हिन्दी

2021 वृषभ राशि (Vrishabh Rashi) शिक्षा राशिफल

2021 वृषभ राशि (Vrishabh Rashi) शिक्षा राशिफल

2021 वृषभ राशि शिक्षा एवं ज्ञान भविष्यफल

शिक्षा एवं ज्ञान 2021 वृषभ राशि वार्षिक राशिफल

जनवरी 2021 से मार्च 2021: 2021 के महीनों में अपने बौद्धिक स्तर को अच्छा बनाने में लगे हुये रहेंगे। हालांकि फिल्म, कला एवं संगीत तथा संबंधित चिकित्सा आदि के क्षेत्रों में आपको उच्च शिखर पर  पहुुुॅचने के लिये सतत् प्रयासों को जारी रखने की जरूरत रहेगी। क्योंकि शैक्षिक जीवन में अपने स्कूल एवं संबंधित विषयों के ज्ञान को और अच्छा बनाने की कोशिशें आपको लगातार करने की जरूरत रहेगी। हालांकि आपके बुद्धि भाव के स्वामी बुध का गोचर शुभप्रद रहेगा। ऐसे में आप प्रतियोगी परीक्षा में अंतिम दौर के मुकाबलें में अच्छा करने में लगे हुये रहेंगे। वहीं इस 14 मार्च से श्री सूर्य का संबंधित भाव से संबंध आपको अध्ययन एवं अध्यापन के क्षेत्रों में कोई बढ़िया पुरूस्कार दिलाने वाला रहेगा। यानी आपके ज्ञान एवं अनुभव के संबंधित क्षेत्रो में ख्याति रहेगी। अतः अपने प्रयासों को कमजोर न करें तो अच्छा रहेगा। यानी आप ज्ञान एवं विज्ञान के क्षेत्रों मे कुछ अच्छा करने में सफल रहेगे। अपने हौसलों को कमजोर न होने दें, तो अच्छा रहेगा। हालांकि ग्रहीय गोचर में छोटी-छोटी परेशानियों से इंकार नहीं किया जा सकेगा।

अप्रैल 2021 से जून 2021: 2021 के महीनों में आप अपने शैक्षिक स्तर को बाखूब बनाने और ज्ञान को निरखाने की प्रक्रिया में कामयाब होते रहेगे। हालांकि आपको वर्ष के इन महीनों में स्कूली शिक्षा एवं उच्च स्तरीय शिक्षा के क्षेत्रों में बढ़त बनाने के लिये और तत्पर होने की जरूरत रहेगी। हालांकि सूर्य का आय भावगत गोचर आपको ख्याति देने वाला रहेगा। क्योंकि 12 अपै्रल तक श्री सूर्य आपके ज्ञान एवं विवेक को सम्मान दिलाने और उसे अच्छा बनाने की दिशा में लगे हुये रहेंगे। हालांकि 13 अपै्रल के बाद भी सूर्य उच्च होकर आपको संबंधित अध्ययन एवं शिक्ष के क्षेत्रों में देश एवं देशान्तर में की सुखद यात्रा में भेजने वाले रहेगे। हालांकि आपको इस दिशा में तत्पर होने की जरूरत रहेगी। वहीं आपके विद्या एवं ज्ञान के कारण श्री बुध का गोचर भी 1 अपै्रल से मीन राशि गत होने और स्वग्रही दृष्टि होने से आपको अच्छे लाभ मिलते हुये रहेंगे। तथा आप अपने संगीत, कला, फिल्म, संवाद, तकनीक, चिकित्सा आदि के ज्ञान एवं शिक्षा को अच्छा करने में लगे हुये रहेंगे। वहीं राशि स्वामी शुक्र 04 मई से स्वराशि गत गोचर में रहेंगे। जिससे आपको उच्च स्तरीय सफलता की स्थिति रहेगी।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषी पंडित उमेश चंद्र पन्त से संपर्क करे | हम आपको निश्चित समाधान का आश्वासन देते है |

