हिन्दी

2022 मिथुन राशि (Mithun Rashi) शिक्षा एवं ज्ञान वार्षिक राशिफल

2022 मिथुन राशि (Mithun Rashi) शिक्षा एवं ज्ञान वार्षिक राशिफल

2022 मिथुन राशि शिक्षा एवं ज्ञान राशिफल

शिक्षा एवं ज्ञान 2022 मिथुन राशि वार्षिक राशिफल

2022 मिथुन राशि शिक्षा एवं ज्ञान राशिफल – वर्ष का पहला तिमाही

1 जनवरी 2022 से 31 मार्च 2022: वर्ष 2022 के इन महीनों में राशि स्वामी बुध इस राशि के जातक व जातिकाओं को संबंधित पाठ्यक्रमों को समझने तथा उसमें सफल होने के अवसरों को तो देगा। किन्तु विघ्न बाधायें भी देने वाला रहेगा। ऐसे में आप संबंधित खेल तथा प्रतियोगी क्षेत्रों में कुछ कदम पीछे हट सकते हैं, या फिर आलस्य व सुस्ती रहेगी। यदि आप रसायनिक प्रयोगों तथा उत्पादन व विक्रय के समीकरणों को साधने तथा संबंधित कार्य व कारोबार में अग्रणी स्थान पाने की तमन्ना रखते हैं, तो वर्ष 2022 के इन महीनों में कुछ मुश्कििलें बनी हुई रहेगी। अतः निष्ठा व विश्वास के साथ चिकित्सा, कला, अनुसंधान, प्रबंधन, तकनीक आदि के क्षेत्रों में शैक्षणिक विषयों को तैयार करने तथा कार्य के अनुभव व सीखने की प्रक्रिया को उच्च बनाने की जरूरत बनी हुई रहेगी। क्योंकि जहॉ भौम तथा सूर्य व शनि का गोचर कुछ मुश्कििलों को देने वाला रहेगा। वहीं शिक्षण व प्रशिक्षण से संबंधित क्षेत्रों में यात्रा व प्रवास के लिए भेजने वाला रहेगा। किन्तु राशि स्वामी श्री बुध की गोचरीय स्थिति के कारण पढ़ने लिखने व ज्ञान को अच्छा बनाने की प्रक्रिया मार्च के अंतिम सप्ताह से सकारात्मक परिणामों को देने वाली रहेगी। अगर आपके पास अपने बच्चे की शिक्षा से लेकर कोई भी प्रश्न है तो अपने ज्योतिषी से पूछिए।

मिथुन राशि शिक्षा एवं ज्ञान राशिफल 2022 – वर्ष का दूसरा तिमाही

1 अप्रैल 2022 से 30 जून 2022: वर्ष 2022 के इन महीनों में प्रायोगिक ज्ञान को दोहराने तथा संबंधित सत्रात्मक विषयों की तैयारी में मुस्तैद बने हुये रहेंगे। वहीं इस वर्ष 2022 में राशि स्वामी श्री बुध की गोचरीय स्थिति कू्रर ग्रह राहू के साथ होने के कारण संबंधित पठन-पाठन के क्षेत्रों में निकट प्रतिद्वन्दी को मात देने तथा कुछ कठिन प्रयोगों को साधने का जोखिम आपके सामने रहेगा। चाहे व किसी सुरक्षा, सैन्य, तथा राजनैतिक ज्ञान की बातें हो या फिर प्रबंधन, तकनीक, चिकित्सा, शासन, प्रशासन के क्षेत्रों की बातें हो वर्ष 2022 में प्रयासों को अच्छी सफलता तो रहेगी। किन्तु जोखिम भी रहेंगे। वहीं मई 2022 में कहीं यात्रा व प्रवास हेतु जाना पड़ेगा। चाहे व प्रयोगों को अंतिम रूप देने की बाते हों या फिर शिक्षण व प्रशिक्षण को देने की बातें हो कठिन परिश्रम रहेगा। वहीं इस वर्ष 2022 में जून महीने राशि स्वामी श्री बुध की गोचरीय स्थिति संबंधित कौशल को बढ़ाने के लिहाज से कई अवसरों को देने वाला रहेगा। किन्तु दूरस्थ या फिर संबंधित शिक्षण व प्रशिक्षण के स्थानों का दौरा करना पडे़गा। इस दौरान   विषयों के दुहराव तथा तैयारियों को कमजोर नहीं करना चाहिए अन्यथा कोई अवांछनीय व्यक्ति आपके मन व विचारों को भ्रमित करता रहेगा। अतः जरूरी सावधानी बनाकर चलने में फायदा रहेगा।

