हिन्दी

सिंह राशि मासिक राशिफल (Singh Rashi Masik Rashifal)

सिंह राशि मासिक राशिफल (Singh Rashi Masik Rashifal)

सिंह मासिक राशिफल अप्रैल 2021

माह अप्रैल 2021 की गृह स्थितियों अनुसार मासिक फल निम्न प्रकार है:

सूर्य इस मास 13 अप्रैल से भाग्य भावगत गोचर करेंगे। श्री मंगल 13 अप्रैल से आय भाव गत गोचर करेंगे। श्री बुध 01 अप्रैल से अष्टम भावगत गोचर तथा 16 अप्रैल से भाग्य भावगत  करेगे। श्री वृहस्पति 06 अप्रैल से दारा भावगत गोचर करेंगे। श्री शुक्र 10 अप्रैल से भाग्य भावगत गोचर करेंगे। श्री शनि पूर्ववत रोग भाव में गोचर करेंगे। राहू का गोचर कर्म भाव में एवं केतू का गोचर सुख भाव में रहेगा।

कैरियर एवं व्यवसायः अप्रैल 2021 सिंह राशि के जातक एवं जातिकायें इस माह लंबे इंतजार के बाद किसी पदभार को संभालने में सफल रहेंगे। चाहे वह राजनैतिक जीवन हो या फिर सामाजिक जीवन के तानेबाने को मजबूत करने की कोशिशें हो इस माह सफल होते रहेंगे। क्योंकि राशि स्वामी श्री सूर्य की उच्च गोचरीय स्थिति कहीं न कहीं इस माह कामों को पूरा करने में सहायक रहेगी। परिणामतः 13 अप्रैल से पुनः कार्मिक व व्यापारिक जीवन में बढ़त के अवसर बने हुये रहेंगे। यदि आप किसी अनुबंध के नवीनी करण लिये प्रयासरत हैं, तो इस माह सफल होने के पूरे आसार रहेंगे। वहीं पूंजी निवेश व विदेश के संदर्भो में दूर-दराज की यात्रा में जाना पड़ेगा। यानी इस माह कार्य व व्यापार में अच्छी बढ़त के अवसर रहेंगे। किन्तु केतू का गोचर कुछ परेशानियों को भी दे सकता है।

प्रेम एवं संबंधः सिंह राशि वाले अप्रैल 2021 में स्वजनों को वक्त देने तथा उनकी समस्याओं को सुलझाने में दिलचस्प बने हुये रहेंगे। परिजनों के साथ किसी मामलें को हल करने पर समहति बनाने में लगे हुये रहेंगे। चाहे व कानूनी मामलें हो या फिर अचल सम्पत्ति के विवाद हो उन्हें हल करने की दिशा में अच्छी प्रगति इस माह बनी हुई रहेगी। इस माह घर की सुख-सुविधओं को उच्च करने तथा परिवार के मान-सम्मान को बढ़ाने के अवसर रहेंगे। यदि आप विवाह के योग्य है। तो इस माह अनुकूल जीवन साथी दाम्पत्य सूत्रों से बंधने के अवसरों को देने वाला रहेगा। वहीं राशि स्वामी श्री सूर्य की गोचरीय स्थिति भी इस माह के तीसरे सप्ताह से अनुकूलता से भरी हुई रहेगी। जिससे भाई बहनों के मध्य अच्छे तालमेल से युक्त रहेंगे। परिणामतः घर व परिवार में किसी मांगलिक कामों को संचालित करने में सक्षम रहेगे।

वित्तीय स्थितिः अप्रैल 2021 में सिंह राशि के जातक एवं जातिकायें संबंधित आय के स्रोतों से धन को जुटाने और तय लक्ष्य को भेदने में संलग्न रहेंगे। इस बावत इस माह के दो सप्ताहों तक कड़ी मशक्कत की जरूरत बनी हुई रहेगी। क्योंकि राशि स्वामी श्री सूर्य का गोचर अष्टम भावगत होने से संबंधित खनन, उत्पादन व विक्रय लक्ष्यों को साधनें के लिये लगातार भाग-दौड़ को देने वाला रहेगा। वहीं श्री गुरू का गोचर इस माह के पहले से सप्ताह से सुख व सम्मान को उम्दा किस्म का करने वाला रहेगा। किन्तु राशि स्वामी श्री सूर्य का गोचर तीसरे सप्ताह से संबंधित कार्य व व्यापार में अच्छी बढ़त के अवसरों को देने वाला रहेगा। जिससे आप प्रसन्न होते रहेंगे। यानी इस माह औसतन अधिक शुभ व सकारात्मक परिणामों की स्थिति रहेगी। अतः प्रयासों को साधनें में कोताही न करें।

शिक्षा एवं ज्ञानः अप्रैल 2021 में सिंह राशि के जातक एवं जातिकायें संबंधित स्कूली शिक्षा व ज्ञान को उम्दा किस्म का बनाने में लगे हुये रहेंगे। यदि आप किसी शिक्षण व प्रशिक्षण के संस्थानों को संचालित करने की जिम्मेदारी उठा रहे हैं, तो उन्हें आधुनिक बनाने की दिशा मे इस माह अधिक सक्रिय होने की जरूरत रहेगी। यदि संबंधित कार्मिक ज्ञान को उम्दा किस्म का बनाने की मंशा रखें हुये है, तो सफल रहेंगे। प्रयासों को गति दें, क्योंकि श्री गुरू का गोचर इस माह के दूसरे सप्ताह से ही उज्जवल भविष्य की परिध को निर्मित करने के अवसरों को देने वाला रहेगा। यानी इस माह आपके शैक्षिक प्रयास सफल होते रहेंगे। यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में है। तो इस माह वांछित परिणाम आपके झोली में रहेंगे। किन्तु इस माह लक्ष्यों को साधनें में कोताही न करें।

स्वास्थ्यः 2021 अप्रैल में सिंह राशि के जातक एवं जातिकाओं को इस माह के पहले दो सप्ताहों तक सेहत के प्रति ध्यान देने की जरूरत बनी हुई रहेगी। क्योंकि राशि स्वामी श्री सूर्य का गोचर अष्टम भावगत बना हुआ रहेगा। ऐसे में शरीर में रोग व पीड़ाओं की स्थिति रहेगी। अतः अपने खान-पान को दुरूस्त रखें, तथा जरूरी चिकित्सीय परामर्श भी लें, तथा रोगप्रतिरोधक क्षमताओं को बढ़ाने वाले पौष्टिक आहारों को शामिल करें, किन्तु इस माह के तीसरे सप्ताह से पुनः सेहत सुदृढ़ और अच्छी बनी हुई रहेगी। तथा किये गये प्रयासों का इस माह अच्छा लाभ मिलता हुआ रहेगा। परिणामतः स्वास्थ्य सुखद बना हुआ रहेगा। यदि कोई पीड़ा है, तो उसके समाप्त होने के पूरे अवसर रहेंगे। यानी इस माह मिश्रित परिणामों की स्थिति रहेगी।

उपयोगी उपायः श्रीराम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें।