हिन्दी

2020 सिंह राशि शिक्षा एवं ज्ञान वार्षिक राशिफल

2020 सिंह राशि शिक्षा एवं ज्ञान वार्षिक राशिफल

2020 सिंह राशि शिक्षा एवं ज्ञान राशिफल

शिक्षा एवं ज्ञान 2020 सिंह राशि वार्षिक राशिफल

जनवरी 2020 से मार्च 2020: 2020 के यह माह पढ़ने लिखने वाले छात्र- छात्राओं के लिए अच्छे हो चले हैं। आपको आलस्य को छोड़कर अपने अध्ययन के प्रति और उत्साहित होने की जरूरत बनी हुई रहेगी। अध्ययन को आप समीक्षात्मक तरीके से करेंगे। तो आप प्रतियोगी परीक्षा व अपने ज्ञान के स्तर को और उम्दा किस्म का बना पायेंगे। यदि उसे बोझ की तरह औपचारिक रूप से करेंगे। तो आपको विषयों का ज्ञान तो होगा किन्तु उनकी समझ अन्तर मन में उतनी नहीं रह पायेगी। क्योंकि जितनी सकारात्मकता से आप कोई अध्ययन करते है। उतना ही सही आपको परिणाम मिलते हैं। हालंकि अध्ययन के क्षेत्र में गुरू की उपस्थिति गोचरीय भ्रमण के कारण बनी हुई है। जिससे आप राहू व केतू जनित उत्पन नकारात्मक ऊर्जा से बाहर आयेगे। और अपने अध्ययन में अपने आप को साबित करने में लगे हुए रहेंगे। क्योंकि यदि आप सतर्क व सावधान नहीं रहते हैं। तो कोई ऐसा व्यक्ति जो आपके मित्र होने का स्वांग रच रहा है, आपको भ्रमित कर लक्ष्य से कहीं भटकाने वाला रहेगा। ध्यान देने की जरूतर बनी हुई रहेगी।

अप्रैल 2020 से जून 2020: 2020 के यह माह अध्ययनशील जातक व जातिकाओं को उनके प्रयासों के अनुसार परिणाम देने वाले रहेंगे। क्योंकि कला, विद्या व ज्ञान के जो भाव हैं, उनमें शुभ व अशुभ ग्रहों के प्रभाव गोचर के कारण बने हुए रहेंगे। जिससे जब मन में नकारात्मक शक्ति या विचार पनपने लगे तो यह समझिये की पाप ग्रह आपको रास्ते से भटकाने के लिए ऐसे वातावरण को निर्मित कर रहा है। अतः इसलिए आपको उस मुकाम को हासिल करने के लिए पूरे मन से प्रयासों की जरूरत बनी हुई रहेगी। क्योंकि अप्रैल माह के तीसरे सप्ताह से ज्ञान के कारक गुरू पुनः स्वराशि गत गोचर करते हुये मकर राशि गत पहुंच जायेगे। जिससे आपको इधर-उधर की बातें अधिक रास आने लगेगी। और आप आध्यात्म व ज्ञान के पहलुओं से भटक सकते है। अतः शिक्षा व ज्ञान को पुख्ता करने के लिए आपको पूरी मुस्तैदी से बढ़ना रहेगा। अन्यथा आप अपने विषयों व प्रतियोगी क्षेत्रों में पिछड़ सकते हैं। क्योंकि वर्ष 2020 के इन महीनों में आपको अपने शैक्षिक विषयों में पकड़ बनाने हेतु अधिक मेहनत की जरूरत बनी हुई रहेगी। हालांकि प्रतियोगी व क्रीड़ा के क्षेत्रों में लाभ के अवसर शनि द्वारा आपको मिलते हुए रहेंगे। ऐसे वर्ष फल में ग्रहों के गोचरीय संकेत मिलते रहेंगे।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के निश्चित समाधान हेतु समय निर्धारित कर ज्योतिषी पंडित उमेश चंद्र पन्त से संपर्क करे | हम आपको निश्चित समाधान का आश्वासन देते है |

