हिन्दी

2022 वृषभ राशि (Vrishabh Rashi) शिक्षा राशिफल

2022 वृषभ राशि (Vrishabh Rashi) शिक्षा राशिफल

2022 वृषभ राशि शिक्षा एवं ज्ञान भविष्यफल

शिक्षा एवं ज्ञान 2022 वृषभ राशि वार्षिक राशिफल

2022 वृषभ राशि शिक्षा एवं ज्ञान राशिफल – वर्ष का पहला तिमाही

1 जनवरी 2022 से 31 मार्च 2022: वर्ष 2022 के महीनों में अपने ज्ञान को उत्तम करने तथा स्कूली शिक्षा व उच्च स्तर की शिक्षा से जुडे़ मामलों में आगे बढ़ने के लिए सकारात्मक मन से प्रयास करना पड़ेगा। वहीं प्रतियोगी, क्षेत्रों, फिल्म, अभिनय, कला, संगीत तथा चिकित्सा, प्रबंधन, तंत्र आई आई टी, शिक्षण, प्रशिक्षण के क्षेत्रों व अनुसंधान तथा रसायनिक प्रयोगों को समझाने तथा ज्ञान को पुख्ता करने के लिए वर्ष 2022 के इन महीनों में पूरी कसरत करने की जरूरत रहेगी। क्योंकि इस माह जहॉ राशि स्वामी का गोचर संबंधित क्षेत्रों में चुनौतियों को देने वाला रहेगा। वहीं श्री भौम तथा सूर्यादि का गोचर भी कामों में सतत् भाग-दौड़ को देने वाला रहेगा। यानी कठिन परिश्रम करना पडे़गा। या फिर ऐसी नौबत आ सकती है कि इन महीनों में इन्हें रोकना भी पड़े, किन्तु न्याय तथा विधिक व कूटनीतिक क्षेत्रों में लगातार वृद्धि रहेगी। वहीं राशि स्वामी श्री शुक्र व गुरू का गोचर फरवरी के अंतिम दिनों व समूचे मार्च में इस राशि के जातक व जातिकाओं के ज्ञान को उत्तम बनाने के अवसरों को देने वाला रहेगा। परिणामतः आपका ज्ञान पुख्ता किस्म का रहेगा। यानी इस नूतन वर्ष में मार्च का महीना शिक्षा व ज्ञान के लिए ज्यादा सकारात्मक रहेगा।

वृषभ राशि शिक्षा एवं ज्ञान राशिफल 2022 – वर्ष का दूसरा तिमाही

1 अप्रैल 2022 से 30 जून 2022: वर्ष 2022 के इन महीनों में संबंधित चिकित्सा, कला, फिल्म, अभिनय, प्रबंधन, सुरक्षा, तथा रसायन आदि के प्रयोगों तथा अनुभव को बढ़ाने के लिहाज से वर्ष 2022 के यह माह अच्छे रहेगे। जो स्कूली शिक्षा व तकनीक शिक्षा के क्षेत्रों में सतत् सकारात्मक रहेंगे। यदि आप किसी विषय में स्वतः जानकारी जुटाना चाह रहें हैं, तो वर्ष 2022 के इन महीनों में सफलता का परचम लहराने में सक्षम रहेंगे। यदि आप सामान्य जीवन में निजी व सरकारी विभागों में नौकरी के लिए आवेदन दे रखा हैं, तो उसके स्वीकार किए जाने तथा संबंधित साक्षात्कार में सफल होने के आसार रहेंगे। क्योंकि 12 अपै्रल से पाप ग्रहीय प्रभाव आपकी राशि से दूर होने से संबंधित शिक्षण व प्रशिक्षण के क्षेत्रों में वांछित लाभ मिलता रहेगा। यानी वर्ष 2022 में अध्ययन व अध्यापन के क्षेत्रों में वर्ष के यह महीनें अच्छे रहेंगे। जिससे संबंधित ज्ञान को उम्दा किस्म का बनाने में प्रगति रहेगी। इस वर्ष के मई माह में राशि स्वामी के उच्च होकर गोचर करने से आप वास्तविक ज्ञान की तरफ बढ़ेगे। किन्तु जून महीनों में संबंधित खेल तथा चिकित्सा, अनुसंधान व रोजगार परक विषयों की तैयारी हेतु कठिन मेहनत की जरूरत रहेगी। क्योंकि ग्रहीय संचरण पाप ग्रह युक्त होकर पाप प्रभावों को देने वाला रहेगा। शिक्षा समस्याओं के समाधान हेतु अपने ज्योतिषी से संपर्क करे।

