हिन्दी

2022 वृश्चिक राशि (Vrischik Rashi) शिक्षा एवं ज्ञान वार्षिक राशिफल

2022 वृश्चिक राशि (Vrischik Rashi) शिक्षा एवं ज्ञान वार्षिक राशिफल

2022 वृश्चिक राशि शिक्षा एवं ज्ञान भविष्यफल

शिक्षा एवं ज्ञान 2022 वृश्चिक राशि वार्षिक राशिफल

2022 वृश्चिक राशि शिक्षा एवं ज्ञान राशिफल – वर्ष का पहला तिमाही

1 जनवरी 2022 से 31 मार्च 2022: के इन मासों में पढ़ाई लिखाई करने तथा रोजगार परक अल्पावधि व दीर्घावधिक के विषयों में नामांकन पाने की प्रक्रिया तीव्रता से जारी रहेगी। यदि आप कहीं साक्षात्कार हेतु जा रहे हैं, तो सफल रहेगे। किन्तु पूरी दक्षताओं साथ बिना किसी हिचक के प्रदर्शन की जरूरत रहेगी। यदि आप स्कूली शिक्षा तथा उच्च शिक्षा के बेसिक कार्यक्रमों से जुड़े हैं, तो प्रबंधन तंत्र को दुरूस्त करने की जरूरत रहेगी। परिणामतः कार्य व कारोबार के क्षेत्रों में सतत् लाभांश रहेगा। वर्ष 2022 के जनवरी माह में इस राशि में केतु संचार होने से मन इधर-उधर की बातों में भटता हुआ रहेगा। जिससे मन अशान्त रहेगा। वहीं फरवरी के महीने में प्रबंधन, कला, साहित्य, चिकित्सा तथा तकनीक के क्षेत्रों में सफलता हेतु कहीं यात्रा व प्रवास हेतु जाना पड़ेगा। हालांकि राशि स्वामी भौम का गोचर उच्च राशि गत गोचर में रहेगा। जिससे प्रतियोगी क्षेत्रों में वांछित लाभ बना हुआ रहेगा। अतः प्रयासों को जारी रखें। तो वांछित परिणाम रहेंगे।

वृश्चिक राशि शिक्षा एवं ज्ञान राशिफल 2022 – वर्ष का दूसरा तिमाही

1 अप्रैल 2022 से 30 जूनः 2022: के इन मासों में संबंधित विषयों को पढ़ने लिखने तथा उनकी तैयारी करने के शानदार मौके रहेंगे। यानी सीखने की प्रक्रिया को बेहतर बनाने के अवसर रहेंगे। चाहे वह तकनीक कला, फिल्म अभिनय के क्षेत्र हो या फिर कोई दूसरे क्षेत्र हो सतत् लाभ मिलता हुआ रहेगा। यदि आप बदलते वक्त के अनुसार विषयों की तैयारी में हैं, तो उनमें महारथ हासिल करने की जिज्ञासा से युक्त हैं, तो यह गोचर शुभ व सकारात्मक रहेगा। वर्ष 2022 के अपै्रल के तीसरे सप्ताह से गुरू का गोचर शुभ व सकारात्मक परिणामों को देने वाला रहेगा। वहीं इस वर्ष 2022 मई महीने में ग्रहीय गोचर अध्ययन व अध्यापन के क्षेत्रों में सतत् बढ़त को देने वाला रहेगा। किन्तु शनि की ढै़या के कारण कुछ परेशानियों का दौर रहेगा। हालांकि इस वर्ष 2022 के जून महीनें में संबंधित शिक्षा व ज्ञान के पहलुओं को उम्दा किस्म का करने की चुनौती रहेगी। क्योंकि ग्रहीय गोचर कहीं न कहीं परेशानी को देने वाला रहेगा। अतः अपने सूझबूझ को कायम रखें, तो अच्छा रहेगा। अपने शिक्षा के स्तर को अगले स्तर तक ले जाने के अपने ज्योतिषी से मार्गदर्शन प्राप्त करे।

