हिन्दी

2021 मेष राशि (Mesh Rashi) शिक्षा एवं ज्ञान राशिफल

2021 मेष राशि (Mesh Rashi) शिक्षा एवं ज्ञान राशिफल

2021 मेष राशि शिक्षा एवं ज्ञान भविष्यफल

शिक्षा एवं ज्ञान 2021 मेष राशि वार्षिक राशिफल

जनवरी 2021 से मार्च 2021: 2021 के महीनों में अध्ययन एवं अध्यापन के क्षेत्रों में तरक्की की राह निर्मित होती रहेगी। इस वर्ष 2021 के इन महीनों में आप अपने स्कूली पाठ्यक्रम को याद करने और लिखकर अभ्यास करने एवं जरूरी तथ्यों को याद करने में लगे हुये रहेंगे। आपके यह प्रयास सफल होते रहेंगे। किन्तु इस हेतु आपको पूरी तरह से मुस्तैद होने की जरूरत रहेगी। चाहे वह इंजीनिंयरिंग के क्षेत्र हो या फिर कला, चिकित्सा, प्रबंधन, संवाद के क्षेत्र हो आपको वांछित लाभ मिलता हुआ रहेगा। हालांकि अपने बौद्धिक स्तर को धार देने के लिये आपको लगातार प्रयास करने की जरूरत रहेगी। क्योंकि संबंधित भावों में श्री मंगल का दृष्टि प्रभाव वहीं सूर्य की गोचरीय स्थिति आपके लिये मिश्रित परिणामों को देने वाली रहेगी। ऐसे में आपको पूरी मुस्तैदी के साथ आगे बढ़ने की जरूत रहेगी। यानी वर्ष के इन महीनों में संबंधित क्षेत्रों का ज्ञान प्रखर करने की जरूरत रहेगी। हालांकि किसी प्रतियोगी क्षेत्रों में बढ़त बनाने के लिये आपको प्रयासों को निरन्तरता देने की जरूरत रहेगी।

अप्रैल 2021 से जून 2021: 2021 के महीनों में आपको अपने ज्ञान को पुख्ता बनाने हेतु और सक्रिय होने की जरूरत रहेगी। चाहे वह प्रतियोगी क्षेत्रों की बातें हो या फिर स्कूली शिक्षा एवं उच्च शिक्षा के क्षत्रों में सफल होने की बातें हो, आपको निश्चित तौर पर कामयाब होने के लिये अपने विषयों को तैयार करने और उनमें पकड़ बनाने के लिये सतत् एवं ध्यान पूर्वक विषयों को दोहराने की प्रक्रिया को जारी रखने में फायदा रहेगा। अतः अपने प्रयासों को कमजोर न करें। क्योंकि वर्ष के इन मीहीनों में आपको संबंधित भाव में सकारात्मक ग्रहीय गोचर का आभाव बना हुआ रहेगा। 13 अप्रैल से श्री सूर्य उच्च बने हुये रहेंगे। जो आपके ज्ञान एवं विद्या के कारक हैं, जिससे वर्ष के इन महीनों में बड़ी सफलता शिक्षा एवं ज्ञान के क्षेत्रों में हासिल करते हुये रहेंगे। यानी आपको सम्मान प्राप्त होने की स्थिति रहेगी। किन्तु गुरू के साथ शनि की गोचरीय युति और संबंधित भाव में अष्टम दृष्टि होने से परेशानियों की स्थिति भी रहेगी। अतः वर्ष के इन महीनों में आपको संबंधित अध्ययन के क्षेत्रों में सक्रिय रहना चाहिये।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषी पंडित उमेश चंद्र पन्त से संपर्क करे | हम आपको निश्चित समाधान का आश्वासन देते है |

