हिन्दी

2020 मिथुन राशि शिक्षा एवं ज्ञान वार्षिक राशिफल

2020 मिथुन राशि शिक्षा एवं ज्ञान वार्षिक राशिफल

2020 मिथुन राशि शिक्षा एवं ज्ञान राशिफल

शिक्षा एवं ज्ञान 2020 मिथुन राशि वार्षिक राशिफल

जनवरी 2020 से मार्च 2020: 2020 के इन महीनों को शैक्षिक व ज्ञान के दृष्टिकोण से देखें तो आपको इन महीनों में अधिक परिश्रम करने की जरूरत रहेगी। क्योंकि जनवरी माह में विद्याभाव में शुभग्रहीय संबंध का आभाव बना हुआ रहेगा। आप अपनी उम्मीदों से कहीं अधिक बड़ी सफलता को अपने पाले में करने मे तभी सक्ष्म रहेंगे। जब समय का ध्यान रखते हुए आप ईमानदारी के साथ अध्ययन में लग जायेंगे। हालांकि फरवरी माह के पहले सप्ताह से आपकी मुश्किलें आसान होती नज़र आयेगी। क्योंकि विद्या, कला, संगीत, रचनात्मकता के स्वामी शुक्र का विद्या भाव से संबंध बना हुआ रहेगा। जिससे आपका जहाँ मन लगेगा। वहीं कोई बड़ी ख्याति आपको अध्ययन के क्षेत्रों में मिलने वाली रहेगी। मार्च माह में आपको कुछ कठिन विषयों की तैयारियों की पुनः समीक्षा करने की जरूरत रहेगी। क्योंकि वार्षिक परीक्षा व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में अब्वल आने के लिए आपको सधे हुए कदमों के द्वारा आगे बढ़ने की जरूरत बनी हुई रहेगी। ऐसे ग्रहीय संकेत मिल रहे हैं।

अप्रैल 2020 से जून 2020: 2020 के इन महीनों में मिथुन राशि के जातक व जातिकाओं की शिक्षा दीक्षा की बात करें, तो आपके ज्ञान भाव के कारक शुक्र हैं। जो आपको सकारात्मक सोच देते रहेंगे। जिससे आप गणित जैसे कठिन विषयों को हल करने व विपणन में कुशलता के गुणों को हासिल करते हैं। रचनात्मकता व कलात्मकता के विशेष गुण आपके अन्दर समाहित रहते है। इन महीनों मे उन गुणों की कुन्द हो रही धार को फिर से आपको चमकाने के लिए कड़ी मेहनत की जरूरत बनी हुई रहेगी। वैसे श्री सूर्य अप्रैल 2020 के दूसरे सप्ताह के बाद मेष राशि में उच्च होकर मई माह के दो सप्ताहों तक बने हुए रहेंगे। जिससे आपको उम्दा किस्म की सफलता पढ़ाई-लिखाई के क्षेत्रों में मिलती हुई रहेगी। वहीं श्री बुध भी अप्रैल के चौथे सप्ताह से मई के पहले सप्ताह तक बहुत अच्छी स्थिति बनाते रहेंगे। जिससे आपको वर्ष 2020 के इन माहों में उच्च किस्म की सफलता मिलने की पूरी उम्मीदें बनी हुई रहेगी। हालांकि राहु का मिथुन राशि लग्नगत गोचर आपके लिए पीड़ा कारी रहेगा। जिससे आप परेशान से रहेगे। अतः भ्रम व संशय से आपको दूरी बनाकर चलने की जरूरत रहेगी।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषी पंडित उमेश चंद्र पन्त से संपर्क करे | हम आपको निश्चित समाधान का आश्वासन देते है |

