हिन्दी

मेष राशि मासिक राशिफल (Mesh Rashi Masik Rashifal)

मेष राशि मासिक राशिफल (Mesh Rashi Masik Rashifal)

मेष मासिक राशिफल अक्टूबर 2021

माह अक्टूबर 2021 की गृह स्थितियों अनुसार मासिक फल निम्न प्रकार है:

सूर्य इस मास 17 अक्टूबर से तुला राशिगत गोचर करेंगे। श्री मंगल 22 अक्टूबर से तुला राशि गत गोचर करेंगे। श्री बुध 02 अक्टूबर से वक्री गति से कन्या राशि मे गोचर करेंगे। श्री वृहस्पति 18 अक्टूबर से मार्गी गति से मकर राशि गत गोचर करेंगे। श्री शुक्र 02 अक्टूबर से वृश्चिक राशि गत तथा 30 अक्टूबर से धनु राशि में गोचर करेंगे। श्री शनि पूर्ववत मकर राशि में गोचर करेंगे। राहू का गोचर पूर्ववत वृष राशि एवं केतू का गोचर पूर्ववत वृश्चिक राशि में रहेगा।

कैरियर एवं व्यवसायः सन् 2021 अक्टूबर माह में मेष राशि के जातक एवं जातिकाओं को कार्य व व्यापार में कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी बनी हुई रहेगी। यदि आप किसी व्यवसाय को अपना कर जीवन को शानदार बनाने की सोच में हैं, तो इस माह के शुरूआत से ही  सफलता रहेगी। योजनाओं को श्री सूर्य का गोचर परवान चढ़ाने वाला रहेगा। इसी प्रकार मंगल का गोचर कार्य व व्यापार में प्रतिष्ठा बढ़ाने वाला रहेगा। यदि आप कैरियर के पहले पायदान से गुजर रहें हैं, तो भी यह माह खास रहेगा। यानी कैरियर को किसी बैंक अधिकारी, चिकित्सक, तकनीक व आईएएस व पीसीएस बनकर गढ़ने में लगे हैं। तो इस माह का ग्रहीय गोचर पहले दो सप्ताहों तक अच्छे परिणामों को देने वाला रहेगा। वहीं श्री भौम का गोचर इस माह के तीन सप्ताहों तक अच्छे परिणामों को देने वाला रहेगा। यानी आपके सितारों की स्थिति किस प्रकार हैं, उसी प्रकार के परिणाम इस माह मिलते हुये रहेंगे।

प्रेम एवं संबंधः माह अक्टूबर 2021 मेष राशि वाले को निजी जीवन में अच्छे दोस्तों की दरकार बनी हुई रहेगी। हालांकि ग्रहीय गोचर इस तरफ इशारा कर हैं, कि निजी संबंधों व घरेलू जीवन में ऐसे व्यवहारों से बचें, जो उन्हें व स्वतः ही न पसंद हो। क्योंकि इस माह के शुरूआत से ही प्रेम संबंधों में बहुत सकारात्मक ग्रहीय प्रभाव नहीं रहेगा, क्योकि श्री सूर्य व भौम का गोचर बहुत अच्छे परिणामों को देने वाले नहीं रहेगे। वहीं बुध तथा शुक्र का गोचर भी प्रेम संबंधों के लिहाज से बहुत खास नहीं रहेगा। हां यदि आप शादी सुदा हैं, तो इस माह के पहले व दूसरे भाग ज्यादा अच्छे रहेगे। जिससे ससुराली जनों के मध्य अच्छे तालमेल रहेगे। वहीं स्वजनों के मध्य कुछ ऊॅच-नीच बातों का दौर रहेगा। अतः नकारात्मक बातों से बचें, यदि कोई ऐसी आदत हैं जिससे माता-पिता व स्वजन संबंधी बार-बार टोकते हैं, तो उसे सुधारें।

