हिन्दी

2021 धनु राशि (Dhanu Rashi) शिक्षा एवं ज्ञान वार्षिक राशिफल

2021 धनु राशि (Dhanu Rashi) शिक्षा एवं ज्ञान वार्षिक राशिफल

2021 धनु राशि शिक्षा एवं ज्ञान राशिफल

शिक्षा एवं ज्ञान 2021 धनु राशि वार्षिक राशिफल

जनवरी 2021 से मार्च 2021: 2021 के इन मासों में धनु राशि के जातक एवं जातिकाओं को संबंधित चिकित्सा, कला, फिल्म, निर्देशन एवं उत्पादन तथा प्रशासनिक कला के ज्ञान को उम्दा किस्म का करने के लिये सतत् प्रयासों की जरूरत बनी हुई रहेगी। हालांकि मंगल का ज्ञान भाव गत गोचर कहीं न कहीं अधिक संबंधित क्षेत्रों में अधिक जिज्ञासु बनाने वाला रहेगा। किन्तु संबंधित विषयों के अध्ययन एवं ज्ञान को प्रखर करने के लिये आपको सतत् आगे बढ़ने की जरूरत रहेगी। अन्यथा हानि की स्थिति से आप परेशान होते रहेंगे। क्योंकि आपके संबंधित विद्याभाव में शुभ ग्रहीय गोचर एवं संबंध का आभाव बना हुआ रहेगा। ऐसे में आप परेशान होते रहेंगे। क्योंकि इस राशि में शनि की साढ़ीसाती का प्रभाव होने से आप भय एवं अज्ञानता से परेशान रहेगे। हालांकि नीच राशि गत राशि स्वामी गुरू का गोचर आपको कहीं न कहीं प्रतियोगी एवं खेलादि के क्षेत्रों में बढ़त को कमजोर कर सकता है। किन्तु आपकी मुस्तैदी आपके लिये फायदा देने वाली रहेगी। क्योंकि गुरू का संबंध कर्म भाव से होने के कारण आप सफल होते हुये रहेंगे। अतः संबंधित स्कूली शिक्षा या फिर उच्च शिक्षा के क्षेत्रों में आपको पूरे मन से लगने की जरूरत रहेगी। अन्यथा पाप ग्रहीय प्रभाव आपको परेशान करने वाला रहेगा।

अप्रैल 2021 से जून 2021: 2021 के महीनों में आपको संबंधित स्कूली एवं उच्च शिक्षा के पाठ्यक्रमों में बढ़त बनाने के अवसर बने हुये रहेगे। क्योंकि इन महीनों में आपको 10 अपै्रल से 03 मई तक शुक्र का गोचर सकारात्मक बना हुआ रहेगा। ऐसे में आप अपने कामों को और तत्परता के साथ करने में सक्षम रहेंगे। श्री शुक्र का गोचर ज्ञान भाव में होने से आपको संबंधित ज्ञान को अर्जित करने और उसमें अग्रणी स्थान प्राप्त करने के अवसर बने हुये रहेंगे। वर्ष 2021 के इन महीनों में किसी प्रतियोगी परीक्षा में सफल होने के अवसर बने हुये रहेंगे। ऐसे में आप अपने ज्ञान एवं अध्ययन में और सक्रिय होते रहेंगे। किन्तु मई एवं जून के महीनों में आपको संबंधित ज्ञान एवं शिक्षा के पहलुओं को संवारने के लिये कहीं दूर-दराज के क्षेत्रों में यात्रा में जाना पडे़गा। अतः अपने सूझबूझ के क्रम को कमजोर न करें, तो अच्छा रहेगा। क्योंकि वांछित परिणामों को प्राप्त करने और सफल होने की दिशा में आपको और सक्रिय होने की जरूरत रहेगी। क्योंकि शुभाशुभ ग्रही प्रभाव आपके संबंधित भावों में बना हुआ रहेगा।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषी पंडित उमेश चंद्र पन्त से संपर्क करे | हम आपको निश्चित समाधान का आश्वासन देते है |

