हिन्दी

2020 वृश्चिक राशि शिक्षा एवं ज्ञान वार्षिक राशिफल

2020 वृश्चिक राशि शिक्षा एवं ज्ञान वार्षिक राशिफल

2020 वृश्चिक राशि शिक्षा एवं ज्ञान भविष्यफल

शिक्षा एवं ज्ञान 2020 वृश्चिक राशि वार्षिक राशिफल

जनवरी 2020 से मार्च 2020: 2020 के यह माह वृश्चिक राशि के जातक व जातिकाओं के शैक्षिक पहलुओं को सुधारने वाले रहेगे। आपको इस वर्ष पठन-पाठन के क्षेत्रों में व्यापक सफलता की स्थिति बनी हुई रहेगी। जिससे आप खुश रहेंगे। हालांकि प्रबंधन व तकनीक, विपणन के क्षेत्रों में कुशलता का आभाव होने से आप कुछ परेशान रहेंगे। इन विषयों में पकड़ बनाने हेतु आपको अपने प्रयासों को तेज करने की जरूरत बनी हुई रहेगी। ज्यों ज्यों परिश्रम करेंगे त्यों त्यों शैक्षिक विषयों में आपकी पकड़ मजबूत बनती हुई रहेगी। चाहे विषयों के लेखन की बात हो या फिर उनके उच्चारण की स्थिति हो आपको उन्हें शुद्ध करने की जरूरत बनी हुई रहेगी। यदि आप इन स्तरों से ऊपर हैं और पहले से ही मेहनत करके अपने ज्ञान को चमका चुके हैं, तो आपको उस स्तर से कोई बड़ी कामयाबी मिलने की उम्मीदें बनी हुई रहेगी। क्योंकि आपके विद्या भाव के कारक वृहस्पति है। जो वर्ष के इन महीनों में धनु राशि में गोचर करेंगे। हालांकि वहीं शनि 24 जनवरी से मकर राशि गत गोचर करेंगे। और उनका दृष्टि संबंध आपके विद्या भाव से बना हुआ रहेगा। जिससे आपको छोटी-छोटी परेशानियां रहेगी।

अप्रैल 2020 से जून 2020: 2020 के यह माह वृश्चिक राशि के जातकों और जातिकाओं के ज्ञान विज्ञान के क्षेत्रों मे अच्छी बढ़त की सम्भावनायें बनी हुई रहेगी। आपका शैक्षिक स्तर धीरे-धीरे सुधार के संकेत देने वाला रहेगा। अविष्कार, अनुसंधान, विज्ञान, कला, साहित्य, संगीत, फिल्म निर्माण के क्षेत्रों में आपको वर्ष के इन महीनों में संघर्षों की स्थिति बनी हुई रहेगी। हालांकि आपको अपने आप को साबित करने की चुनौती शिक्षा व ज्ञान के क्षेत्रों में उत्पन्न होती रहेगी। यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में हैं, तो पहले ही आपको इस बात का विचार कर लेना चाहिये कि उस विषय में आप कितने पारंगत है। कहने का अभिप्राय पूरी तैयारी से आपको जाना चाहिये जिससे आपकी सफलता पक्की हो सके। क्योंकि आपके शिक्षा भाव मे शुभाशुभ ग्रहीय प्रभाव बने हुये रहेंगे। वर्ष 2020 के इन महीनों में शैक्षिक भावगत पाप ग्रहीय प्रभाव होने से सफलता अर्जित करने के लिये आपको एड़ी से चोटी तक बल लगाने की जरूरत बनी हुई रहेगी। अर्थात् प्रयास करें तो सफल रहेंगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषी पंडित उमेश चंद्र पन्त से संपर्क करे | हम आपको निश्चित समाधान का आश्वासन देते है |