2022 वृश्चिक राशि शिक्षा एवं ज्ञान राशिफल – वर्ष का तीसरा तिमाही

1 जुलाई 2022 से 30 सितम्बर 2022: के इन मासों में पर्यावरण व भौगिक स्थिति के अध्ययन तथा भाषाई ज्ञान को कुशाग्र करने के अवसरों को देने वाला रहेगा। यदि आप किसी शैक्षणिक संस्थानों के संस्थापक हैं, तो शानदान शिक्षण व प्रशिक्षण को करने व संसाधनों को जुटाने में वर्ष के इन महीनों में लगातार लगे रहेंगे। जिससे ज्ञान पिपासा रखने वाले जिज्ञासुओं को बड़ी ताताद में संबंधित पठन-पाठन के लिए आकर्षित किया जा सके। वर्ष 2022 के 11 जुलाई तक कार्मिक व व्यापारिक हुनर को उम्दा किस्म का करने की चुनौती रहेगी। किन्तु इसके पश्चात् संबंधित विषयों के पठन-पाठन में उम्दा किस्म की बढ़त बनी हुई रहेगी। अतः प्रयासों को पूरी मुस्तैदी के साथ करने की जरूरत रहेगी। वहीं वर्ष 2022 के अगस्त महीनें में संबंधित अध्ययन व अध्यापन के क्षेत्रों में राशि स्वामी श्री मंगल स्वग्रही दृष्ट रहेंगे। जिससे संबंधित तकनीक चिकित्सा कला आदि के क्षेत्रों में वांछित लाभ रहेगा। हालांकि सितम्बर महीनें में ग्रहीय गोचर का मिजाज बहुत कुछ सकारात्मक रहेगा। जिससे तय वक्त में कार्य व व्यापार को अंजाम तक पहुंचाने में सक्षम रहेगे।

वृश्चिक राशि शिक्षा एवं ज्ञान राशिफल 2022 – वर्ष का चौथा तिमाही

1 अक्टूबर 2022 से 31 दिसम्बर 2022: के इन मासों में संबंधित विद्यालयों के संसाधनों को बेहतर करने तथा शिक्षण व प्रशिक्षण के क्षेत्रों में बुलंदियों को अर्जित करने के अवसर रहेंगे। जिससे तन व मन प्रसन्न रहेगा। चाहे व तकनीक, प्रबंधन, प्रशासन तथा रसायिनक व भौतिक प्रयोगों की बातें हो या फिर अन्य दूसरे क्षेत्रों हो, वर्ष 2022 के इन महीनों में आपका लाभांश बढ़ा हुआ रहेगा। अतः प्रयासों को जारी रखने में कुछ और सकारात्मक कदम बढ़ाने की जरूरत रहेगी। वैसे इस वर्ष अक्टूबर महीनें के दो सप्ताहों तक राशि स्वामी अध्ययन व अध्ययापन के क्षेत्रों में बेहतर परिणमों को देने वाला रहेगा। किन्तु इसके बाद संबंधित अध्ययन व अध्यापन के क्षेत्रों में उम्दा किस्म के परिणामों को पाने में कड़ी चुनौती रहेगी। वर्ष 2022 के नवम्बर महीनें में यद्यपि कुछ तनाव के चलते परेशान रहेंगे। किन्तु राशि स्वामी श्री मंगल का गोचर इस वर्ष 2022 के दिसम्बर महीने में हालांकि अध्ययन व अध्यापन के क्षेत्रों में वांछित परिणामों को देने वाला रहेगा। किन्तु अपेक्षित सावधानी बनाकर चलने में फायदा रहेगा। अगर आप जानना चाहते है कि आपको शैक्षिक अर्हता कैसे होगी तो आप अपने ज्योतिषी से संपर्क करे।

यह भी पढ़ें: वृश्चिक राशि कैरियर एवं व्यापार राशिफल

वृश्चिक राशि के जातक नीचे जाकर वृश्चिक राशि (चन्द्र राशि) से सम्बंधित वर्ष 2022 की समस्त जानकारियाँ/भविष्यवाणी विस्तृत रूप मे पढ़ सकते है:

2022 वृश्चिक राशि की ग्रह स्थितियां

इस वर्ष 2022 में सूर्य …

2022 वृश्चिक राशि कैरियर एवं व्यापार राशिफल

2022 के इन महीनों में …

2022 वृश्चिक राशि वित्तीय राशिफल

2022 के यह महीने वृश्चिक …

2022 वृश्चिक राशि प्रेम एवं संबंध

नववर्ष सन् 2022 के यह …

2022 वृश्चिक राशि स्वास्थ्य राशिफल

2022 के यह महीने वृश्चिक …

2022 वृश्चिक राशि शिक्षा राशिफल

2022 के यह माह वृश्चिक …

2022 वृश्चिक राशि उपयोगी उपाय

वर्ष 2022 के इन महीनों में …