जुलाई 2020 से सितम्बर 2020: 2020 के यह माह सिंह राशि के जातक व जातिकाओं के लिए निपुणता के अवसरों से लैश रहेंगे। जिससे आपको इन क्षेत्रों में व्यापक सफलता की स्थिति बनी हुई रहेगी। आप इस दौरान अपने शब्दों के उच्चारण में शुद्धता व संबंधित स्वर को विषयों के साथ उठाने की कला भी सीखने में लगे हुए रहेंगे। आपको अध्यापकों के द्वारा इस संबंध में कोई विशेष दिशा निर्देश मिलने की उम्मीदे बनी हुई रहेगी। यदि आप इन संस्थाओं के संचालक व स्वामी हैं। तो इनकी बुनियाद को और मजबूत करने के लिए आपको एक से दूसरे शहरों में अधिकारियों से सम्पर्क बनाने की जरूरत बनी हुई रहेगी। हालांकि अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए वर्ष 2020 के यह महीने बहुत ही खास रहेंगे। उन्हें किसी प्रतियोगी परीक्षा व क्रीड़ा मे शामिल होने के अवसर रहेंगे। हालांकि आपके विद्या भाव के स्वामी गुरू हैं। जो कि वर्ष 2020 के इन महीनों में मकर राशि गत गोचर करेंगे। जिससे आपको कुछ विषयों में भूलने की समस्याये आ सकती है। अतः अपने परिपक्व ज्ञान का प्रयोग सिंह राशि वालों को वर्ष 2020 के इन महीनों में करने की जरूरत रहेगी।

अक्टूबर 2020 से दिसम्बर 2020: 2020 के यह महीने सिंह राशि के जातक व जातिकाओं के शिक्षा व ज्ञान को और प्रखर बनाने वाले रहेंगे। हालांकि छोटी-छोटी बातों को छोड़ दे तो कुलमिलाकर यह वर्ष 2020 सिंह राशि के जातक व जातिकाओं के लिए सामान्य बना हुआ रहेगा। आपके ज्ञान की स्थिति और अच्छी रहेगी। आप अपने विषयों को याद करने लिखने, उन्हें पढ़ने में पहले से अधिक सक्रिय रहेंगे। इन महीनों में आपको शैक्षिक व स्कूल कालेज के क्रीड़ा प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए बाहर भी जाने की पूरी उम्मीदे बनी हुई रहेगी। जिससे आप अपने आप को साबित करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ने वाले रहेगे। हालांकि अपने अध्ययन के प्रति पूरी तरह से मुस्तैद होने की जरूरत रहेगी। अन्यथा आप अपने उच्च पायदान के लक्ष्य से पीछे रहेगे। आपको इस हेतु सतर्कता से काम करने की जरूरत रहेगी। इसके साथ ही आपको एक लंबे समय तक विषयों में पकड़ बनाने हेतु अध्ययन की जरूरत बनी हुई रहेगी। अतः अपने विषयों में उम्दा किस्म का ज्ञान अर्जित करने के लिए आपको आलस्य से बचने की जरूरत रहेगी। क्योंकि शनि व गुरू का गोचर साथ-साथ मकर राशि में बना हुआ रहेगा। जिससे आपको आलस्य की स्थिति बनी हुई रहेगी।Get Your Personalised 2020 Education Report

सिंह राशि के जातक नीचे जाकर सिंह राशि (चन्द्र राशि) से सम्बंधित वर्ष 2020 की समस्त जानकारियाँ/भविष्यवाणी विस्तृत रूप मे पढ़ सकते है:

2020 सिंह राशि की ग्रह स्थितियां

इस वर्ष 2020 में सूर्य 14 …

2020 सिंह राशि कैरियर एवं व्यापार राशिफल

2020 के इन महीनों में सिंह …

2020 सिंह राशि वित्तीय राशिफल

2020 यह महीने सिंह राशि …

2020 सिंह राशि प्रेम एवं संबंध

नववर्ष सन् 2020 के यह …

2020 सिंह राशि स्वास्थ्य राशिफल

2020 के यह महीने सिंह राशि …

2020 सिंह राशि शिक्षा राशिफल

2020 के यह माह पढ़ने लिखने …

2020 सिंह राशि उपयोगी उपाय

वर्ष 2020 के इन महीनों …