हिन्दी

मकर राशि मासिक राशिफल (Makar Rashi Masik Rashifal)

मकर राशि मासिक राशिफल (Makar Rashi Masik Rashifal)

मकर मासिक राशिफल जनवरी 2022

माह जनवरी 2022 की गृह स्थितियों अनुसार मासिक फल निम्न प्रकार है:

सूर्य इस मास 14 जनवरी से लग्न भाव गत गोचर करेंगे। श्री मंगल 16 जनवरी व्यय भावगत गोचर करेंगे। श्री बुध 14 जनवरी से लग्न भावगत वक्री गोचर करेंगे। श्री वृहस्पति पूर्ववत् धन भाव गत गोचर करेंगे। तथा श्री शुक्र 29 जनवरी से मार्गी गोचर करेंगे। तथा श्री शनि पूर्ववत् लग्न भावगत गोचर करेंगे। राहू का गोचर पूर्ववत् वृष राशि एवं केतू का गोचर पूर्ववत् वृश्चिक राशि में रहेगा।

कैरियर एवं व्यवसायः जनवरी 2022 मकर राशि के जातक एवं जातिकाओं को कैरियर व व्यवसाय को सुन्दर बनाने के लिए अपने वाणी के स्तर पर और संयमित होने की जरूरत रहेगी। क्योंकि श्री बुध का गोचर संबंधित दस्तावेजों को समझने तथा उनके आधार पर जरूरी निर्णय लेने में छोटी-छोटी भूलों को कराने वाला रहेगा। ऐसे में संबंधित कैरियर व व्यवसाय के क्षेत्रों में मुश्किलों का दौर देने वाला रहेगा। चाहे वह मोटर वाहन के क्षेत्र हो या फिर तकनीक व सुरक्षा के क्षेत्र हो या फिर सिविल सेवाओं से जुड़े मामलें हो आपको पूरी मुस्तैदी रखने की जरूरत रहेगी। क्योंकि इस माह संबंधित खेल, अभिनय, फिल्म नेतृत्व आदि के राजनैतिक क्षेत्रों में अच्छी बढ़त हेतु कहीं दूरस्थ स्थानों की यात्रा व प्रवास हेतु जाना पडे़गा। तथा ग्रहीय गोचर से प्राप्त ऑकड़ों के अनुसार यह ज्ञात हो रहा है। कि आपको पूरी मुस्तैदी के साथ आगे बढ़ने की जरूरत रहेगी। अन्यथा संबंधित कैरियर व्यापार के क्षेत्रों में पाप ग्रहीय गोचर समस्याओं को देता हुआ रहेगा।

प्रेम एवं संबंधः मकर राशि जनवरी 2022 में इस राशि के जातक एवं जातिकायें घर परिवार में सकारात्मक माहौल को कायम रखने तथा प्रेम एवं संबंधों के मध्य वांछित परिणामों को हासिल करने में लगे रहेंगे। चाहे वह भाई व बहनों के मध्य समांजस्य बनाने की बातें हो या फिर वैवाहिक जीवन में खुशहाली लाने के उद्देश्य हो, इस माह निरन्तर कामयाबी रहेगी। किन्तु  छोटी-छोटी बातों में गुस्से से बचने की जरूरत रहेगी। क्योंकि जहॉ श्री सूर्य का गोचर जिद्दी बनाने वाला रहेगा। वहीं राशि स्वामी का गोचर संबंधित गृहस्थी के काम-काजों में आलस्य को देने वाला रहेगा। जिससे गृहस्थ के शानदार पहलुओं की तरफ बढ़ने में परेशानी आती रहेगी। यदि आप संबंधों की कड़ी में माता व पिता हैं, तो संतान पक्ष को संस्कारित करने और अच्छी सीख देने में परेशान रहेंगे। प्रेम संबंधों में वांछित वार्ताओं का क्रम शिथिल रहेगा।

