हिन्दी

2022 मेष राशि (Mesh Rashi) शिक्षा एवं ज्ञान राशिफल

2022 मेष राशि (Mesh Rashi) शिक्षा एवं ज्ञान राशिफल

2022 मेष राशि शिक्षा एवं ज्ञान भविष्यफल

शिक्षा एवं ज्ञान 2022 मेष राशि वार्षिक राशिफल

2022 मेष राशि शिक्षा एवं ज्ञान राशिफल – वर्ष का पहला तिमाही

1 जनवरी 2022 से 31 मार्च 2022: वर्ष 2022 के इन महीनों में संबंधित आई आई टी प्रबंधन, कला, लेखन, फिल्म, सिविल सेवाओं व शिक्षण तथा प्रशिक्षण के क्षेत्रों में कुन्द हो रही ज्ञान की धार को और असरदार बनाने के ताने-बाने बुनने की जरूरत रहेगी। यदि आप स्कूली पाठ्यक्रमो ंसे जुड़े हैं, तथा माध्यामिक तथा उच्च शिक्षा से जुड़े शिक्षार्थी हैं, तो यह गोचर वांछित परिणामों की तरफ बढ़ाने वाला रहेगा। यानी वर्ष 2022 के इन महीनों में आपको संबंधित क्षेत्रों के शिक्षण प्रशिक्षण की राह में राशि स्वामी कुछ चुनौतियों को देने वाला रहेगा। वहीं उसकी केतु से साथ युति रोड़े अटकाने वाली रहेगी। अतः कल पुर्जो, विद्युत, तकनीक आदि के क्षेत्रों में जहॉ चोटादि का भय अधिक हो तथा सुरक्षा की दृष्टि से संवेदन शील व जोखिमों से भरे हुये हो, उनके अध्ययन प्रयोग, तथा प्रशिक्षण आदि में सावधान रहें, हालांकि राशि वर्ष 2022 के इन महीनों में  कहीं यात्रा तथा प्रवास हेतु जाना पड़ेगा। कुछ मिलाकर आपके ज्ञान व शिक्षा के पहलू शानदार परिणामों को लेकर वर्ष के इन महीनों में हाजिर रहेंगे। बहुत सम्भव है। कि संबंधित कार्य व व्यापार में ख्याति प्रद कोेई सम्मान व अधिकार रहेगा। शिक्षा के स्तर मे उन्नति के लिए ज्योतिषीय मार्गदर्शन प्राप्त करे।

मेष राशि शिक्षा एवं ज्ञान राशिफल 2022 – वर्ष का दूसरा तिमाही

1 अप्रैल 2022 से 30 जून 2022:  वर्ष 2022 के इन महीनों में इस राशि के जातक व जातिकाओं को संबंधित स्कूली शिक्षा, उच्च शिक्षा तथा रोजगार परक शिक्षा के क्षेत्रों में तैयारी करने तथा प्रतियोगी क्षेत्रों में उच्च किस्म की सफलता हेतु अवसर बने रहेंगे। यदि आप किसी मनोवैज्ञानिक व चिकित्सीय तथा तनकीक व सुरक्षा तथा रसायन से जुड़े प्रयोगों को अंतिम रूप देने के लिए तैयार हैं, तो वर्ष 2022 के अप्रैल महीनें में पहले सप्ताह तक राशि के उच्च गोचरीय स्थिति के कारण वांछित परिणामों की स्थिति रहेगी। किन्तु मई में पुनः शैक्षिक प्रयोगों को साधने के लिए कठिनता का अनुभव रहेगा। चाहे वह वार्षिक पाठ्यक्रमों की तैयारी हो या फिर अन्य दूसरे मामलें हो निश्चित तौर पर बढ़त हेतु कहीं यात्रा प्रवास तथा कठिन परिश्रम का दौर रहेगा। जिससे आपको ऐसा लग सकता है। कि संबंधित अध्ययन व अध्यापन के क्षेत्रों में न चाहते हुये भी कुछ काम पीछे रहेंगे। वर्ष 2022 के इन महीनों में कहीं यात्रा व प्रवास में जाना पड़ेगा। क्योंकि राशि स्वामी मंगल का गोचर व्यय भाव में बना हुआ रहेगा। परिणामतः मई व जून का पूरा वक्त अच्छे परिणाम लेने व खेलादि कौशल को निखारनें में कहीं यात्रा व प्रवास हेतु जाना पड़ेगा।

