मकर राशि मासिक राशिफल

मकर राशि मासिक राशिफल

मकर मासिक राशिफल दिसम्बर 2018

माह दिसम्बर 2018 की गृह स्थितियों अनुसार मासिक फल निम्न प्रकार है:

कैरियर और व्यापारः दिसम्बर माह में मकर राशि के जातक व जातिकाओं को कैरियर व व्यापार को अधिक उन्नत करने तथा संबंधित क्षेत्रों में सफलता का परचम लहराने में महती प्रगति रहेगी। इस माहके द्वितीय व तृतीय भाग में आपको उम्दा तकनीक व साहित्य प्रदर्शनों हेतु नामित किए जाने के योग रहेंगे। शेष भाग में आपको संबंधित प्रतिस्पर्धी से कड़ी टक्कर रहेगी। व्यापारिक मुनाफा बढ़ाने में छोटी-छोटी परेशानियां आ सकती हैं।

प्रेम एवं सम्बंधः दिसम्बर माह में मकर राशि के जातक व जातिकाओं को स्वजनों के मध्य तालमेल को उच्च करने में महती प्रगति रहेगी। इस माह के पहले भाग से ही घर-आंगन में सुमति के अवसर रहेंगे।आपके सहयोग का दायरा और विकसित रहेगा। निजी संबंधों में इस माह के द्वितीय व चतुर्थ भाग में अधिक शुभ परिणाम प्राप्त होने के आसार रहेंगे। साथी के मध्य वांछित वार्ताएं छिड़ सकती है। शेष भाग में प्रगाढ़ता बनाने की चिंताएं हो सकती हैं।

वित्तीय स्थितिः मकर राशि के जातक एवं जातिकाओं को दिसम्बर मास में वित्तीय मामलों को अधिक उच्च करने तथा संबंधित क्षेत्रों से लाभप्रदता को बढ़ाने में महती प्रगति रहेगी। आपके रहन-सहन का स्तर बेहतरी के संकेत देने वाला रहेगा। इस माह के प्रथम व चतुर्थ भाग में आपकी आमदनी बढ़ती रहेगी। किन्तु शेष भाग में आपको वांछित लाभप्रदता को बढ़ाने हेतु कशमकश करनी पड़ सकती है।

शिक्षा एवं ज्ञानः दिसम्बर  मास में मकर राशि के जातक व जातिकाओं को बौद्धिक पहलुओं को उच्च करने में कामयाबी रहेगी। आप कला, साहित्य, प्रबन्धन के क्षेत्रों में वांछित स्थान इस माह के पहले व चौथे भाग में प्राप्त कर लेंगे। ऐसा ग्रहीय संकेत है। जरूरत है, तो सधे हुए प्रयासों की, शेष भाग में आपको उच्च स्थान प्राप्त करने तथा श्रेष्ठ प्रदर्शन को लेकर अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है।

स्वास्थ्यः स्वास्थ के मामलों में दिसम्बर माह मकर राशि के जातक व जातिकाओं को सेहत को पुष्ट व चुस्त रखने के सुअवसर इस माह के प्रथम भाग से ही प्राप्त रहेंगे। इस माहके तृतीय भाग मे भी आप सेहत मामलों में वांछित परिणाम प्राप्त करने में सफल रहेंगे। शेष भाग में सेहत में कुछ नरमी संचरित होने के आसार रहेंगे। उचित आहार के साथ नियमित व्यायाम भी अपेक्षित रहेगा।

उपयोगी उपायः मकर राशि के जातकों को निम्नांकित उपाय करने चाहिए, जो निश्चित ही फलदायक रहेगेः

  1. हरे राम हरे कृष्ण मंत्र का जाप श्रद्धा के साथ करें।
  2. तीर्थ के जलों में तिल व हल्दी को मिलाकर स्नान करें।
  3. देवालय, विद्यालय, जलाशय, मार्ग में तुलसी, सुगन्धित पुष्प व छायादार वृक्ष लगाएं।
  4. गरीब बच्चों को मीठी वस्तुओं व शैक्षिक सामाग्री का दान दे।