हिन्दी

मिथुन राशि मासिक राशिफल (Mithun Rashi Masik Rashifal)

मिथुन राशि मासिक राशिफल (Mithun Rashi Masik Rashifal)

मिथुन मासिक राशिफल अक्टूबर 2021

माह अक्टूबर 2021 की गृह स्थितियों अनुसार मासिक फल निम्न प्रकार है:

सूर्य इस मास 17 अक्टूबर से सुत भावगत गोचर करेंगे। श्री मंगल 22 अक्टूबर से सुत भावगत गोचर करेंगे। श्री बुध 02 अक्टूबर से वक्री गति से सुख भावगत गोचर करेंगे। श्री वृहस्पति 18 अक्टूबर से मार्गी गति से अष्टम भावगत गोचर करेंगे। तथा शुक्र 02 अक्टूबर से रोग भावगत तथा 30 अक्टूबर से धनु राशि गति गोचर करेंगे। तथा श्री शनि पूर्ववत अष्टम भाव में गोचर करेंगे। राहू का गोचर पूर्ववत् व्यय भाव में एवं केतू का गोचर पूर्ववत् रोग भाव में रहेगा।

कैरियर एवं व्यवसायः अक्टूबर 2021 में मिथुन राशि के जातक एवं जातिकायें जिस प्रकार की योग्यता व क्षमता से युक्त हैं, ठीक उसी के अनुरूप कार्य व व्यवसाय को अपनाने में दिलचस्प रहेंगे। इस प्रक्रिया में ग्रहीय गोचर में श्री सूर्य पहले और दूसरे सप्ताहों तक कुछ कठिनाइयों को देने वाले रहेंगे। किन्तु कैरियर को संवारने व सजाने में आपको अन्दर से मजबूत बनाने वाले रहेंगे। हालांकि श्री राशि स्वामी बुध इस माह के शुरूआत से ही कार्य व व्यापार में सकारात्मक बने हुये रहेंगे। परिणामतः वांछित और सकारात्मक परिणाम आपके पास रहेंगे। यदि आप नवयुवक हैं, और शैक्षिक व कार्मिक मानदण्ड़ों को पूरा कर चुके हैं, तथा कोई उच्चाधिकारी बनकर कैरियर को सुन्दर व मजबूत बनाना चाह रहें हैं। तो इस माह राशि स्वामी श्री बुध की गोचरीय स्थिति आपके मनसूबों को पूरा करने में सहायक रहेगी। वैसे श्री सूर्य व भौम के गोचर से कुछ छोटी-छोटी परेशानियां रहेगी। वहीं प्रयासों के लिए बुद्धि व ज्ञान को राशि स्वामी देते हुये रहेंगे। जिससे कैरियर को बुलंद करने में सफल रहेंगे।

प्रेम एवं संबंधः अक्टूबर 2021 में मिथुन राशि के जातक व जातिकायें घर व परिवार में एक दूसरे के प्रति चाहत व सम्मान के दृष्टिकोण को मजबूती देने मे लगे हुये रहेंगे। क्योंकि राशि स्वामी न केवल घरेलू मोर्चे पर बल्कि सामाजिक व कार्मिक संबंधों को बेहतर करने के अवसरों से युक्त रहेंगे। हालांकि देखने लायक बात यह रहेगी। कि आपके सितारे कितने मजबूत और किस स्थिति में हैं, तभी वह विविध स्तर के संबंधों को पुख्ता और प्रेम से युक्त कर पायेगे।  वहीं संबंधों में मधुरता का दौर तो रहेगा। किन्तु कई बार आपको दिल से नहीं बल्कि दिमाग से काम लेने की जरूरत बनी हुई रहेगी। निजी रिश्तों में अच्छा लगेगा तथा मधुर एहसासों की बेला रहेगी। जिससे संबंधों को पूरे आत्मविश्वास के साथ कायम रखने की मंशा पूरा होती रहेगी। हालांकि सूर्य का गोचर कहीं न कहीं क्रोध व अचानक गुस्सों को बढ़ाने वाला रहेगा। वहीं श्री भौम का गोचर निजी संबंधों में क्रोध व गुस्से जैसी स्थिति लाता रहेगा।

