हिन्दी

2020 कर्क राशि शिक्षा वार्षिक राशिफल

2020 कर्क राशि शिक्षा वार्षिक राशिफल

2020 कर्क राशि शिक्षा एवं ज्ञान राशिफल

शिक्षा एवं ज्ञान 2020 कर्क राशि वार्षिक राशिफल

जनवरी 2020 से मार्च 2020: 2020 के यह माह पढ़ने लिखने वाले छात्र- छात्राओं के लिए उपयोगी रहेगें। इन दिनों को यदि आप क्रम बद्ध तरीके से सचेत होकर उपयोग करेंगे। और अपने विषयों का तुलनात्मक अध्ययन करेंगे। तो उच्च किस्म की सफलता आपके पाले में आ गिरेगी। हालांकि आलस्य व प्रमाद आपको ग्रहीय योग व संबंधों के कारण सताता रहेगा। जिससे आप लगातार परेशान रहेगे। कोई ऐसा व्यक्ति जो कि पढ़ने लिखने में कम रूचि रखता है या फिर आपको सफलता के क्षेत्रों में निचले पायदान पर रखने वाला, आपके मन को इधर-उधर की बातों में बिचलित करता रहेगा। अतः ध्यान व सावधानी से चलने की जरूरत रहेगी। अध्यापक, प्रशिक्षक गण, तथा अपने ज्ञान को बढ़ाने वाले सामाजिक व राजनैतिक जीवन में उच्च स्थान प्राप्त करने की तमन्ना रखने वालों के लिए वर्ष 2020 के यह महीने अधिक परिश्रम व संघर्ष भरे साबित हो सकते है। अतः अपने संबंधित तथ्यों की उपेक्षा किये बिना अपने लक्ष्य की तरफ अग्रसर रहने में कोताही से बचने की जरूरत रहेगी।

अप्रैल 2020 से जून 2020: 2020 के यह माह पढ़ने लिखने वाले छात्र- छात्राओं के लिए सामान्य तौर पर अच्छे बने हुए रहेगे। आप इन माहों में अपनी क्षमताओं के प्रदर्शन हेतु पहले से अधिक सक्रिय रहेगे। वैसे तो यह छात्रों के परीक्षा का भी समय रहता है। अतः अपनी तैयारियों की समीक्षा कर लें। जिससे कहीं कोई चूक न रह जाय। अतः अध्ययन के क्षेत्रों में अपनी अभिरूचि को कायम रखने के लिए तत्पर रहे। वैसे अध्ययन की दृष्टि से वर्ष 2020 के यह माह ठीक रहेंगे। आप अपने उपयोगी समय की बचत करके अपने अध्ययन में लगाते रहेंगे। इस दौरान आप कोई महत्वपूर्ण अध्ययन सामाग्री की तलाश में रहेंगे। अध्ययन के क्षेत्रों में आपको कहीं और जाने की स्थिति रहेगी। तकनीक, चिकित्सा, प्रबंधन, साहित्य, संगीत, कम्प्यूटर के ज्ञान मे इजाफा रहेगा। हालांकि आपको अपने प्रसासों को और तेज करने की जरूरत बनी हुई रहेगी। क्योंकि शुभाशुभ दोनों तरह के ग्रहों का प्रभाव कुण्डली में इन महीनों में समाहित रहेगा। जिससे आपको पठन-पाठन के क्षेत्रों में सकारात्मक व नकारात्मक दोनों परिणाम प्राप्त होते रहेंगे। अतः विवेक बनाये रखने की जरूरत रहेगी।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषी पंडित उमेश चंद्र पन्त से संपर्क करे | हम आपको निश्चित समाधान का आश्वासन देते है |

