हिन्दी

सिंह राशि मासिक राशिफल (Singh Rashi Masik Rashifal)

सिंह राशि मासिक राशिफल (Singh Rashi Masik Rashifal)

सिंह मासिक राशिफल अक्टूबर 2021

माह अक्टूबर 2021 की गृह स्थितियों अनुसार मासिक फल निम्न प्रकार है:

सूर्य इस मास 17 अक्टूबर से पराक्रम भावगत गोचर करेंगे। श्री मंगल 22 अक्टूबर से पराक्रम भाव गत गोचर करेंगे। श्री बुध 02 अक्टूबर से वक्री गति से धन भावगत गोचर करेगे। श्री वृहस्पति 18 अक्टूबर से मार्गी गति से रोग भावगत गोचर करेंगे। श्री शुक्र 02 अक्टूबर से सुख भावगत गोचर करेंगे तथा 30 अक्टूबर से सुत भाव गत गोचर करेंगे। श्री शनि पूर्ववत् रोग भाव में गोचर करेंगे। राहू का गोचर कर्म भाव में एवं केतू का गोचर सुख भाव में रहेगा।

कैरियर एवं व्यवसायः अक्टूबर 2021 सिंह राशि के जातक एवं जातिकायें अपने कैरियर को सही दिशा मे मोड़ने में लगे हुये रहेंगे। यानी इस माह के शुरूआत से ही संबंधित व्यवसाय व कैरियर के क्षेत्रों में चुनौती रहेगी। यदि आप किसी रोजगार परक विषय को तैयार कर रहे हैं,  या फिर पहली दफा किसी क्षेत्र जैसे बैंकिंग, आईएएस, पीसीएस, तकनीक आदि के क्षेत्रों में सफल होने का खाका खींच रहें है।, तो सफल रहेंगे। किन्तु श्री सूर्य का गोचर कठिन चुनौतियों को देने वाला रहेगा। जिससे कई दफा संबंधित कैरियर व व्यापार में सही निर्णय नहीं ले पायेगें। और आपको ऐसा प्रतीत हो सकता है। कि जिस स्तर की सफलता होनी चाहिये उससे कहीं दूर हैं, किन्तु इस माह के तीसरे सप्ताह से पुनः कार्य व कैरियर के क्षेत्रों में सफलता रहेगी। वहीं श्री भौम भी संबंधित क्षेत्रों में सफलताओं को देने वाले रहेंगे। किन्तु संबंधित क्षेत्रों में छोटे-छोटे उतार-चढ़ाव बने हुये रहेंगे। अतः बौद्धिकता का प्रयोग हित साधक रहेगा।

प्रेम एवं संबंधः सिंह राशि वाले को अक्टूबर 2021 में स्वजनों के साथ घरेलू स्तर को मजबूत बनाने के अवसर रहेंगे। जिससे तय वक्त में कई कामों के पूरा होने के आसार रहेंगे। वहीं घर के सदस्यों के साथ सुख-सुविधाओं को तथा निवास स्थल की सुन्दरता को बढ़ाने के अवसर रहेंगे। यदि कोई समस्या हैं, तो उसे हल करने की दिशा में इस माह के तीसरे सप्ताह में अच्छी प्रगति रहेगी। यानी आपसी मतभेदों को भूलकर कामों को साधने की प्रक्रिया और अच्छी रहेगी। जिससे घरेलू मोर्चे पर सकारात्मक वातावरण बनाने में सक्षम रहेंगे। निजी संबंधों को बेहतर करने तथा साथी के मध्य अन्तर मन की बातों को साझा करने में लगे हुये रहेंगे। हालांकि संबंधों में इस माह उतार-चढ़ाव देखने को मिलता हुआ रहेगा। ऐसे में ज्यादा दिल न लगाकर कुछ दिमागी कसरत करने की जरूरत रहेगी। वैसे शुक्र का गोचर शुभ व सकारात्मक बना रहेगा। जिससे संबंधों में रूकावटों के बाद भी चाहत रहेगी। यानी कुल मिलाकर यह माह निजी संबंधों में सकारात्मक तो रहेगा। किन्तु छोटी-छोटी बातों को नज़र अंदाज न करें।