जुलाई 2021 से सितम्बर 2021: 2021 के महीनों में आप संबंधित स्कूली एवं उच्च क्षेत्रों की शिक्षा में अच्च्छा करने की क्षमताओं से युक्त रहेंगे। चाहे वह प्रबंधन तथा सुरक्षा के संदर्भ हो या फिर तरल पदार्थ एवं उत्पादन, विक्रय हो या फिर परामर्श एवं राजनीति के क्षेत्र हो या कानूनी शिक्षा हो या अन्य क्षेत्रों में निपुणता अर्जित करना हो निश्चित तौर पर अनूकूल अवसर रहेंगे। क्यांेंकि आपके शिक्षा के स्वामी श्री मंगल ज्ञान को विस्तारित करने की हरी झंड़ी दे चुके हैं वहीं गुरू का गोचर 14 सितम्बर तक पराक्रम भााव में बना हुआ रहेगा। जो आपको सुख एवं सौभाग्य को उम्दा बनाते हुये रहेंगे। वहीं 22 सितम्बर से श्री बुध एवं 05 सितम्बर से श्री शुक्र का गोचर स्वग्रही होने के कारण आपको संबंधित तकनीक एवं प्रबध्ंान आदि की शिक्षा में अच्छी कामयाबी की स्थिति रहेगी। चाहे वह प्रतियोगी क्षेत्रों की शिक्षा हो या फिर अन्य क्षेत्रों के कार्मिक कौशल को बढ़ाने की बातें हो आपको निश्चित तौर पर लाभ मिलता हुआ रहेगा। किन्तु ध्यान रहे शनि का दृष्टि संबंध आपके ज्ञान भाव से 14 सितम्बर तक विशेष रूप से प्रभावी रहेगा। ऐसे में आप अपने ज्ञान को पुष्ट करने में पीछे रह सकते है। अतः आलस्य एवं भ्रम से बचते हुये आपको अपने शैक्षिक पहलुओं को संवारने अपनी ऊर्जा को व्यय करें। तो अच्छे परिणाम आपके पाले में रहेंगे।

अक्टूबर 2021 से दिसम्बर 2021: 2021 के महीनों में आप अध्ययन एवं अध्यापन के स्तर को और उम्दा किस्म का बनाने में लगे हुये रहेंगे। वर्ष 2021 के इन महीनों में संबंधित प्रतियोगी क्षेत्रों एवं वांछित ज्ञान को हासिल करने में संलग्न रहेंगे। आपको कहीं न कहीं से अच्छे सम्मान की स्थिति बनी हुई रहेगी। चाहे वह तकनीक, प्रबंधन, कला, साहित्य, फिल्म एवं नृत्य की शिक्षा हो या फिर स्कूल एवं विश्वविद्यालय आदि की शिक्षा हो, वर्ष 2021 के इन महीनों में मध्यम किस्म के परिणाम बने हुये रहेंगे। यदि आप आध्यात्मिक ज्ञान एवं संबंधित क्षेत्रों में पकड़ बनाने का ज्ञान आर्जित करना चाहते हैं, तो प्रयासों को तीव्र करें, सफल रहेंगे। क्योंकि विद्या भाव के स्वामी श्री मंगल 22 अक्टूबर से स्वग्रही दृष्टि संबंध बनाये हुये रहेंगे। ऐसे में संबंधित शैक्षिक क्षेत्रों से वांछित सफलता की स्थिति बनी हुई रहेगी। बहुत सम्भव हैं कि दिसम्बर के पहले सप्ताह में आपको संबंधित क्रीड़ा एवं अध्ययन के क्षेत्रों को लेकर यात्रा में जाना पडे़गा। चाहे वह साक्षात्कार के उद्देश्य हो या ज्ञानार्जन के क्षेत्र हो।

धनु राशि के जातक नीचे जाकर धनु राशि (चन्द्र राशि) से सम्बंधित वर्ष 2021 की समस्त जानकारियाँ/भविष्यवाणी विस्तृत रूप मे पढ़ सकते है:

2021 धनु राशि की ग्रह स्थितियां

इस वर्ष 2021 में सूर्य 14 …

2021 धनु राशि कैरियर एवं व्यापार राशिफल

2021 के इन महीनों में धनु …

2021 धनु राशि वित्तीय राशिफल

2021 के यह महीने धनु …

2021 धनु राशि प्रेम एवं संबंध

नववर्ष सन् 2021 के यह महीने …

2021 धनु राशि स्वास्थ्य राशिफल

2021 के यह महीने धनु …

2021 धनु राशि शिक्षा राशिफल

2021 के इन महीनो मे धनु …

2021 धनु राशि उपयोगी उपाय

वर्ष 2021 के इन महीनों …