हिन्दी

2020 मकर राशि स्वास्थ्य वार्षिक राशिफल

2020 मकर राशि स्वास्थ्य वार्षिक राशिफल

2020 मकर राशि स्वास्थ्य राशिफल

स्वास्थ्य 2020 मकर राशि वार्षिक राशिफल

जनवरी 2020 से मार्च 2020: 2020 के यह महीने मकर राशि के जातक व जातिकाओं के शारीरिक कांति को और प्रबल करने वाले बने हुये रहेंगे। जिससे आप अपने कामों को और तेजी के साथ अंजाम तक पहुंचाने में लगे हुये रहेंगे। वर्ष 2020 के इन महीनों में आप अपने कार्मिक दायित्वों का निर्वाहन बाखूब करते हुये रहेंगे। क्योंकि सेहत से ही सब कुछ सम्भव है। इसी से संसार की झाँकी को देखने व हमारे स्वस्थ जीवन के पूरक लक्ष्य जो धर्म, अर्थ, काम व मोक्ष के रूप में जाने जाते हैं, को प्राप्त किया जा सकता है। अतः आपको वर्ष 2020 के इन महीनों में सेहत को और सुचारू बनाने हेतु पहले से ज्यादा खान-पान व आहार-विहार का ध्यान देने की जरूरत बनी हुई रहेगी। क्योंकि इस वर्ष 2020 के इन महीनों में श्री सूर्य मकर से मीन राशि तक रहेंगे। वहीं राशि स्वामी शनि धनु से मकर राशि यानी लग्नभाव गत बने हुये रहेंगे। जिससे आपको सेहत में सिर के दर्द मानसिक पीड़ाओं की स्थिति उभर सकती। अतः उपयोगी चिकित्सीय सलाह लेते हुये रहेंगे। तो अच्छा रहेगा। 

अप्रैल 2020 से जून 2020: 2020 के यह महीने मकर राशि के जातक व जातिकाओं के तन की सुन्दरता को और पुष्ट तथा अच्छा करने वाले रहेंगे। हालांकि लग्नगत व संबंधित भाव में ग्रहीय संबंधों के कारण आपको कुछ न कुछ सेहत के मामलों में उतार-चढ़ाव की स्थिति से गुजरना पड़ेगा। हालांकि आप कई बार बढ़ते काम के दबाव व जिम्मेदारियों के बढ़ने से काम व विश्राम के अन्तर को बढ़ाते हुये रहेंगे जो अपने आप मे पीड़ा की स्थिति को बना सकता है। अतः संबंधित सेहत के मामलों में लापरवाही करना आपके लिये ठीक नहीं रहेगा। जिससे आप कुछ परेशान रहेंगे। जिससे कामों को पूरा करने में संघर्ष की स्थिति रहेगी। वैसे गुरू का संबंध आपके सेहत को और पुष्ट व सुखद रखने वाला रहेगा। अर्थात् गुरू की शुभता आपको कई बड़ी व गम्भीर बीमारियों से बचाने में सहायक रहेगी। अर्थात् वर्ष 2020 के इन महीनों में स्वास्थ्य के मामलों में आपको मिश्रित परिणामों की स्थिति बनी हुई रहेगी। अतः कोई ऐसे काम व खान-पान को अपने आदतों का हिस्सा न बनाये जो सेहत को खराब करने वाली हो, जिससे आप सेहत को स्वस्थ्य रखने की पहली शर्त को पूरा करने में सक्षम रहेंगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषी पंडित उमेश चंद्र पन्त से संपर्क करे | हम आपको निश्चित समाधान का आश्वासन देते है |

