हिन्दी

2021 मकर राशि (Makar Rashi) स्वास्थ्य वार्षिक राशिफल

2021 मकर राशि (Makar Rashi) स्वास्थ्य वार्षिक राशिफल

2021 मकर राशि स्वास्थ्य राशिफल

स्वास्थ्य 2021 मकर राशि वार्षिक राशिफल

जनवरी 2021 से मार्च 2021: 2021 के इन महीनों में आपको स्वास्थ्य के मामलों में मिलेजुल परिणाम रहेंगे। क्योंकि संबंधित भावों में पाप ग्रहीय गोचर होने से आपको वर्ष के इन महीनों में वायु एवं कफ, वित्त के विकार हो सकते हैं, अतः अपने स्तर पर सावधानी बनाकर चलने में आपको फायदा रहेगा। क्योंकि गुरू एवं शनि का गोचर आपको कहीं न कहीं सेहत में प्रतिकूलता को देने वाला रहेगा। हालांकि मंगल की गोचरीय स्थिति आपको वर्ष 2021 के इन महीनों में उदर एवं छाती के विकार दे सकती है। यानी आपको सेहत के प्रति लापरवाही से पूरी तरह बचने की जरूरत रहेगी। क्योंकि वर्ष के इन महीनों में ग्रहीय स्थिति आपके सेहत के लिये बहुत शुभ एवं सकारात्मक नहीं रहेगी। ऐसे में आपको अपने स्तर पर खान-पान को लेकर लापरवाही करने की जरूरत नहीं है। अतः अपने सधे हुये प्रयासों को कमजोर न होने दें, तो अच्छा रहेगा। यानी वर्ष के इन महीनों में आपको कहीं न कहीं अपने खान-पान का ध्यान देने की जरूरत रहेगी। अन्यथा आप परेशान होते रहेंगे। क्योंकि एक तरफ ग्रहीय नकारात्मकता वहीं दूसरी तरफ आपकी लापरवाही हानिप्रद रहेगी।

अप्रैल 2021 से जून 2021: 2021 के इन महीनों में शारीरिक स्तर को और पुष्ट एवं बलिष्ट बनाने की प्रक्रिया को जारी रखने में फायदा रहेगा। क्योंकि वर्ष के इन महीनों में आपको शुभाशुभ ग्रहीय स्थिति होने से कई तरह की अड़चनंे रहेगी। ऐसे में सेहत में रोग एवं पीड़ाओं के पनपने और उभरने के आसार रहेंगे। क्योंकि श्री सूर्य का गोचर आपके सुखभाव में होने से आपको रक्तादि विकार एवं श्वसनतंत्र. में दर्द तथा पीड़ादि हो सकती है। वहीं अप्रैल के दूसरे सप्ताह एवं मई के महीनों में भी आपको उदर आदि विकारों कि स्थिति सेहत में रहेगी। हालांकि शुक्र एवं गुरू का गोचर सेहत को संवारने में मद्दगार रहेगा। जिससे आप अपने सेहत की रोग एवं पीड़ाओं को दूर करने में सक्षम रहेंगे। यानी आपको अपने तन की तंदुरूस्ती के लिये अपने नियमित दिनचर्या को जारी रखने से अच्छे परिणाम मिलते हुये रहेंगे। हालांकि मंगल एवं शनि का गोचर 02 जून से सेहत के लिये नकारात्मक साबित हो सकता है। ऐेसे में सेहत में जननांगों की पीड़ा या फिर शरीर मे चोटादि भय रहेगा।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषी पंडित उमेश चंद्र पन्त से संपर्क करे | हम आपको निश्चित समाधान का आश्वासन देते है |

