हिन्दी

2021 वृश्चिक राशि (Vrischik Rashi) शिक्षा एवं ज्ञान वार्षिक राशिफल

2021 वृश्चिक राशि (Vrischik Rashi) शिक्षा एवं ज्ञान वार्षिक राशिफल

2021 वृश्चिक राशि शिक्षा एवं ज्ञान भविष्यफल

शिक्षा एवं ज्ञान 2021 वृश्चिक राशि वार्षिक राशिफल

जनवरी 2021 से मार्च 2021: 2021 के इन मासों में अध्ययन एवं अध्यापन के सिलसिले को और पुष्ट करने के लिये आपको कहीं न कहीं पूरे मन से लगने की जरूरत रहेगी। क्योंकि वर्ष के इन महीनों में शैक्षिक स्तर को प्रखर करने और ज्ञान को उम्दा किस्म का बनाने के लिये आपको और ध्यान देना पड़ेगा। क्योंकि संबंधित भावों में शुभाशुभ ग्रहीय गोचरीय स्थिति होने से आप सतत् परेशान होते रहेंगे। जिससे प्रतियोगी एवं रोजगार के क्षेत्रों में ज्ञान को पुष्ट बनाने और वांछित सफलता हेतु आपको जी जान से मेहनत की जरूरत रहेगी। हालांकि शुक्र का गोचर आपके ज्ञान को उन्दा किस्म का करने वाला रहेगा। वहीं गोचरीय शनि का दृष्टि संबंध आपको कहीं न कहीं परेशानियों की स्थिति को देने वाला रहेगा। ऐसे में आप अपने अध्ययन में आलस्य एवं लापरवाही की स्थिति में जा सकते हैं, जिससे वांछित लक्ष्य से आप बहुत पीछे हो सकते हैं, अतः अपने सूझबूझ को कमजोर न करें, तो अच्छा रहेगा। क्योंकि शुक्र कुछ समय तक आपको राहत देने वाले रहेंगे। किन्तु शनि के कारण समस्याएं होती रहेगी।

अप्रैल 2021 से जून 2021: 2021 के महीनों में आपको संबंधित अध्ययन एवं अध्यापन के क्षेत्रों में अच्छे लाभ को अर्जित करने और स्कूली यानी सत्रात्मक शिक्षा में आपको पकड़ एवं बढ़त बनाने के लिये पूरी तरह से सक्रिय होकर और मन लगाकर पढ़ने की जरूरत रहेगी। क्योंकि वर्ष 2021 के इन महीनों में संबंधित क्षेत्रों में अपने ज्ञान को बढ़ाने और वांछित स्थान को प्रा्रप्त करने के लिये और मुस्तैद होने की जरूरत बनी हुई रहेगी। क्योंकि श्री शनि का दृष्टि संबंध संबंधित शिक्षा एवं ज्ञान के क्षेत्रों में बना हुआ रहेगा। हालांकि आपके ज्ञान के कारक गुरू का गोचर पहले अधिक अच्छा रहेगा। किन्तु 7 अपै्रल से गुरू का गोचर आपके लिये उतना सकारात्मक नहीं रहेगा। ऐसे में आपकी परेशानी बढ़ी हुई रहेगी। वहीं शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव होने से आपको सतत् परेशान होना पडे़गा। यानी आप अपने ज्ञान को बढ़ाने और संबंधित अध्ययन एवं प्रतियोगी क्षेत्रों में सफलता को आर्जित करने में आलस्य एवं प्रमाद से युक्त रहेंगे। अतः वर्ष के इन महीनों में आपको पूरी तरह सूझबूझ के साथ चलने की जरूरत बनी हुई रहेगी।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषी पंडित उमेश चंद्र पन्त से संपर्क करे | हम आपको निश्चित समाधान का आश्वासन देते है |