वित्तीय स्थितिः अक्टूबर 2021 में मिथुन राशि के जातक एवं जातिकायें धन को अर्जित करने व संसाधनों को संग्रहित करने में लगे हुये रहेंगे। परिणामतः संबंधित स्रोतों से अच्छे लाभ की स्थिति रहेगी। हालांकि इस माह के गोचरीय क्रम में मंगल का गोचर मौद्रिक लेखा-जोखा व पूंजी के रख-रखाव को लेकर दौड़ाने वाला रहेगा। वहीं अर्थ मामलों में कई बार आपको ऐसा महसूस होता रहेगा। कि जिस स्तर की आमदनी होनी चाहिये उस लक्ष्य से काफी पीछे हैं, अतः प्रयासों को जारी रखें। वहीं लाभ के स्वामी श्री मंगल का सूर्य के साथ गोचर हालंाकि लेन-देन के मामलों में ज्यादा उपयोगी नहीं रहेगा। जिससे संबंधित क्षेत्रों में विवादों का सामना करना पडे़गा। यदि आप सक्षम योजनाओं के अधिकारी हैं, तो वित्तीय अनियमिता का आरोप तथा जांचादि का सामना करना पडे़गा। वहीं सामान्य काम-काजी जीवन में व्यय का स्तर बढ़ा हुआ रहेगा। फलतः उस स्तर की आमदनी नहीं रहेगी। किन्तु ग्रहीय गोचर कुल मिलाकर आपके कामों को रोकने वाला नहीं रहेगा। यानी कुछ न कुछ वित्तीय लाभांश बना हुआ रहेगा।

शिक्षा एवं ज्ञानः अक्टूबर 2021 में मिथुन राशि के जातक एवं जातिकायें यदि अध्ययन व अध्यापन के कार्यो से जुड़े हैं, तो अच्छी शिक्षा के लिए संसाधनों को जुटाने में प्रगति बनी हुई रहेगी। जिससे संस्थानों की प्रतिष्ठा व नाम उच्च होता रहेगा। हालांकि इस माह राशि स्वामी श्री बुध आपके बौद्धिक स्तर को उच्च करने वाला रहेगा। वहीं श्री सूर्य व मंगल का गोचर तकनीक व चिकित्सा, प्रबंधन आदि के हुनर को संवारने में सार्थक रहेगा। किन्तु कहीं न कहीं गोचरीय क्रम में परेशानियों के उत्पन्न होने के आसार रहेंगे। अतः अपने सूझबूझ को कायम रखें। यदि आप प्रबंध तंत्र के जुडे़ जिम्मेदार अधिकारी हैं, तो सभी विद्यार्थियों के लिए सीखने व समझने में सुगमता लाने का प्रयास रहेगा। उन्हें उचित सहयोग दिलाने का भार आपके ऊपर रहेगा। यानी इस माह पढ़ने-लिखने व विषयों की तैयारी में यह माह आपके परिश्रम को साकार करने वाला रहेगा। अतः प्रयासों को जारी रखें।

स्वास्थ्यः अक्टूबर 2021 मे मिथुन राशि वाले अच्छे सेहत के स्वामी बने हुये रहेंगे। क्योंकि राशि स्वामी श्री बुध की गोचरीय स्थिति अनुकूलता से युक्त रहेगी। जिससे शरीर का बल बना रहेगा। हालांकि इस माह गोचरीय क्रम में श्री सूर्य की स्थिति सेहत के लिए कुछ पीड़ा दायक बनी रहेगी। वहीं भौम का गोचर भी ज्यादा अनुकूल नहीं रहेगा। ऐसे में सूझबूझ के स्तर को मजबूती देने की जरूरत रहेगी। अतः खान-पान का पूरा ध्यान दें, उपयोगी उपचार के साथ योगासनों को करने में कोताही न करें। वैसे इस माह ग्रहीय गोचर कहीं न कहीं परेशानी को देने वाला रहेगा। अतः सावधानी बनाकर चलने में फायदा रहेगा। यानी इस माह कार्य व व्यापार में बढ़ती हुई भाग-दौड़ के कारण सेहत में थकानादि की स्थिति रहेगी। क्योंकि संबंधित भावों में शुभाशुभ ग्रहीय रहेगा। अतः प्रयासों को जारी रखें। तो चेहरे की कांति व सुन्दरता तथा ताजगी बनी हुई रहेगी।

उपयोगी उपायः ऊॅ भ्रां भ्रीं भ्रौं सः राहुये नमः मंत्र का जाप करें। या करवायें।