2022 वृषभ राशि शिक्षा एवं ज्ञान राशिफल – वर्ष का तीसरा तिमाही

1 जुलाई 2022 से 30  सितम्बर 2022: वर्ष 2022 के महीनों में संबंधित पठन-पाठन के क्षेत्रों में सफल होते रहेंगे। तथा संबंधित ज्ञान के विश्लेषण की क्षमतायें भी वर्ष के इन महीनों में विकसित होती रहेगी। जिससे मन में उत्साह बना हुआ रहेगा। किन्तु शिक्षण प्रशिक्षण से प्राप्त दिशा निर्देशों तथा भाव विचारों को आगे बढ़ाने की रूचि को विकसित करने की जरूरत रहेगी। क्योंकि राशि स्वामी श्री शुक्र की गोचरीय स्थिति सकारात्मक रहेगी। जिससे संबंधित पाठ्यक्रमों को समझने व तैयार करने में सक्षम रहेंगे। चाहे वह विज्ञान, चिकित्सा, प्रबंधन, सुरक्षा, तकनीक के क्षेत्र हो या फिर दूसरे क्षेत्र हो सतत् सफल होते रहेंगे। हाालंकि आगे बढ़ाने व कामों को तय वक्त में करने की जरूरत रहेगी। वर्ष 2022 के इन महीनों में मंगल का गोचर सुख भावगत होने से संबंधित शिक्षण व प्रशिक्षण के क्षेत्रों में कई बार कड़ी चुनौती रहेगी। जिससे मन सतत् परेशान रहेगा। क्योंकि राशि स्वामी श्री शुक्र का गोचर इस दौरान नीचगत होने से प्रतियोगी क्षेत्रों में चुनौतियां रहेगी। वहीं ज्ञान को संवारने में भी वक्त देना पडे़गा। कुल मिलाकर वर्ष 2022 के यह महीनें अच्छे तो रहेगे। किन्तु अपने स्तर पर भी संबंधित विषयों की तैयारी व ज्ञान की तरफ ध्यान देने की जरूरत रहेगी।

वृषभ राशि शिक्षा एवं ज्ञान राशिफल 2022 – वर्ष का चौथा तिमाही

1 अक्टूबर 2022 से 31 दिसम्बर 2022: वर्ष 2022 के महीनों मे संबंधित ज्ञान-विज्ञान को प्रखर करने तथा विषयों में अच्छी पकड़ बनाने के लिहाज से यह गोचर अच्छा रहेगा। जिससे मन में उत्साह बना हुआ रहेगा। हालांकि वर्ष 2022 में ग्रहीय गोचर कहीं न कहीं मंगल व सूर्य के गोचर के कारण कठिनइयों को देेन वाला रहेगा। वहीं राशि स्वामी शुक्र की गोचरीय स्थिति ज्यादा बेहतर नहीं रहेगी। ऐसे में स्कूली शिक्षा व उच्च शिक्षा के क्षेत्रों में और ध्यान लगार अध्ययन करने की जरूरत रहेगी। तथा आस-पास के वातावरण जो कि शिक्षण प्रशिक्षण के क्षेत्रों में अवरोधों को उत्पन्न करने वाले हो उनसे दूरी बनाकर चलना पडे़गा। वर्ष 2022 में नवम्बर महीनें मे राशि स्वामी संबंधित शिक्षण व प्रशिक्षण के क्षेत्रों में कहीं यात्रा व प्रवास को देने वाला रहेगा। जहॉ आप प्रयोगों को साधने तथा अपने स्वतः के अनुभवों को अच्छा करने में सक्रिय रहेंगे।  हालांकि वर्ष के अंतिम महीने मे राशि स्वामी शुक्र का गोचर स्वग्रही होने से संबंधित क्रीड़ा, फिल्म, प्रतियोगी व आजीविका के क्षेत्रों में दिया गया साक्षात्कार सफल होने के अवसरों को देने वाला रहेगा। जिससे मन में उत्साह रहेगा। यानी वर्ष 2022 में संबंधित विषयों की तैयारियों को कमजोर नहीं करना चाहिये। क्योंकि ग्रहीय गोचर मन को हतोत्साहित तथा विपरीत वातावरण को देने वाला रहेगा। किन्तु निर्णय लेने की क्षमताओं को प्रभावित करने वाला रहेगा। यदि आप अपने शैक्षिक जीवन में सफल होना चाहते हैं तो अपने ज्योतिषी से मार्गदर्शन ले।

यह भी पढ़ें: वृषभ राशि कैरियर एवं व्यापार राशिफल

वृषभ राशि के जातक नीचे जाकर वृषभ राशि (चन्द्र राशि) से सम्बंधित वर्ष 2022 की समस्त जानकारियाँ/भविष्यवाणी विस्तृत रूप मे पढ़ सकते है:

2022 वृषभ राशि की ग्रह स्थितियां

इस वर्ष 2022 में सूर्य 14 जनवरी …

2022 वृषभ राशि कैरियर एवं व्यापार राशिफल

2022 के महीनों में अष्टम …

2022 वृषभ राशि वित्तीय राशिफल

2022 के इन महीनों में लाभेश …

2022 वृषभ राशि प्रेम एवं संबंध

नववर्ष सन् 2022 में आप …

2022 वृषभ राशि स्वास्थ्य राशिफल

2022 के इन महीनों में आपको …

2022 वृषभ राशि शिक्षा राशिफल

2022 के इन महीनों में आपको …

2022 वृषभ राशि उपयोगी उपाय

वर्ष 2022 में वृष राशि के …