जुलाई 2021 से सितम्बर 2021: 2021 के महीनों में शैक्षिक पहलुओं को साधने के सिलसिले में और मुस्तैद होने की जरूरत बनी हुई रहेगी। ऐसे में आप अपने कामों को और तत्परता के साथ करने में लगे हुये रहेंगे। हालांकि प्रतियोगी एवं क्रीड़ा के क्षेत्रों में आपको संबंधित क्षेत्रों में प्रतिद्वन्दी कड़ी टक्कर देता हुआ रहेगा। यानी आपको संबंधित स्कूली एवं उच्च शिक्षा के क्षेत्रों में पकड़ बनाने की जरूरत बनी हुई रहेगी। हालंाकि तकनीक, प्रबंधन, कला, में आपको सफल होने के लिये और मेहनत की जरूरत रहेगी। हालांकि अगस्त के महीने में संबंधित फिल्म एवं कला के क्षेत्रों में आपको कोई सम्मान तथा प्रतिष्ठा प्राप्त होने की स्थिति बनी हुई रहेगी। वहीं सितम्बर के महीने में आपको किसी प्रतियोगी एवं खेल आदि के मामलों में यात्रा में जाना पडे़गा। आप अपने ज्ञान एवं अध्ययन को अच्छा करने की प्रक्रिया को कमजोर न करें, तो आपको निश्चित तौर लाभ रहेगा। यानी वर्ष के इन महीनों में अपने शिक्षा एवं ज्ञान को पुख्ता करने में सफल होते रहेंगे। किन्तु छोटी-छोटी परेशानियों की स्थिति भी बनी हुई रहेगी।

अक्टूबर 2021 से दिसम्बर 2021: 2021 के महीनों में आप कम्प्यूटर साइंस, पर्यावरण विज्ञान, बायोटेक्नोलाॅजी, फार्मेसी, फिल्म, कला, संगीत, प्रबंधन, चिकित्सा से संबंधित रोजगार परक शिक्षा में सफल होने के अवसरों से युक्त रहेंगे। ऐसे में प्रबंधन तंत्र एवं मार्केटिंग आदि के कारोबार के अहम हिस्सों को पुष्ट करने की कला सीखने में लगे हुये रहेंगे। क्योंकि वर्ष 2021 के इन महीनों में आपके विद्या भाव के स्वामी श्री बुध स्वराशि गत 02 अक्टूबर से गोचर में रहेगे। ऐसे में आप अपने शिक्षण एवं प्रशिक्षण से जुड़े हुये कामों को पूरा करने में पूरी तत्परता के साथ लगे हुये रहेंगे। बहुत संम्भव है इन संबंधित क्षेत्रों में आपको प्रायोगिक ज्ञान को बढ़ाने के लिये कहीं दूर-दराज के क्षेत्रों में यात्रा हेतु जाना पड़ेगा। वहीं मंगल का गोचर हालांकि 21 अक्टूबर तक तकनीक आदि के ़ज्ञान को उम्दा किस्म का करने वाला रहेगा। वहीं श्री सूर्य एवं मंगल का गोचर भी आपको अक्टूबर के महीनों में कोई वांछित बढ़त को देने वाले रहेंगे। ऐसे में आप अपने ज्ञान को और पुष्ट करने में संलग्न रहेंगे। वहीं 20 नवम्बर तक गुरू का गोचर भी आपके लिये उपयुक्त बना हुआ रहेगा। ऐसे में आप अपने कामों को और उत्साहित होकर करने में लगे हुये रहेंगे।

वृषभ राशि के जातक नीचे जाकर वृषभ राशि (चन्द्र राशि) से सम्बंधित वर्ष 2021 की समस्त जानकारियाँ/भविष्यवाणी विस्तृत रूप मे पढ़ सकते है:

2021 वृषभ राशि की ग्रह स्थितियां

इस वर्ष 2021 में सूर्य 14 जनवरी …

2021 वृषभ राशि कैरियर एवं व्यापार राशिफल

2021 के महीनों में अष्टम …

2021 वृषभ राशि वित्तीय राशिफल

2021 के इन महीनों में लाभेश …

2021 वृषभ राशि प्रेम एवं संबंध

नववर्ष सन् 2021 में आप …

2021 वृषभ राशि स्वास्थ्य राशिफल

2021 के इन महीनों में आपको …

2021 वृषभ राशि शिक्षा राशिफल

2021 के इन महीनों में आपको …

2021 वृषभ राशि उपयोगी उपाय

वर्ष 2021 में वृष राशि के …