हिन्दी

2021 मकर राशि (Makar Rashi) शिक्षा वार्षिक राशिफल

2021 मकर राशि (Makar Rashi) शिक्षा वार्षिक राशिफल

2021 मकर राशि शिक्षा एवं ज्ञान राशिफल

शिक्षा एवं ज्ञान 2021 मकर राशि वार्षिक राशिफल

जनवरी 2021 से मार्च 2021: 2021 के इन मासों में मकर राशि के जातक एवं जातिकाओं को शैक्षिक जीवन में बेहतर करने और वांछित परिणामों को प्राप्त करने के लिये और प्रयासों की जरूरत रहेगी। चाहे वह स्कूली शिक्षा हो या फिर विश्वविद्यालय की उच्च शिक्षा, आपको इन महीनों में अपने विषयों को और समझने तथा अच्छे प्रदर्शन हेतू पूरे मन से प्रयासों को करने की जरूरत रहेगी। हालांकि शनि एवं गुरू की गोचरीय युति के कारण आपको कुछ न कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। हालांकि गुरू आपके शैक्षिक प्रयासों को सफलता देने में पूरे मूड़ में बने हुये रहेंगे। अतः घबराने की जरूरत नहीं रहेगी। किन्तु ग्रहीय गोचर से उत्पन्न सकारात्मक एवं नकारात्मक स्थिति को भली-भाॅति समझने की जरूरत रहेगी। यानी आपको अपने अध्ययन के क्षेत्रों में इधर-उधर की बातों में अपने समय एवं शक्ति को जाया नहीं करना हैं, चाहे वह तकनीक शिक्षा या फिर विपणन आदि की शिक्षा हो, आपको निरन्तर आगे बढ़ने की कोशिशों को जारी रखने में फायदा रहेगा।

अप्रैल 2021 से जून 2021: 2021 के महीनों में कार्मिक एवं व्यवहारिक ज्ञान को उच्च बनाने की प्रक्रिया में संलग्न रहेंगे। वर्ष के इन महीनों में आपके प्रयास बहुत हद तक सफल होते रहेंगे। चाहे वह तकनीक क्षेत्रों की शिक्षा हो या फिर चिकित्सा, संवाद, सूचना, तथा विपणन के क्षेत्रों का ज्ञान एवं शिक्षा हो, वर्ष 2021 के इन महीनों में 06 अप्रैल तक अच्छे ज्ञान को अर्जित करेगे। किन्तु उच्च के सूर्य भी आपको परेशानियों के बाद ही सही, किन्तु कुछ सकारात्मकता को देने वाले रहेंगे। क्योंकि मंगल का राहू के साथ गोचर, वहीं शुक का स्वराशि गत गोचर होने से आपको कहीं न कहीं अच्छे लाभ की स्थिति बनी हुई रहेगी। अतः अध्ययन एवं अध्यापन के क्षेत्रों को  और अच्छा बनाने की जरूरत बनी रहेगी। क्यांेंकि शनि का दृष्टि संबंध होने से आपको आलस्य एवं अशिक्षा की स्थिति घेरती हुई रहेगी। यानी आपको अपने स्तर पर पूरी तरह से सावधानी बनाकर चलने में फायदा रहेगा। क्योंकि शिक्षा एवं ज्ञान को पुख्ता करने के लिये आपको वर्ष 2021 के इन महीनों में कुछ कठिनाइयों की स्थिति उभर सकती हैं। क्योंकि संबंधित भावों में शुभाशुभ ग्रही प्रभाव बना हुआ रहेगा।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषी पंडित उमेश चंद्र पन्त से संपर्क करे | हम आपको निश्चित समाधान का आश्वासन देते है |

