हिन्दी

2020 कुम्भ राशि शिक्षा वार्षिक राशिफल

2020 कुम्भ राशि शिक्षा वार्षिक राशिफल

2020 कुम्भ राशि शिक्षा एवं ज्ञान राशिफल

शिक्षा एवं ज्ञान 2020 कुम्भ राशि वार्षिक राशिफल

जनवरी 2020 से मार्च 2020: 2020 के यह माह कुम्भ राशि के जातक व जातिकाओं के शिक्षा एवं ज्ञान को और अच्छा बनाने के अवसर देते हुये रहेंगे। जिससे फिल्म, कला, संगीत, चिकित्सा,विज्ञान, तकनीक क्षेत्रों के संघर्ष आपकी सफलता में अचानक ही परिवर्तित होते रहेंगे। अर्थात् शिक्षा व ज्ञान के उच्च पायदान पर पहुंचाने हेतु कुछ अतिरिक्त मेहनत की जरूरत बनी हुई रहेगी। जिसे लेकर आप कुछ परेशान रहेंगे। वैसे आपके शिक्षा व ज्ञान के भाव से राहू का संबंध बना हुआ रहेगा। जो आपके मन को भ्रमित करता हुआ रहेगा। अतः वर्षफल के अनुसार राहू आपके शिक्षा भाव में गोचर करते हुये रहेगे। जिससे उच्च दर्जे की शिक्षा में कहीं न कहीं आपके समझ में अन्तर रहेगा। यानी सफलता का स्तर कम अंकों वाला रहेगा। जिससे आप अपने आप को ठगा हुआ महशूस करते हुये रहेंगे। यानी आपको भविष्य की योजनाओं का प्रारूप पुनः तैयार करना पड़ेगा। वैसे गुरू का संबंध आपकी कई छोटी-छोटी बाधाओं को दूर करने वाला रहेगा। जिससे आपके पढ़ाई लिखाई की प्रगति बनी हुई रहेगी। हालांकि इसके लिये आपको बहुत अधिक मेहनत की जरूरत रहेगी।

अप्रैल 2020 से जून 2020: 2020 के इन महीनों में कुम्भ राशि के जातक एवं जातिकायें शिक्षा व ज्ञान के क्षेत्रों में अच्छी प्रगति के अवसरों से युक्त रहेंगे। वर्ष 2020 के इन महीनों मे आप एक अच्छे वक्ता, प्रबंधक, निर्देशक आदि के संबंधित क्षेत्रों में उभरते हुये रहेंगे। हालांकि विद्यार्थियों को अपने शोध प्रबंधन के क्षेत्रों को दुरूस्त करने हेतु किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह मशविरा करने की जरूरत बनी हुई रहेगी। अपने कामों की प्रगति और तेज करने की कोशिशों को अंजाम देते हेतु अपने अध्ययन यानी पठन-पाठन को अधिक ध्यान से करने की जरूरत रहेगी। यदि आप वाकई पढ़ने-लिखने की लालसा रखते है, तो आपको समीक्षात्मक अध्ययन की जरूरत रहेगी। कमजोर विषयों या ऐसे क्षेत्र जहाँ अपने ज्ञान को और उम्दा किस्म का बनाना चाहते तो उन क्षेत्रों में आपको पूरे मन के साथ लगना पडे़गा। क्योंकि वर्ष 2020 के इन महीनों में आपके शिक्षा व ज्ञान के क्षेत्रों में राहू की गोचरीय स्थिति रहेगी। वहीं गुरू व्यय भाव मे गोचर करेंगे। जिससे आपको प्रतियोगी व अध्ययन के मामलों में कहीं दूर प्रदेशों में आवा-जाही करना पड़ेगा। अर्थात् शिक्षा व ज्ञान के पहलुओं को संवारने हेतु और प्रयासों की जरूरत रहेगी।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषी पंडित उमेश चंद्र पन्त से संपर्क करे | हम आपको निश्चित समाधान का आश्वासन देते है |