जुलाई 2020 से सितम्बर 2020: 2020 के यह माह वृश्चिक राशि के जातक व जातिकाओं को शिक्षा व ज्ञान के मामलों में अच्छी प्रगति के अवसरो से भरे हुये रहेंगे। आप अपने अध्ययन के क्षेत्रों में तेजी से आगे बढ़ते हुये रहेंगे। हालांकि आपको वर्ष 2020 के इन महीनों में अपनी सोच समझ को और बढ़ाने के प्रयासों को तीव्र करने की जरूरत रहेगी। क्योंकि फिल्म, साहित्य, कला, संगीत, प्रबंधन, तकनीक के क्षेत्रों में आपको व्यापक प्रगति की स्थिति बनी हुई रहेगी। जिससे आप अध्ययन के क्षेत्रों में तेजी से आगे बढ़ते हुये रहेंगे। यदि आप स्कूल, काजेल व संस्थानों के स्वामी हैं, तो आपको उन्हें गति देने व किसी सरकारी संस्था से जोड़ने हेतु इधर-उधर की भाग-दौड़ करने की जरूरत बनी हुई रहेगी। क्योंकि इस दौरान शुभ ग्रही प्रभाव की कमी होने से आपको इन मामलों में संघर्षो से गुजराना पड़ेगा। हालांकि गुरू का संबंध कहीं न कहीं आपके ज्ञान व शिक्षा के पहलुओं को चमकाने वाला बना हुआ रहेगा। अतः पूरे आत्मविश्वास के साथ प्रयासों को तीव्र करें तो आपको जरूर वर्ष 2020 के इन माहों में अच्छा लाभ बना हुआ रहेगा।

अक्टूबर 2020 से दिसम्बर 2020: 2020 के यह महीने वृश्चिक राशि के जातक व जातिकाओं के शैक्षिक व ज्ञान के संदर्भो को सुधारने की कई सम्भावनाओं से युक्त रहेंगे। आप अपने प्रयासों के द्वारा  सम्भावनाओं को साकार कर पायेंगे। सूचना, संवाद, फिल्म, कला, शिक्षा तकनीक, पत्रकारिता के क्षेत्रों में व्यापक स्तर की प्रगति रहेगी। यदि आप न्याय व प्रबंधन के कामों से जुड़े हुये हैं तो आपको वर्ष 2020 के इन महीनों में अच्छी सफलता मिलने के आसार रहेंगे। हालांकि ग्रहीय गोचर के द्वारा आपको मिलेजुले परिणामों की स्थिति बनती हुयी रहेगी। आप अपने अध्ययन के प्रति और सजग बनेंगे। वैसे आपके ज्ञान भाव के कारक गुरू हैं, जो कि शनि की राशि मकर गत यानी आपके पराक्रम में शनि संचरित होते रहेंगे। जिससे आपको अपने अध्यन के कामों को और अच्छा करने में सफलता बनी हुई रहेगी। हालांकि आपके विद्याभाव से शनि का दृष्टि संबंध होने से आपको प्रतियोगी क्षेत्रो में या फिर अपने सामान्य अध्ययन के मामलों में संघर्षों की स्थिति बनी हुई रहेगी। यह बात साफ है कि आप अपने मेहनत के द्वारा मौजूद नकारात्मक ऊर्जा को सकारात्मक ऊर्जा में परिवर्तित करते हुये रहेंगे।Get Your Personalised 2020 Education Report

वृश्चिक राशि के जातक नीचे जाकर वृश्चिक राशि (चन्द्र राशि) से सम्बंधित वर्ष 2020 की समस्त जानकारियाँ/भविष्यवाणी विस्तृत रूप मे पढ़ सकते है:

2020 वृश्चिक राशि की ग्रह स्थितियां

इस वर्ष 2020 में सूर्य …

2020 वृश्चिक राशि कैरियर एवं व्यापार राशिफल

2020 के इन महीनों में …

2020 वृश्चिक राशि वित्तीय राशिफल

2020 के यह महीने वृश्चिक …

2020 वृश्चिक राशि प्रेम एवं संबंध

नववर्ष सन् 2020 के यह …

2020 वृश्चिक राशि स्वास्थ्य राशिफल

2020 के यह महीने वृश्चिक …

2020 वृश्चिक राशि शिक्षा राशिफल

2020 के यह माह वृश्चिक …

2020 वृश्चिक राशि उपयोगी उपाय

वर्ष 2020 के इन महीनों में …

[wp_social_sharing social_options='facebook,twitter,pinterest' icon_order='f,t,g,p']