2022 मिथुन राशि शिक्षा एवं ज्ञान राशिफल – वर्ष का तीसरा तिमाही

1 जुलाई 2022 से 30 सितम्बर 2022: वर्ष 2022 के इन महीनों में प्रयोगों व खोजों के द्वारा प्रत्यक्ष ज्ञान को संवारने में सक्षम रहेंगे। चाहे व चिकित्सा, विज्ञान, गणित, कला, फिल्म, प्रबंधन, सुरक्षा, सैन्य, प्रशासनिक व आध्यात्मिक ज्ञान की बातें या फिर स्कूली व उच्च शिक्षा के ज्ञान को प्रखर करने की मंशा हो, वर्ष 2022 के जुलाई माह में सफल रहेगी। क्योंकि राशि स्वामी श्री बुध का गोचर 15 जुलाई तक स्वराशि गत रहेगा। जिससे पूरे आत्मविश्वास के साथ विषयों की तैयारी में संलग्न रहेंगे। अतः प्रयासों को जारी रखना चाहिये। हालांकि जुलाई के तीसरे सप्ताह से कहीं यात्रा व प्रवास हेतु आना-जाना पडे़गा। वहीं वर्ष 2022 के अगस्त महीने भी ज्ञान के संवर्धन में अनुकूल रहेंगे। यानी काबिलियत को अच्छा करने के मौके रहेंगे। हालांकि  छोटी-छोटी बातों से घबड़ाने की जरूरत नहीं रहेगी। हालांकि 20 अगस्त से श्री बुध का गोचर उच्च रहेगा। जिससे पठन-पाठन के क्षेत्रों में अच्छी प्रगति रहेगी। किन्तु सितम्बर 2022 आत्म विश्वास व कार्य करने की शैली सफलता की शक्ल में परिवर्तित रहेगी। किन्तु छोटी-छोटी परेशानियों से इंकार नहीं किया जा सकता है। अतः अध्ययन व अध्यापन में सुस्ती से बचना पडे़गा। अपने शिक्षा के स्तर को अगले स्तर तक ले जाने के अपने ज्योतिषी से मार्गदर्शन प्राप्त करे।

मिथुन राशि शिक्षा एवं ज्ञान राशिफल 2022 – वर्ष का चौथा तिमाही

1 अक्टूबर 2022 से 31 दिसम्बर 2022: वर्ष 2022 के इन महीनों में इस राशि के जातक व जातिकाओं को अध्ययन व अध्यापन के क्षेत्रों में लगातार बढ़त बनाने के अवसर रहेंगे। हालांकि वर्ष 2022 में संबंधित कार्य व कैरियर के लिए ऐसे विषयों का चुनाव करना पड़ेगा। जो प्रगति के आधार को और मजबूत करने वाले रहेंगे। यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा व तकनीक परीक्षा को अंतिम रूप देने के मूड़ में हैं,तो यह गोचर वांछित परिणमों को देने वाला रहेगा। क्योंकि स्वराशिगत बुध का गोचर कहीं न कहीं तकनीक, कला, फिल्म, प्रबंधन, सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में वांछित लाभ को देने रहेगा।  इस वर्ष 2022 के नवम्बर माह में राशि स्वामी का गोचर रोग भावगत होने से किसी संभावित यात्रा व प्रवास हेतु जाना पड़ेगा। यद्यपि इस वर्ष के दिसम्बर माह में संबंधित क्षेत्रों के विषय में काबिलियत बढ़ाने व विषयों की तैयारी में कई बार मन भ्रमित रहेगा। ऐसे में पूरी सूझबूझ के साथ आगे बढ़ने की जरूरत रहेगी। क्योंािक पाप ग्रहीय गोचर का भी असर भी कहीं न कहीं विपरीत अवसर को देने वाला रहेगा। कुल मिलाकर वर्ष के इन महीनों में मिश्रित परिणाम रहेंगे।

यह भी पढ़ना न भूलें: मिथुन राशि कैरियर एवं व्यापार राशिफल

मिथुन राशि के जातक नीचे जाकर मिथुन राशि (चन्द्र राशि) से सम्बंधित वर्ष 2022 की समस्त जानकारियाँ/भविष्यवाणी विस्तृत रूप मे पढ़ सकते है:

2022 मिथुन राशि की ग्रह स्थितियां

इस वर्ष 2022 में सूर्य 14 …

2022 मिथुन राशि कैरियर एवं व्यापार राशिफल

2022 के इन महीनों में …

2022 मिथुन राशि वित्तीय राशिफल

2022 के इन महीनों में मिथुन …

2022 मिथुन राशि प्रेम एवं संबंध

नववर्ष सन् 2022 में प्रिय …

2022 मिथुन राशि स्वास्थ्य राशिफल

2022 के यह महीने स्वास्थ्य …

2022 मिथुन राशि शिक्षा राशिफल

2022 के इन महीनों को शैक्षिक …

2022 मिथुन राशि उपयोगी उपाय

वर्ष 2022 के महीनों में मिथुन …