जुलाई 2020 से सितम्बर 2020: 2020 के इन महीनों में मिथुन राशि के जातक व जातिकाओं के अध्ययन व ज्ञान की बात करें तो यह सामान्य तौर पर चलता हुआ रहेगा। यदि आप पढ़ने-लिखने वाले छात्र हैं, तो आपको इन माहों में उपयोगी किताबों की तलाश रहेगी। इस हेतु आप किसी अपने समकक्ष व्यक्ति से सहयोग माँग सकते हैं। हालांकि समय का आभाव सा बना हुआ रहेगा। यदि आप अतिरिक्त परीक्षाओं की तैयारी में हैं, तो अपने अध्ययन की दृढ़ता को और आगे जाने दें, इससे आपको बढ़िया उच्च किस्म की सफलता मिलने के आसार रहेंगे। क्योंकि आपके विद्या भाव के स्वामी शुक्र हैं, जो आपको रचनात्मकता के गुणों से भरने वाले रहते हैं। अतः आपकी सोच में कुछ बढ़िया करने के विचार पुष्ट होते रहेंगे। क्योंकि राशि स्वामी व बुध की गोचरीय स्थिति और शुक्र का प्रभाव आपको वर्ष 2020 के इन महीनों में आगे बढ़ाने वाला बना हुआ रहेगा। किन्तु शनि का ज्ञान भाव से दृष्टि संबंध आपकी कई योजनाओं में रूकावटें डालने वाला रहेगा। जिससे आप वांछित लक्ष्य से कुछ पीछे रहेंगे। ऐसे ग्रहीय संकेत मिल रहे हैं। अतः सावधानी से आप अपने उद्देश्यों को साकार कर सकते हैं।

अक्टूबर 2020 से दिसम्बर 2020: 2020 के इन महीनों में मिथुन राशि के जातक व जातिका अज्ञान के तम को दूर करने का अभियान छेड़े हुये रहेगे। वर्ष 2020 के इन महीनों को अध्ययन व अध्यापन के लिए परम कल्याणकारी बनाने हेतु आपको शिक्षा व ज्ञान के क्षेत्रों में और सक्रिय होने की जरूरत बनी हुई रहेगी। विद्यार्थियों को अपने अध्ययन व्रत का पालन बड़ी ईमानदारी के साथ करने की जरूरत रहेगी। क्योंकि आपके ज्ञान व शिक्षा के कारक श्री शुक्र ग्रह है। जो आपको आगे बढ़ने के बढ़िया संकेत दे रहे है। हालांकि आत्मविश्वास व उत्साह हेतु आपको स्वयं ज्ञान निखारने के लिए आगे आना रहेगा। क्योंकि विद्या भाव गत शनि का पाप ग्रही प्रभाव होने से कुछ ऐसी स्थिति बनी हुई रहेगी। कि आप आलस्य व प्रमाद के शिकार हो सकते हैं। और वांछित लक्ष्य से बहुत ही पीछे छूटते रहेंगे। अतः शिक्षा व ज्ञान के क्षेत्रों में आपको वास्तव में मन से प्रयास करने की जरूरत वर्ष 2020 के इन माहों में बनी हुई रहेगी।Get Your Personalised 2020 Education Report

मिथुन राशि के जातक नीचे जाकर मिथुन राशि (चन्द्र राशि) से सम्बंधित वर्ष 2020 की समस्त जानकारियाँ/भविष्यवाणी विस्तृत रूप मे पढ़ सकते है:

2020 मिथुन राशि की ग्रह स्थितियां

इस वर्ष 2020 में सूर्य 14 …

2020 मिथुन राशि कैरियर एवं व्यापार राशिफल

2020 के इन महीनों में …

2020 मिथुन राशि वित्तीय राशिफल

2020 के इन महीनों में मिथुन …

2020 मिथुन राशि प्रेम एवं संबंध

नववर्ष सन् 2020 में प्रिय …

2020 मिथुन राशि स्वास्थ्य राशिफल

2020 के यह महीने स्वास्थ्य …

2020 मिथुन राशि शिक्षा राशिफल

2020 के इन महीनों को शैक्षिक …

2020 मिथुन राशि उपयोगी उपाय

वर्ष 2020 के महीनों में मिथुन …