जुलाई 2020 से सितम्बर 2020: 2020 के यह महीने मकर राशि के जातक व जातिकाओं के शारीरिक ताकत को बढ़ाने वाले रहेंगे। क्योंकि आप सरस, एवं सुखद जीवन के महत्व को सझने के लिये पहले से अधिक प्रयासरत रहेंगे। हालांकि मानसिक व शारीरिक ताकत का परस्पर समन्वय बनाकर चलना पड़ेगा। जिससे आपकी सेहत पहले से अधिक पुष्ट होती रहेगी। उग्रता व चंचलता की स्थिति कई बार नवयुवकों को लक्ष्य से विमुख करने वाली रहेगी। अतः काम व विश्राम के समय को आवंटित करना आपके सेहत के लिये अत्यंत उपयोगी रहेगा। अर्थात् आप चाहे यंग हो या बुजुर्ग आपको वर्ष के इन महीनों में शारीर के आधार को मजबूत बनाने के लिये पहले से अधिक सशक्त होने की जरूरत बनी हुई रहेगी। वैसे ग्रहीय योग के कारण आपको सेहत में मिश्रित परिणामों की स्थिति बनी हुई रहेगी। अर्थात् शारीरिक कमजारी व बीमारी को कम करने के लिये आपको पहले से अधिक सतर्क होकर काम करने की जरूरत बनी हुई रहेगी। क्योंकि शुभ व पाप ग्रह अपने स्वभाव के अनुसार आपको शुभाशुभ फलों से अनुभूत करते हुये रहेंगे।

अक्टूबर 2020 से दिसम्बर 2020: 2020 के यह महीने मकर राशि के जातक व जातिकाओं के शारीरिक कमजोरी को हटाने के लिये अच्छी सम्भावनाओं को निर्मित करने वाले बने हुये रहेंगे। आप हर एक अपने कदम को अपने सेहत को अच्छा व बलवान बनाने के लिये उठाते हुये रहेंगे। जिससे आपकी सेहत खिली हुई रहेगी। हालांकि लग्नगत गुरू व शनि की युति बनी हुई रहेगी। जिससे आपको सेहत में उमंग व उत्साह की स्थिति प्राप्त होती रहेगी। आप अपने नित्य के कामों को करने की अच्छी क्षमताओं से युक्त रहेंगे। आपके भाव व मन के विचार कई बार राहू के अशुभ प्रभाव के कारण कल्पाना की उड़ान भरते हुये रहेंगे। हालांकि राहू इस सोचने की शक्ति को अचानक ही विपरीत दिशा की तरफ मोड़ सकते हैं, जिससे आपकी सेहत व शारीरिक क्षमताओं में कमी की स्थिति उभरती रहेगी। यदि आप इंजीनियरिंग, तकनीक की तरफ अपने विचारों को मोड़ने में सफल रहते है। तो राहू का दुष्प्रभाव उतना आपको परेशान करने वाला नहीं रहेगा। क्योंकि राहू के अशुभ प्रभाव को हटाने के लिये आपके लग्नगत गुरू सक्रिय रहेंगे।Get your Personalised Health Report By PavitraJyotish

नोटः यह स्वास्थ्य पूर्वानुमान वैदिक ज्योतिषशास्त्र के अनुसार राशि चक्र में ग्रहों की गोचरीय स्थिति एवं उनके शुभाशुभ प्रभाव, बलाबल के आधार पर बताया जा रहा है। इसे पूर्ण रूप से स्वास्थ्य सुझाव न मानकर साथ में स्वास्थ्य विशेषज्ञ (डाक्टर) की सलाह भी जरूरी होने पर अवश्य लें।

मकर राशि के जातक नीचे जाकर मकर राशि (चन्द्र राशि) से सम्बंधित वर्ष 2020 की समस्त जानकारियाँ/भविष्यवाणी विस्तृत रूप मे पढ़ सकते है:

2020 मकर राशि की ग्रह स्थितियां

इस वर्ष 2020 में सूर्य 14 …

2020 मकर राशि कैरियर एवं व्यापार राशिफल

2020 के इन महीनों में …

2020 मकर राशि वित्तीय राशिफल

2020 के यह महीने मकर …

2020 मकर राशि प्रेम एवं संबंध

नववर्ष 2020 मे मकर राशि …

2020 मकर राशि स्वास्थ्य राशिफल

2020 के यह महीने मकर …

2020 मकर राशि शिक्षा राशिफल

2020 के यह माह मकर राशि …

2020 मकर राशि उपयोगी उपाय

वर्ष 2020 के इन महीनों में …