जुलाई 2021 से सितम्बर 2021: 2021 के इन महीनों में शरीर में आरोग्यता एवं पुष्टि को बढ़ाने के लिये आपको ध्यान देने की जरूरत बनी हुई रहेगी। किन्तु पाप ग्रहीय गोचर के कारण आपको वर्ष 2021 के इन महीनों में कहीं न कहीं परेशानियों की स्थिति रहेगी। क्यांेंकि राहू एवं केतू का गोचर आपको उदर विकारों को देने वाला रहेगा। ऐसे मे आपको कुछ मुश्किलों का सामना करना पडे़गा। यानी सेहत में अचानक ही रक्त विकार एवं पीड़ाओं की स्थिति रहेगी। यानी वर्ष 2021 के इन महीनों में आपको समुचित रूप से अपने शरीर की क्षमताओं का ध्यान देने की जरूरत बनी हुई रहेगी। यानी एक सधी हुई एवं संतुलित दिनचर्या आपको निश्चित तौर पर फायदा देने वाली रहेगी। हालांकि राशि गत शनि की गोचरीय स्थित एवं पाप ग्रहीय प्रभाव होने से कफ, पित्त, वात यानी त्रिदोषों के कारण मन अशान्त एवं सिरो वेदना उत्पन्न होने के आसार रहेंगे। हालांकि गुरू का गोचर आपके सेहत को अच्छा करने वाला रहेगा। ऐसे में आप रोगों एवं पीड़ाओं को दूर करने में सक्षम बने हुये रहेंगे। जिससे आप आत्मविश्वास एवं मनोबल से युक्त रहेंगे। किन्तु 14 सितम्बर से गुरू भी अरिष्टादि भय को देने वाले रहेंगे। अतः अपने खान-पान एवं सेहत का पूरा ध्यान रखें।

अक्टूबर 2021 से दिसम्बर 2021: 2021 के इन महीनों में स्वास्थ्य क्षमताओं को और दुरूस्त करने वाले रहेंगे। ऐसे में शरीर की क्षमतायें और अच्छी बनी हुई रहेगी। यानी कामों को और मुस्तैदी से करने में संलग्न रहेंगे। क्योंकि संबंधित भाव में शुभग्रहीय गोचर बना हुआ रहेगा। ऐसे में शरीर से रोग एवं पीड़ाओं को भगाने में प्रगति बनी हुई रहेगी। जो भी पौष्टिक आहारों का सेवन करेंगे। वह आपके लिये सुख एवं ताकत को बढ़ाने वाले रहेंगे। अतः अपने प्रयासों को कमजोर न करें, तो अधिक शुभ रहेगा। वर्ष 2021 के इन महीनों में मंगल एवं राहू का गोचर यद्यपि शरीर में रोग एवं पीड़ाओं को देने वाला रहेगा। ऐसे में आपको उदर विकार एवं रक्त विकार तथा चोटादि का भय बना हुआ रहेगा। वैसे 20 नवम्बर से श्री गुरू का गोचर आपके लिये हितवर्धक बना हुआ रहेगा। जिससे शरीर में ओज एवं तेज तथा बल निर्मित होता रहेगा। ऐसे में आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमताओं को दूर करने में सफल होते रहेंगे। वर्ष 2021 के इन महीनों में वांछित लाभ की स्थिति रहेगी। किन्तु छोटी-छोटी पीड़ाओं से इंकार नहीं किया जा सकेगा।Get your Personalised Health Report By PavitraJyotish

नोटः यह स्वास्थ्य पूर्वानुमान वैदिक ज्योतिषशास्त्र के अनुसार राशि चक्र में ग्रहों की गोचरीय स्थिति एवं उनके शुभाशुभ प्रभाव, बलाबल के आधार पर बताया जा रहा है। इसे पूर्ण रूप से स्वास्थ्य सुझाव न मानकर साथ में स्वास्थ्य विशेषज्ञ (डाक्टर) की सलाह भी जरूरी होने पर अवश्य लें।

मकर राशि के जातक नीचे जाकर मकर राशि (चन्द्र राशि) से सम्बंधित वर्ष 2021 की समस्त जानकारियाँ/भविष्यवाणी विस्तृत रूप मे पढ़ सकते है:

2021 मकर राशि की ग्रह स्थितियां

इस वर्ष 2021 में सूर्य 14 …

2021 मकर राशि कैरियर एवं व्यापार राशिफल

2021 के इन महीनों में …

2021 मकर राशि वित्तीय राशिफल

2021 के यह महीने मकर …

2021 मकर राशि प्रेम एवं संबंध

नववर्ष 2021 मे मकर राशि …

2021 मकर राशि स्वास्थ्य राशिफल

2021 के यह महीने मकर …

2021 मकर राशि शिक्षा राशिफल

2021 के यह माह मकर राशि …

2021 मकर राशि उपयोगी उपाय

वर्ष 2021 के इन महीनों में …