जुलाई 2021 से सितम्बर 2021: 2021 के महीनों में शैक्षिक क्षेत्रों में सफल होने और अपने विषयों में पकड़ बनाने लिये आपको और उत्साह के साथ अध्ययन करने और संबंधित क्षेत्रों के ज्ञान को बढ़ाने की जरूरत बनी हुई रहेगी। वैसे सितम्बर के दो सप्ताहों तक अपने अध्ययन एवं संबंधित प्रतियोगी या फिर क्रीड़ा आदि के क्षेत्रों में आप लगातार सफल होते रहेंगे। चाहे वह फिल्म एवं कला के क्षेत्र हो या फिर तकनीक एवं प्रबंधन के क्षेत्र हो आपको निश्चित तौर पर सफल होने की स्थिति बनी हुई रहेगी। वर्ष 2021 के इन महीनों गुरू का गोचर आपके लिये शुभ एवं सकारात्मक बना हुआ रहेगा। परिणामतः आप शैक्षिक पहलुओं को लगातार सुधारने में सक्षम होते रहेंगे। वहीं मंगल का गोचरीय संबंध शनि से होने के कारण आपको अध्ययन एवं ज्ञान के क्षेत्रों में छोटी-छोटी परेशानियों की स्थिति रहेगी। अर्थात् ग्रह गोचर से उत्पन्न नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लगातार प्रयासों को करने की जरूरत बनी हुई रहेगी। अन्यथा ज्ञान एवं अध्ययन के क्षेत्रों में आप पिछड़ते हुये रहेंगे।

अक्टूबर 2021 से दिसम्बर 2021: 2021 के महीनों में आप संबंधित शैक्षिक पहलुओं को मजबूत बनाने तथा विषयों में विशेषज्ञता को हासिल करने में संलग्न रहेंगे। वर्ष के इन महीनों में आपको संबंधित शिक्षा एवं ज्ञान के क्षेत्रों में दूर-दराज की यात्रा में जाना पडे़गा। चाहे वह स्कूली शिक्षा  हो या फिर महाविद्यालय स्तर की शिक्षा या फिर किसी रोजगार परक प्रशिक्षण के मामलें हो आपको निश्चित तौर पर आगे बढ़ने की स्थिति बनी हुई रहेगी। यानी आपके अध्ययन एवं अध्यापन को कमजोर न करें यदि आप किसी परम्परागत कार्य में आपके ज्ञान को निखारने में लगे हुये हैं, तो सफल होने की पूरी उम्मीदें रहेंगी। हालांकि वर्ष 2021 के इन महीनों में गुरू के दृष्टि संबंध का विशेष लाभ आर्जित होता रहेगा। ऐसे में आपको कोई उच्च किस्म का पुरस्कार प्राप्त होने की उम्मीदें बनी हुई रहेगी। हालांकि आपके ज्ञान भाव के स्वामी श्री सूर्य का गोचर आपके लिये शुभ एवं सकारात्मक भूमिका को वर्ष के इन महीनों में तैयार करते हुये रहेंगे। कुल मिलाकर वर्ष 2021 के यह महीनें औसतन शुभ रहेंगे।

मेष राशि के जातक नीचे जाकर मेष राशि (चन्द्र राशि) से सम्बंधित वर्ष 2021 की समस्त जानकारियाँ/भविष्यवाणी विस्तृत रूप मे पढ़ सकते है:

2021 मेष राशि की ग्रह स्थितियां

इस वर्ष 2021 में सूर्य 14…

2021 मेष राशि कैरियर एवं व्यापार राशिफल

वर्ष 2021 के जनवरी माह…

2021 मेष राशि वित्तीय राशिफल

2021 के इन महीनों में लाभ…

2021 मेष राशि प्रेम एवं संबंध राशिफल

2021 के इन महीनों में प्रेम…

2021 मेष राशि स्वास्थ्य राशिफल

इस नूतन वर्ष 2021 के…

2021 मेष राशि शिक्षा एवं ज्ञान राशिफल

2021 के यह महीने आपके…

2021 मेष राशि उपयोगी उपाय

वर्ष 2021 कहते हैं कि…