जुलाई 2021 से सितम्बर 2021: 2021 के महीनों में आप संबंधित विषयों के पाठ्यक्रम चाहे वह साहित्य एवं कला तथा विज्ञान के विषय हो या फिर तकनीक एवं प्रबंधन तथा अध्यापन के क्षेत्र हो आपको निश्चित तौर पर लाभ हासिल होता रहेगा। यानी अपने प्रयासों को कमजोर न करें, तो वर्ष 2021 के इन महीनों में आपको वांछित लाभ आर्जित होता हुआ रहेगा। क्योंकि आपके विद्या भाव में राहू एवं केतू जैसे पाप ग्रहों का प्रभाव बना हुआ रहेगा। ऐसे में आपको अपने मन को कुण्ठित नहीं होने देना और अपने प्रयासों को पूरे आत्मविश्वास के साथ करें, तो आपको लाभ मिलता हुआ रहेगा। यानी वर्ष 2021 के इन महीनों में आपको संबंधित क्षेत्रों की शिक्षा को उच्च करने और विपणन एवं उत्पादन तथा प्रबंधन के क्षेत्रों के ज्ञान को पुख्ता बनाने के लिये सतत् आगे बढ़ने की जरूरत बनी हुई रहेगी। हालांकि आपके ज्ञान एवं विद्या भाव के स्वामी श्री शुक्र 11 अगस्त से भाग्य एवं 05 सितम्बर से स्वग्रही होकर गोचर में रहेंगे। ऐसे में आपको उच्च स्तर के तथा अच्छे परिणामों के प्राप्त होने के आसार बने हुये रहेंगे।

अक्टूबर 2021 से दिसम्बर 2021: वर्ष 2021 के महीनों में आप अपने अध्ययन एवं अध्यापन के पथ पर निरन्तर आगे बढ़ने की मुहिम छेडे़ हुये रहेंगे। ऐसे में आपको वांछित लाभ की स्थिति बनी हुई रहेगी। कहने का अभिप्राय वर्ष 2021 के इन महीनों में अपने शिक्षण एवं प्रशिक्षण के कार्यों को और दुरूस्त करने में लगे हुये रहेंगे। जिससे संबंधित स्कूली एवं संबंधित विश्वविद्यालय की शिक्षा में आपको अच्छी प्रगति की स्थिति रहेगी। यानी चाहे वह तकनीक एवं प्रबंधन तथा वाणिज्य से जुड़ी शिक्षा हो या फिर निर्माण एवं कला के क्षेत्रों की शिक्षा हो आपको अक्टूबर एवं नवम्बर के महीनों में अच्छी प्रगति की स्थिति बनी हुई रहेगी। क्योंकि आपके विद्या एवं ज्ञान को चमकाने वाले बुध एवं शुक्र का गोचर वर्ष के इन महीनों में आपके लिये ख्यातिप्रद बने हुये रहेंगे। वहीं श्री सूर्य का गोचर बड़ा सम्मान दिलाना वाला रहेगा। हालांकि राहू का गोचर कहीं न कहीं कुछ परेशानी एवं हैरत में डालने वाला रहेगा। कहने का अभिप्राय हैं, कि यदि आप पूरी तरह से अपने शैक्षिक लक्ष्यो में ध्यान केन्द्रित करेंगे, तो निश्चित तौर पर सफल होते रहेंगे। अन्यथा पाप ग्रही गोचर आपको भ्रमादि देकर लक्ष्यो से विमुख करता रहेगा।

मकर राशि के जातक नीचे जाकर मकर राशि (चन्द्र राशि) से सम्बंधित वर्ष 2021 की समस्त जानकारियाँ/भविष्यवाणी विस्तृत रूप मे पढ़ सकते है:

2021 मकर राशि की ग्रह स्थितियां

इस वर्ष 2021 में सूर्य 14 …

2021 मकर राशि कैरियर एवं व्यापार राशिफल

2021 के इन महीनों में …

2021 मकर राशि वित्तीय राशिफल

2021 के यह महीने मकर …

2021 मकर राशि प्रेम एवं संबंध

नववर्ष 2021 मे मकर राशि …

2021 मकर राशि स्वास्थ्य राशिफल

2021 के यह महीने मकर …

2021 मकर राशि शिक्षा राशिफल

2021 के यह माह मकर राशि …

2021 मकर राशि उपयोगी उपाय

वर्ष 2021 के इन महीनों में …