभ मिलता हुआ रहेगा। हालांकि इस माह के पहले व दूसरे सप्ताह में आपके धन व्यय का स्तर बढ़ा हुआ रहेगा। चाहे वह शिक्षण व प्रशिक्ष के केन्द्र हो या फिर सूचना व संवाद के क्षेत्र हो या कोई दूसरे वित्तीय आधार हो, उन्हें मजबूती देने हेतु अधिक सक्रिय होने की जरूरत बनी हुई रहेगी। क्योंकि श्री सूर्य का गोचर इस दरम्यान कहीं न कहीं धन हानि व भय को उत्पन्न करता हुआ रहेगा। किन्तु इसके पश्चात पुनः कामों को साधने और अर्थ लाभ कमाने में अच्छी उन्नति के अवसर बने हुये रहेंगे। चाहे वह निजी व सरकारी क्षेत्रों में पद व दायित्वों की बातें हो इस माह के तीसरे सप्ताह से पुनः कामों को साधनें में अच्छी प्रगति की स्थिति रहेगी।

शिक्षा एवं ज्ञानः जुलाई 2021 में कुम्भ राशि के जातक एवं जातिकायें कार्मिक व व्यापारिक शिक्षा तथा संबंधित क्षेत्रों के पाठ्यक्रमों की शिक्षा में निरन्तर आगे बढ़ने के प्रयासों में सफल होते रहेंगे। हालांकि इस माह के पहले भाग में संबंधित कला, विज्ञान, चिकित्सा के क्षेत्रों में लाभांश को बढ़ाने की दिशा में निरन्तर आगे बढ़ने की जरूरत बनी हुई रहेगी। क्योंकि संबंधित शिक्षा के भावों में शुभाशुभ ग्रहीय प्रभाव बना हुआ रहेगा। परिणामतः तय समय में विषयों को दोहराने और उनमें परिपक्वता हासिल करने की चुनौती रहेगी। किन्तु कार्मिक हुनर को संवारने व ज्ञान को बढ़ाने की दिशा में इस माह के तीसरे भाग से अच्छे परिणाम रहेंगे। यानी इस माह के ग्रहीय गोचर कहीं न कहीं शैक्षिक प्रयासों को कामयाब करने वाले रहेंगे। अतः अपने स्तर पर नियमित रूप से विषयों को दोहराने में कोताही से बचने की जरूरत रहेगी।

स्वास्थ्यः जुलाई 2021 के महीने मे कुम्भ राशि के जातक एवं जातिकाओं को सेहत को सुखद व शानदान बनाने की दिशा में अच्छे अवसर बने हुये रहेंगे। परिणामतः कामों को तय समय में पूरा करने की क्षमतायें रहेगी। हालांकि इस माह के पहले व दूसरे सप्ताह में सेहत में उदर पीड़ाओं से परेशान रहेंगे। यानी ग्रहीय गोचर शरीर में रोग व पीड़ाओं को दे सकता है। हालांकि श्री गुरू का गोचर आपकी शारीरिक क्षमताओं को उन्नत करने में सहायक रहेगा। अतः अपने स्तर पर लापरवाही न करें, तो अच्छे परिणाम आपको मिलते हुये रहेंगे। वहीं श्री सूर्य का गोचर इस माह के तीसरे सप्ताह से वांछित परिणामों को देने वाला रहेगा। जिससे आप अपनी रोगप्रतिरोधक क्षमताओं को उच्च करने में सक्षम होते रहेंगे। यानी इस माह सेहत में मिश्रित परिणामों की स्थिति बनी हुई रहेगी।

उपयोगी उपायः ऊॅ ग्रां ग्रीं ग्रौं सः गुरवे नमः मंत्र का जाप करे या करवायें।