वित्तीय स्थितिः जनवरी 2022 में मकर राशि के जातक एवं जातिकायें धन कमाने व जुटाने के उद्देश्यों में अधिक सकारात्मक होकर चलते रहेंगे। तो संबंधित कार्य व व्यापार से अच्छा मुनाफा कमाने में सक्षम रहेगे। क्योंकि इस माह के पहले दो सप्ताहों तक संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ योजनाओं के क्रियान्वय की बैठक करने की जरूरत रहेगी। जिससे उनके मूल लागत व बचत के रूप में प्राप्त होने वाली मुद्रा का सही ऑकलन करने में सफलता रहेगी। यदि आपने कहीं से ऋण ले रखा है, तो उसे चुकाने के लिए भाग-दौड़ रहेगी। वही संबंधित योजनाओं के मदों में व्यय हेतु संबंधित वित्तीय संस्थानाओं में आवेदन देना पडे़गा। वहीं कार्य व कारोबारी जीवन में व्यय के बढ़ने के आसार रहेगे। यानी प्रयासों को जारी रखें, तो कहीं न कहीं से धन लाभ अवश्य ही मिलता हुआ रहेगा।

शिक्षा एवं ज्ञानः जनवरी 2022 में मकर राशि के जातक एवं जातिकायें संबंधित प्रतियोगी क्षेत्रों व सैन्य, सुरक्षा तथा प्रबंधन के क्षेत्रों में सफल होने के लिए भाग-दौड़ में व्यस्त रहेगे। कहने का अर्थ है। शिक्षण व प्रशिक्षण के क्षेत्रों में सतत् बढ़त हेतु और मुस्तैद होने की जरूरत रहेगी। यानी संबंधित प्रयोगों को साधने तथा चिकित्सा व तनकीक विधाओं में सफल होने और सुख पाने की लालसा में ग्रहीय गोचर बहुत हद तक सहायक रहेगा। यानी आप जिस प्रकार की दिलचस्पी लगाकर विषयों को तैयार करेंगे। उस स्तर के परिणाम इस माह रहेगे। किन्तु इस माह पहले दो सप्ताहों तक शिक्षण व प्रशिक्षण के क्षेत्रों सफल होने के लिए और मुस्तैद होने की जरूरत रहेगी। वहीं अल्पावधि की यात्रा व प्रवास में जाना पड़ेगा। चाहे वह उच्च स्तर की शिक्षा हो या फिर रोजगार परक शिक्षा के क्षेत्र हो सफलता तो रहेगी। किन्तु पाप ग्रहीय कई बार अवरोधों को देने वाला रहेगा।

स्वास्थ्यः जनवरी 2022 मे मकर राशि के जातक व जातिकाओं को तन सुन्दर व मन को प्रसन्न रखने के अवसरों की यद्यपि कमी नहीं रहेगी। किन्तु पाप ग्रहीय प्रभाव के कारण उनता सकारात्मक नहीं रहेगे। जिससे कई बार छोटी-छोटी बातों में गुस्से की स्थिति रहेगी। हालांकि अपने स्तर पर तामसिक आहारों के सेवन से बचने की जरूरत रहेगी। अन्यथा रोग व पीड़ाओं के कारण परेशान रहेगे। वैसे शुभ ग्रह गुरू का गोचर आपके लिए सबल सहारा रहेगा। जिससे उभरती हुई रोग व पीड़ाओं को दूर करने में सक्षम रहेगे। अतः प्रयासों को जारी रखने में कोताही न करें। चाहे व शारीरिक पीड़ा हो या फिर मानसिक रूप से उभरते हुये तनाव हो, उन्हे दूर करने में गुरू की ऊर्जा बहुत हद तक सहायक रहेगी। किन्तु राशि स्वामी का गोचर ज्यादा बेहतर परिणामों को देने वाला नहीं रहेगा। वहीं श्री सूर्य का गोचर शारीरिक पीड़ाओं के संकेत दे रहा है। अतः उचित चिकित्सा लें।

उपयोगी उपायः श्रीराम रक्षा स्रोत्र का पाठ करें। या फिर करवायें।