जुलाई 2021 से सितम्बर 2021: 2021 के महीनों में आप संबंधित क्षेत्रों के वाणिज्य एवं व्यवसायिक ज्ञान को अर्जित करने में संलग्न रहेंगे। वर्ष 2021 के इन महीनों में आपको संबंधित स्कूली पाठ्यक्रम एवं उच्च शिक्षा के क्षेत्रों में सफलता की स्थिति रहेगी। वहीं रोजगार परक शिक्षा में भी सफल होने के योग बने हुये रहेंगे। क्योंकि आपके शिक्षा भाव से बुद्धि के स्वामी श्री बुध का संबंध रहने से आपको कोई बड़ी सफलता प्राप्त होने के आसार बने हुये रहेंगे। हालांकि आपके विद्या भाव के स्वामी गुरू का गोचर आपके सुख भाव में रहेगा। वही कला एवं ज्ञान को देने वाले शुक्र का गोचर 11 अगस्त से नीच राशि गत किन्तु विद्या भाव में उच्च दृष्टि होने से आपको संबंधित क्षेत्रों के प्रतियोगी मामलों में वाछित उन्नति के अवसर बने हुये रहेंगे। वहीं शनि का संबंधित विद्या भाव में दृष्टि संबंध होने से आपको लगातार परेशानियों का सामना करना पडे़गा। कुल मिलाकर यह कह सकते हैं, कि वर्ष 2021 के इन महीनों में आपको नकारात्मक ग्रहों के गोचर को समझते हुये आगे बढ़ने की जरूरत बनी हुई रहेगी।

अक्टूबर 2021 से दिसम्बर 2021: वर्ष 2021 के महीनों में आप अपने अध्ययन एवं अध्यापन को और पुष्ट करने तथा बौद्धिक कुशाग्रता को बढ़ाने की दिशा में उत्साहित बने हुये रहेंगे। जिससे आपको संबंधित चिकित्सा, प्रबध्ंान तंत्र सामाजिक, राजनैतिक, सुरक्षा, प्रशासन एवं निजी तथा सरकारी क्षेत्रों में उभर रही सम्भावनाओं को तलाशनें में अच्छी प्रगति की स्थिति बनी हुई रहेगी। यानी वर्ष 2021 के यह महीने आपको शुभ एवं सकारात्मक अवसरों को देने वाले रहेंगे। जिससे आप अपने संबंधित स्कूली शिक्षा या फिर विश्वविद्यालय स्तर की शिक्षा में निपुणता को पाने में सक्षम होते रहेंगे। वहीं संबंधित क्षेत्रों में चाहे वह आध्यात्म के हो या फिर कामों को सही तरीके से करने का ज्ञान हो, आपको निश्चित तौर पर लाभ की स्थिति बनी हुई रहेगी। क्योंकि आपके शिक्षा भाव के में बुद्धि को देने वाले श्री बुध का गोचर 02 अक्टूबर से प्रभावी रहेगा। वहीं संबंधित शिक्षा एवं खेल के मामलों में मंगल का गोचर भी 21 अक्टूबर तक आपके लिये अच्छा रहेगा। वहीं शिक्षा एवं ज्ञान के मामलों में वर्ष के इन महीनों देश एवं देशान्तर में लंबी एवं लाभकारी यात्रा में जाना पडे़गा। हालांकि शनि का दृष्टि संबंध कहीं न कहीं परेशानी को भी दे सकता है।

वृश्चिक राशि के जातक नीचे जाकर वृश्चिक राशि (चन्द्र राशि) से सम्बंधित वर्ष 2021 की समस्त जानकारियाँ/भविष्यवाणी विस्तृत रूप मे पढ़ सकते है:

2021 वृश्चिक राशि की ग्रह स्थितियां

इस वर्ष 2021 में सूर्य …

2021 वृश्चिक राशि कैरियर एवं व्यापार राशिफल

2021 के इन महीनों में …

2021 वृश्चिक राशि वित्तीय राशिफल

2021 के यह महीने वृश्चिक …

2021 वृश्चिक राशि प्रेम एवं संबंध

नववर्ष सन् 2021 के यह …

2021 वृश्चिक राशि स्वास्थ्य राशिफल

2021 के यह महीने वृश्चिक …

2021 वृश्चिक राशि शिक्षा राशिफल

2021 के यह माह वृश्चिक …

2021 वृश्चिक राशि उपयोगी उपाय

वर्ष 2021 के इन महीनों में …