2022 मेष राशि शिक्षा एवं ज्ञान राशिफल – वर्ष का तीसरा तिमाही

1 जुलाई 2022 से 30 सितम्बर 2022: वर्ष 2022  इस राशि के जातक व जातिकाओं को संबंधित पाठ्यक्रमों के अतिरिक्त ज्ञान को अर्जित करने तथा आत्मरक्षा, सुरक्षा, फिल्म, अभिनय व अन्य अनुसंधानों व प्रयोगों को अंतिम रूप देने के लिए प्रयासों की जरूरत बनी हुई रहेगी। ऐसे में किसी अच्छी अनुभवी संस्था में प्रवेश पाने व योग्य लोगों से परामर्श करने की जरूरत रहेगी। संबंधित राजनैतिक व आर्थिक कार्यक्रमों को दिलचस्प व रोचक बनाने में सफलता रहेगी। क्योंकि वर्ष 2022 के जुलाई महीनें में श्री भौम का गोचर स्वराशि गत रहेगा। जिससे संबंधित क्षेत्रों में सफल रहेंगे। यदि आप राजनैतिक व सामाजिक ज्ञान को प्रखर करने के मूड़ में हैं, तो यह गोचर अच्छा रहेगा। किन्तु अगस्त के महीनें में कहीं यात्रा व प्रवास में जाना पडे़गा। वहीं वर्ष 2022 के सितम्बर महीने में शिक्षण प्रशिक्षण के क्षेत्रों को पुख्ता करने तथा ज्ञान को उच्च बनाने की प्रक्रिया अंजाम तक पहुंचाने के लिए सतत् तत्पर रहना पड़ेगा। यानी कठिन संघर्ष बना रहेगा। किन्तु अगस्त के जाते-जाते और 24 सितम्बर तक संबंधित शिक्षा में अच्छे लाभ  बने रहेंगे। क्या आप अपने बच्चे की शिक्षा को लेकर चिंतित है, अगर हां तो अपने बच्चे के लिए अपने ज्योतिषी से मार्गदर्शन जरूर प्राप्त करे।

मेष राशि शिक्षा एवं ज्ञान राशिफल 2022 – वर्ष का चौथा तिमाही

1 अक्टूबर 2022 से 31 दिसम्बर 2022: वर्ष 2022 के महीने पढ़ने लिखने तथा मूलभूत योग्यताओं की पृष्ठभूमि को मजबूती देने के लिहाज से अच्छे रहेगे। यानी जिस भी तकनीक, कला, अभिनय, सूचना प्रोद्योगिकी के क्षेत्रों में सफल होने की मंशा रखते हैं, वर्ष 2022 के अक्टूबर महीनें कहीं न कहीं अच्छे परिणामों के अर्जित करने मे सफल रहेंगे। यदि आप किसी सिविल सेवाओं की तैयारी में हैं, तो यह गोचर वांछित परिणामों से युक्त रहेगा। क्योंकि राशि स्वामी श्री मंगल का गोचर शुभ व सकारात्मक परिणामों को देने वाला रहेगा। वहीं वर्ष 2022 के नवम्बर के दो सप्ताहों तक वांछित परिणाम मिलते रहेंगे। जिससे आप अध्ययन व अध्यापन के क्षेत्रों में सतत् सफलता की पताखा फहराते रहेंगे। वहीं प्रतियोगी क्षेत्रों के अतिरिक्त उत्पादन विक्रय, कूटनीतिक व सूचना संवाद तथा तकनीक के क्षेत्रों के ज्ञान को उम्दा किस्म का करने में सक्षम रहेंगे। यानी व्यक्तिगत जीवन को सुनहरा बनाने के कई मौके रहेंगे। किन्तु दिसम्बर के महीनें में राशि स्वामी श्री मंगल की वक्री गति होने के कारण विषयों की तैयारी में मन नहीं लगेगा। वहीं अचानक ही विघ्न व बाधाओं की स्थिति रहेगी। अतः वर्ष 2022 की इस अवधि में और सकारात्मक होकर चलने की जरूरत बनी हुई रहेगी। तभी नकारात्मक प्रभावों से बच सकेंगे।

मेष राशि के जातक नीचे जाकर मेष राशि (चन्द्र राशि) से सम्बंधित वर्ष 2022 की समस्त जानकारियाँ/भविष्यवाणी विस्तृत रूप मे पढ़ सकते है:

2022 मेष राशि की ग्रह स्थितियां

इस वर्ष 2022 में सूर्य 14…

2022 मेष राशि कैरियर एवं व्यापार राशिफल

वर्ष 2022 के जनवरी माह…

2022 मेष राशि वित्तीय राशिफल

2022 के इन महीनों में लाभ…

2022 मेष राशि प्रेम एवं संबंध राशिफल

2022 के इन महीनों में प्रेम…

2022 मेष राशि स्वास्थ्य राशिफल

इस नूतन वर्ष 2022 के…

2022 मेष राशि शिक्षा एवं ज्ञान राशिफल

2022 के यह महीने आपके…

2022 मेष राशि उपयोगी उपाय

वर्ष 2022 कहते हैं कि…