वित्तीय स्थितिः अक्टूबर 2021 में मेष राशि के जातक एवं जातिकाओं को कार्य व व्यवसाय के क्षेत्रों में अच्छे धनार्जन के अवसर बने हुये रहेंगे। वहीं संबंधित क्षेत्रों व विभागों की देयताओं को तय वक्त से निपटाने में सक्षम रहेंगे। इस माह श्री सूर्य का गोचर पहले व दूसरे सप्ताहों में शानदार अर्थ लाभ को देने वाला रहेगा। इसके बाद श्री भौम का गोचर कार्य व व्यापार को लाभप्रद बनाने व धन कमाने के लिहाज से अच्छा रहेगा। जिससे तय वक्त में कामों को करने में सक्षम रहेंगे। वैसे श्री बुध का गोचर इस माह अलाभ का कारण रहेगा। हालांकि बनते व बिगड़ते समीकरणों के मध्य भौम का गोचर अधिक लाभप्रद इस माह के तीन सप्ताहों तक रहेगा। इसके बाद गोचरीय क्रम में धन कमाने व जुटाने में कठिनाई रहेगी। तथा तय वक्त में देयताओं को चुकाने के लिए कुछ परेशान होते रहेंगे। यदि आप किसी वित्तीय संस्था से जुडे़ हैं, तो प्राप्त राजस्व व योजनाओं के मद् में व्यय को और पारदर्शी बनाने में ध्यान देना पड़ेगा।

शिक्षा एवं ज्ञानः अक्टूबर 2021 में मेष राशि के जातक एवं जातिकायें अनुभव के द्वारा प्रत्यक्ष देखकर ऐसे कामों के ज्ञान को पुख्ता करने में लगे हुये रहेंगे। जो कि संबंधित विज्ञान, अनुसंधान, तकनीक से जुड़े हुये रहेंगे। या फिर सरकारी व निजी क्षेत्रों में ज्ञान को उम्दा किस्म का बनाने तथा संबंधित सेवाओं में शानदार प्रदर्शन हेतु संलग्न रहेंगे। वहीं श्री सूर्य व भौम का गोचर इस माह संबंधित ज्ञान व अध्ययन के क्षेत्रों में यात्रा व प्रवास में भेजने वाला रहेगा। जिससे ऐसे विषयों को समझने के अवसर मिल सकेंगे। जिनकों को प्रायोगिक तौर पर समझना बहुत जरूरी हैं, हालांकि बुध व शुक्र का गोचर इस माह छोटी-छोटी परेशानियों को देने वाला रहेगा। अतः अपने सूझबूझ को कायम रखें, तो अच्छा रहेगा। यानी शैक्षिक दृष्टिकोण से इस माह का गोचर यद्यपि कुछ अच्छे तो कुछ मिश्रित परिणामों को देने वाला रहेगा। अतः सधे हुये प्रयासों को जारी रखें।

स्वास्थ्यः अक्टूबर 2021 में मेष राशि के जातक व जातिकायें सम्पूर्ण स्वास्थ्य की दिशा में बढ़ते हुये रहेंगे। हालांकि राशि स्वामी श्री मंगल का गोचर इस माह के पहले तीन सप्ताहों तक सेहत के लिए सुखद बना रहेगा। जिससे शरीर में उत्पन्न रोग व विकारों को दूर करने में सफलता रहेगी। यानी आप निश्चित तौर पर शारीरिक ताकत को उच्च करने में सक्षम रहेगे। हालांकि श्री सूर्य का गोचर इस माह के तीसरे सप्ताह में कुछ पीड़ाओं को देने वाला रहेगा। जिससे सामाजिक, व शारीरिक तथा भावनात्मक तौर पर उत्पन्न समस्याओं को हल करने में दुःखी रहेंगे। अतः दिल के साथ ऐसे मामलों को दिमाग से हल करने की जरूरत रहेगी। क्योंकि इस माह का ग्रहीय गोचर स्वास्थ्य में मिलेजुले परिणामों को देने वाला रहेगा। अतः अपने खुशहाल स्वास्थ्य के लिए जरूरी व उपयोगी योगासनों को करें, व संतुलित आहारों को लें, और प्रसन्न रहने की कला को विस्तारित करें।

उपयोगी उपायः श्री हनुमान चालीसा का पाठ करें।