जुलाई 2020 से सितम्बर 2020: 2020 के इन महीनों में कुम्भ राशि के जातक व जातिकायें अपने शिक्षा व ज्ञान के अगले पायदान पर बढ़ने की कोशिशों में तेजी का दौर स्थापित करेंगे। इस तेजी को कायम रखने तथा अपने वांछित शैक्षिक लक्ष्य को अर्जित करने के लिये आपको समय-समय पर उन्हें अध्ययन, लेखन तथा उनके परीक्षण के पैमाने का ध्यान देने की जरूरत रहेगी। हालांकि आप अपने निरन्तर कोशिशों को अंजाम तक पहुंचाने मे कई बार व्यवधानों से रूबरू रहेंगे। किन्तु यह व्यवधान आपपके लिये एक संकेत हैं, कि आप अपने आस-पास के वातावरण को और पढ़ने लिखने हेतु सकारात्मक करें, तथा आलस्य और भ्रम से बचने की सतत् जरूरत बनी हुई रहेगी। वैसे आप वर्ष 2020 के इन महीनों में कहीं साक्षात्कार हेतु रवाना होने की तैयारी में रहेगे। ऐसे ग्रहीय योग बने हुये रहेंगे। चाहे वह आपके ज्ञान की बातें हो या फिर प्रतियोगी क्षेत्रों के द्वारा आजीविका के लक्ष्य को पाने की वर्ष 2020 के इन महीनों में आपको इन यात्राओं से अच्छे लाभ की उम्मीदें बनी हुई रहेगी। हालांकि शनि होने से आपकी कुछ न कुछ परेशानी भी बनी हुई रहेगी। अर्थात् वर्ष 2020 के यह महीने आपके सफलताओं की उम्मीदों को पुख्ता करेंगे।

अक्टूबर 2020 से दिसम्बर 2020: 2020 के यह महीने कुम्भ राशि के जातक व जातिकाओं के शिक्षा एवं ज्ञान के क्षेत्रों में वांछित प्रगति के कारक बने हुये रहेंगे। आपकी उम्मीदे वर्ष 2020 के इन महीनों में सफलता के सूत्रों को गढ़ने वाली बनी हुई रहेगी। जिससे आप अपने अध्ययन व पाठन के पहलुओं को और भी अच्छा बना पायेंगे। चाहे आप कोई शिक्षा व ज्ञान के संस्थाओं को चलाने वाले हो या फिर कोई विद्यार्थी हो आपको वर्ष 2020 के इन महीनों में अच्छे परिणामों की स्थिति को पुष्ट करने की जरूरत बनी हुई रहेगी। वर्ष 2020 के इन महीनों में उत्कृष्ट कामों हेतु कोई इनाम देने की स्थिति रहेगी। बहुत सम्भव है आपको इन माहों में कोई बड़ी कामयाबी प्राप्त होती रहेगी। हालांकि पाप ग्रही संबंध होने से आपको संबंधित विषयों में कई बार निर्णय लेने में परेशानी की आशंका रहेगी। जो कि आपके शैक्षिक क्रम को शानदार बनाने में एक बे्रकर की तरह बने हुये रहेंगे। अतः सूझबूझ के द्वारा अपने लक्ष्यों को अर्जित करेंगे। तभी यह वर्ष 2020 के महीने आपके शिक्षा व ज्ञान के लिये फायदे के सौदा रहेगा। अन्यथा हानि की स्थिति रहेगी।Get Your Personalised 2020 Education Report

कुम्भ राशि के जातक नीचे जाकर कुम्भ राशि (चन्द्र राशि) से सम्बंधित वर्ष 2020 की समस्त जानकारियाँ/भविष्यवाणी विस्तृत रूप मे पढ़ सकते है:

2020 कुंभ राशि की ग्रह स्थितियां

इस वर्ष 2020 में सूर्य 14 …

2020 कुंभ राशि कैरियर एवं व्यापार राशिफल

2020 के यह महीने कुम्भ …

2020 कुंभ राशि वित्तीय राशिफल

2020 के यह महीने कुम्भ राशि …

2020 कुंभ राशि प्रेम एवं संबंध

नववर्ष सन् 2020 के यह …

2020 कुंभ राशि स्वास्थ्य राशिफल

22020 के यह महीने कुम्भ …

2020 कुंभ राशि शिक्षा राशिफल

2020 के यह माह कुम्भ …

2020 कुंभ राशि उपयोगी उपाय

वर्ष 2020 के इन महीनों …