हिन्दी

मेष राशि मासिक राशिफल (Mesh Rashi Masik Rashifal)

मेष राशि मासिक राशिफल (Mesh Rashi Masik Rashifal)

मेष मासिक राशिफल दिसम्बर 2023

माह दिसम्बर 2023 की गृह स्थितियों अनुसार मासिक फल निम्न प्रकार है:

सूर्य इस मास 16 दिसम्बर से धनु राशिगत गोचर करेंगे। श्री मंगल 27 दिसम्बर से धनु राशि गत गोचर करेंगे। श्री बुध 13 दिसम्बर से वक्री और 28 दिसम्बर से वक्री वृश्चिक राशिगत गोचर करेंगे। श्री वृहस्पति पूर्ववत् वक्री मेष राशिगत गोचर करेगे। श्री शुक्र 25 दिसम्बर से वृश्चिक राशिगत गोचर करेंगे। श्री शनि मार्गी पूर्ववत् कुम्भ राशि में गोचर करेंगे। श्री राहू पूर्ववत् मीन राशि गत गोचर करेगे। एवं केतू पूर्ववत् कन्या राशिगत गोचर करेंगे।

कैरियर एवं व्यवसायः सन् 2023 दिसम्बर माह में उद्योग के कामो को लेकर आपको और कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। यदि आप उत्पादन एवं विक्रय के क्षेत्रों से जुड़े हैं। तो सितारों की चाल संबंधित पक्ष के मध्य दीर्घावधि के अनुबंधों को देने वाली रहेगी। यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में है, तो इस माह सफलता हेतु पूरे मन से प्रयास करने की जरूरत रहेगी। अन्यथा आप परेशान रहेगे। यद्यपि इस माह के शुरूआती दिनों में आपको कहीं यात्रा तथा प्रवास में जाना पड़ सकता है। किन्तु इस माह के मध्य से सितारों की चाल आपके सुख एवं सौभाग्य को बढ़ाने में सहायक रहेगी। फलतः निजी एवं सरकारी उपक्रमों में आजीविका से जुड़े पहलुओं को पूरा करने में वांछित किस्म की प्रगति रहेगी। कुल मिलाकर सेहत के दृष्टिकोण से इस माह के सितारे मिश्रित परिणामों को देने वाले रहेगे।

प्रेम एवं संबंधः माह दिसम्बर 2023 में स्वजनों के मध्य संयमित और सारगर्भित चर्चाओं का दौर रहेगा। जिससे भाई बहनों एवं वांछित रिश्तेदारों के मध्य सहयोग एवं सहमति बनाने में सक्षम रहेगे। यदि आप किसी वैवाहिक एवं धार्मिक कामों को अंतिम रूप देने में लगे हैं। तो सितारों की चाल सुखद एवं शानदार परिणामों की तरफ इशारा करने वाली रहेगी। हालांकि इस माह के उत्तरार्द्ध में संबंधों में कुछ परेशानियों का दौर उभर सकता है। निजी संबंधों में उनके मध्य रोमांचक वार्ताओं के क्रम को जारी रखने की चुनौती उभर सकती हैं, अतः प्रयासों को तीव्रता दें, तो अच्छा रहेगा। कुल मिलाकर सितारों की चाल इस माह प्रेम एवं संबंधों में ज्यादा बेहतरीन नहीं रहेगी। ऐसे में संबंधों के मध्य ख़ुशी एवं प्रेम रखने के लिए आपको बौद्धिकता एवं संयम से चलना पड़ेगा।

वित्तीय स्थितिः दिसम्बर 2023 में मेष राशि के जातक व जातिकाओं को संबंधित आय के स्रोतों से आमदनी अर्जित करने और उत्पादन एवं विक्रय तथा अन्य दूसरे बैंकिंग एवं तकनीक उपक्रमों से लाभ पाने के लिए लगातार मेहनत करनी पड़ सकती है। यदि आप निजी तौर पर किसी ऋण के भुगतान में लगे हैं। तो सितारों की चाल सुखद एवं शानदार परिणामों को देने वाली रहेगी। लिहाजा प्रयासों को जारी रखें। यदि आप इस दौरान पूंजीगत निवेश करना चाह रहे हैं, तो सितारों की चाल खूबसूरत परिणामों को देने वाली रहेगी। हालांकि अचानक आर्थिक व्यय बढ़ने के कारण कुछ परेशान रहेगे। वैसे इस माह के मध्य भाग से पुनः सितारों की चाल धन कमाने एवं जुटाने में सहायक रहेगी। अतः प्रयासों को जारी रखने में कोताही न करें। तो अच्छा रहेगा। कुल मिलाकर धन मामलों में मिलेजुले परिणामों के संकेत मिल रहे हैं।

शिक्षा एवं ज्ञानः दिसम्बर 2023 में संबंधित क्षेत्रों में कार्मिक एवं शैक्षिक ज्ञान को उच्च करने में लगातार प्रगति के अवसर रहेगे। यदि आप उच्च शिक्षा एवं प्रतियोगी शिक्षा के क्षेत्रों में अपने ज्ञान को उच्च करने में लगे हैं। तो सितारों की चाल सुखद एवं शानदार परिणामों को देने वाली रहेगी। अतः अपने स्तर पर प्रयासों को जारी रखें। हालांकि इस माह आपको संबंधित खेल, फिल्म एवं अनुसंधान एवं सुरक्षा से जुड़े पहलुओं को पूरा करने चाहे वह युद्धाभ्यास की बातें हो या फिर तकनीक कौशल को बढ़ाने की मंशा हो लगातार प्रगति के मौके रहेगे। लिहाजा प्रयासों को जारी रखे। हालांकि इस माह आपको कहीं यात्रा तथा प्रवास में जाना पड़ सकता हैं। कुल मिलाकर इस माह के सितारों की चाल संबंधित शिक्षण एवं प्रशिक्षण के क्षेत्रों को पूरा करने में सहायक रहेगी। अतः प्रयासों को जारी रखें।

स्वास्थ्यः 2023 दिसम्बर में मेष रशि के जातक व जातिकाओं को इस माह शारीरिक शक्ति को बढ़ाने और चेहरे की कांति को उम्दा किस्म का बनाने की फिक्र बनी हुई रहेगी। वैसे इस माह के सितारों की चाल यह साफ तौर पर संकेत दे रही है। कि आपको अपने खान-पान के साथ संयमित दिनचर्या की तरफ ध्यान देने की जरूरत रहेगी। जिससे रोगप्रतिरोध को उच्च करने में लगातार प्रगति के मौके रहेगे। यदि कोई उम्रगत रोग एवं पीड़ा हैं, तो उसे दूर करने में सक्षम रहेगे। लिहाजा इस माह आपको पौष्टिक आहारों के सेवन में ध्यान देने की जरूरत रहेगी। अन्यथा आप परेशान होते रहेगे। इस दौरान जरूरी चिकित्सीय परामर्श लें। कुल मिलाकर सितारों की चाल इस माह सेहत के कामो में उतार-चढ़ाव को दे सकती है। अतः खान-पान का पूरा ध्यान दें। अन्यथा आप परेशान होते रहेगे। 

उपयोगी उपायः श्री हनुमान चालीसा का पाठ करें।