जुलाई 2020 से सितम्बर 2020: 2020 के यह माह अध्ययन व अध्ययापन के दृष्टिकोण से सर्वाधिक महत्वपूर्ण रहेंगे। अध्ययनरत छात्र यदि पूरी तत्परता से साथ इन महीनों में अपने संबंधित गणित, साहित्य, विज्ञान, कला, तकनीक, प्रबंधन के क्षेत्रों में यदि ध्यान देते रहेंगे। तो उन्हें किसी प्रतियोगी परीक्षा व विषयों की परीक्षा में सफलता हेतु सर्वाधिक अंक अर्जित होने की पूरी सम्भावनाएं बनी हुई रहेगी। आपके इस उम्दा किस्म के प्रदर्शन से घर व स्कूल, कालेज के लोगों में आपकी लोग प्रियता व पहचान बढ़ने की पूरी उम्मीदे बनी हुई रहेगी। क्योंकि शुभाशुभ ग्रहीय प्रभाव द्वारा आपको सकारात्मक व नकारात्मक दोनों ही तरह की ऊर्जा मिलने की उम्मीदें बलवती रहेगी। हालांकि सूर्य का गोचर जुलाई से सितम्बर लग्न से पराक्रम भाव गत रहेगा। जिससे सावधानी से चलने में सफलताओं का राज छिपा हुआ रहेगा। इसी प्रकार जुलाई से सितम्बर मे श्री बुध का लग्न से तुला तक गोचर रहेगा। जो आपको को सभी प्रकार से यश, मान, धन, सुख देने का प्रारूप तैयार किये रहेंगे। अर्थात् वर्ष 2020 के इन महीनों में आपकी राशि में बुधादित्य योग बन रहा है। जो आपको पढ़ाई-लिखाई के क्षेत्रों में बेहतर सफलता देने वाला रहेगा।

अक्टूबर 2020 से दिसम्बर 2020: 2020 के इन महीनों मे कर्क राशि के जातक व जातिकाओं की पढ़ाई लिखाई तथा विभिन्न क्षेत्रों में ज्ञान अर्जन करने की अच्छी स्थिति बनी हुई रहेगी। हालांकि आपको अपने उत्साह व परिश्रम को बनाये रखने की जरूरत रहेगी। जिससे आप अपने गणित, विज्ञान, चिकित्सा, तकनीक, प्रबंधन सहित अन्य संबंधित क्षेत्रों के विषयों में परिपक्वता हांसिल करेंगे। इसके लिए आपको अपने दुरूस्त दिमाग का उपयोग करने की जरूरत बनी हुई रहेगी। क्योंकि शिक्षा के भाव में राहू का दृष्टि संबंध व केतू की उपस्थिति आपको मिलेजुले परिणाम देने वाली रहेगी। क्योंकि इन दोनों ग्रहों का गोचर अपने गोचरीय प्रभाव के कारण आपको शुभाशुभ दोनों परिणामों को देने वाली रहेगा। केतु जहाँ आपके बुद्धि को कुण्ठित करते रहेंगे। वहीं राहू शिक्षा के क्षेत्रों में बढ़िया लाभकारी भी रहेगे। अतः आपको वर्ष 2020 के इन महीनों में आलस्य व भ्रम की स्थिति उत्पन्न होने के आसार बनते हुए रहेंगे। हालांकि आपको इससे बचने के लिए नवम्बर के तीसरे सप्ताह से दिसम्बर के दो सप्ताहों तक सूर्य के गोचर तथा नवम्बर माह के अंतिम दिनों में वृश्चिक राशि गत बुध का गोचर दिसम्बर के दूसरे सप्ताह से शुक्र का गोचर लाभकारी रहेगा।Get Your Personalised 2020 Education Report

कर्क राशि के जातक नीचे जाकर कर्क राशि (चन्द्र राशि) से सम्बंधित वर्ष 2020 की समस्त जानकारियाँ/भविष्यवाणी विस्तृत रूप मे पढ़ सकते है:

2020 कर्क राशि की ग्रह स्थितियां

इस वर्ष 2020 में सूर्य 14 …

2020 कर्क राशि कैरियर एवं व्यापार राशिफल

2020 के यह महीनें व्यावसायिक …

2020 कर्क राशि वित्तीय राशिफल

2020 यह महीने कर्क …

2020 कर्क राशि प्रेम एवं संबंध

नववर्ष सन् 2020 के यह …

2020 कर्क राशि स्वास्थ्य राशिफल

2020 के यह महीने कर्क …

2020 कर्क राशि शिक्षा राशिफल

2020 के यह माह पढ़ने …

2020 कर्क राशि उपयोगी उपाय

वर्ष 2020 के इन महीनों में कर्क …