वित्तीय स्थितिः अक्टूबर 2021 में सिंह राशि के जातक एवं जातिकायें अर्थ लाभ को अर्जित करने तथा अर्थ तंत्र के आधार को मजबूत करने में सक्षम रहेंगे। परिणामतः संबंधित कार्य व व्यापार को साधने के लिए और सक्रिय होने के जरूरत रहेगी। हालंाकि इस उद्देश्यों को पूरा करने के लिए कहीं दूरस्थ स्थानों की यात्रा व प्रवास हेतु जाना पड़ेगा। यदि आप किसी वित्तीय प्रंबंधन तंत्र से जुडे़ सक्षम अधिकारी हैं, तो इस माह अर्थ क्षेत्रों से जुड़े कोई महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं। वहीं भौतिक जीवन में सुख-सुविधाओं को जुटाने में अधिक धन व्यय  रहेगा। हालांकि श्री शुक्र का गोचर इस माह सामान्य जीवन में छोटे या बड़े कार्यों में लाभ देने वाला रहेगा। किन्तु सूर्य का गोचर इस माह के शुरूआत से ही धन व्यय को बढ़ाने वाला रहेगा। किन्तु माह के तीसरे सप्ताह आते-आते श्री सूर्य अत्यंत लाभप्रद गोचरीय स्थिति में रहेगे। अतः प्रयासों को जारी रखें।

शिक्षा एवं ज्ञानः अक्टूबर 2021 में सिंह राशि के जातक एवं जातिकाओं को पर्यावरण, सूचना, संवाद, अभिनय, चिकित्सा, फिल्म आदि के रोजगार परक विषयों की तैयारी तथा उन्हें प्रायोगिक तौर पर करने के हेतु उत्साहित करने वाला रहेगा। हालांकि इस दिशा में कहीं दूरस्थ स्थानों में यात्रा व प्रवास के लिए तैयार रहना पड़ेगा। यदि आप बेसिक से लेकर उच्च शिक्षा के किसी सोपान पर हैं, और उनकी तैयारी कर रहे हैं, तो राशि स्वामी श्री सूर्य का गोचर इस माह के पहले भाग से हीं शुभ व सकारात्मक रहेगा। जिससे विषयों की तैयारी में आपका ध्यान रहेगा। वहीं इस माह के तीसरे सप्ताह में श्री सूर्य का गोचर वांछित शैक्षिक लक्ष्यों को भेदने में सहायक रहेगा। हालांकि भौम का गोचर इस माह के अंतिम सप्ताह से अच्छे परिणामों को देन वाला रहेगा। किन्तु इसके पूर्व कुछ तनाव व विषयों को समझने में कठिनाई को देने वाला रहेगा। किन्तु श्री शुक्र का गोचर शैक्षिक पहलुओं को सुधारने तथा तथा ज्ञान को बढ़ाने में सहायक रहेगा

स्वास्थ्यः 2021 अक्टूबर में सिंह राशि के जातक एवं जातिकायें सेहत के सर्वांगीण विकास की ओर अग्रसर रहेंगे। हालांकि उन्हें इस माह के पहले भाग में राशि स्वामी श्री सूर्य की गोचरीय स्थिति कुछ भय व पीड़ाओं को देने वाली रहेगी। जिससे आप कहीं न कहीं परेशान रहेंगे। यानी इस मााह के पहले दो सप्ताहों तक सेहत को दुरूस्त करने व खान-पान को संतुलित करने की दिशा में एक सकारात्मक सोच को देने वाला रहेगा। वहीं सप्ताह के तीसरे भाग से राशि स्वामी श्री सूर्य की गोचरीय स्थिति सेहत को सुधारने तथा शारीरिक व भवनात्मक तौर पर अच्छी सोच को देने वाला रहेगा। जिससे आप न केवल सेहत के मामलों में बल्कि सामाजिक स्तर में भी अच्छे प्रबंधन की ओर रहेगे। कुल मिलाकर सेहत के लिहाज से यह गोचर कुछ कमजोर रहेगा। किन्तु राशि स्वामी शुक्र की शुभता के कारण सेहत में नरमी उभरने के बाद अच्छे सेहत की तरफ बढ़ते हुये रहेंगे।

उपयोगी उपायः श्रीराम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें।