हिन्दी

मीन राशि मासिक राशिफल (Meen Rashi Masik Rashifal)

मीन राशि मासिक राशिफल (Meen Rashi Masik Rashifal)

मीन मासिक राशिफल अप्रैल 2021

माह अप्रैल 2021 की गृह स्थितियों अनुसार मासिक फल निम्न प्रकार है:

सूर्य इस मास 13 अप्रैल से धन भावगत गोचर करेंगे। श्री मंगल 13 अप्रैल से सुख भावगत गोचर करेंगे। श्री बुध 01 अप्रैल से लग्न भावगत गोचर तथा 16 अप्रैल से धन भावगत करेंगे। श्री वृहस्पति 06 अप्रैल से व्यय भावगत गत गोचर करेंगे। श्री शुक्र 10 अप्रैल से धन भावगत गोचर करेंगे। तथा श्री शनि आय भाव में गोचर करेंगे। राहू का गोचर पराक्रम भाव में एवं केतू का गोचर भाग्य भाव में रहेगा।

कैरियर एवं व्यवसायः अप्रैल 2021 मीन राशि के जातक एवं जातिकाओं को संबंधित सुरक्षा व प्रबंधन, उत्पादन, विक्रय, सामाजिक व राजनैतिक जीवन में वांछित लक्ष्यों को अर्जित करने में कड़ी मशक्कत रहेगी। इस माह विरोधी पक्ष संबंधित क्षेत्रों में चुनौतियों को देने वाला रहेगा। अतः अपने सूझबूझ के क्रम को कमजोर न करें, तो अच्छा रहेगा। वहीं सामान्य काम-काजी जीवन में बढ़त को दर्ज करने और कामों को साधने के सिलसिले में दूर-दराज के क्षेत्रों में यात्रा व भाग-दौड़ करने की जरूरत बनी हुई रहेगी। यानी कुछ जोखिम व परेशानियों के बाद संबंधित क्षेत्रों में बढ़त के अवसर बने हुये रहेंगे। यानी इस माह ग्रहीय गोचर संबंधित क्षेत्रों में मिश्रित परिणामों की तरफ बढ़ाने वाला रहेगा। अतः लक्ष्यों को साधने में कोताही न करें तो अच्छा रहेगा।

प्रेम एवं संबंधः मीन राशि अप्रैल 2021 में इस राशि के जातक एवं जातिकायें घर व परिवार में शुभ तथा सकारात्मक माहौल को बनाने तथा तय समय से कामों को पूरा करने में जोर देते हुये रहेंगे। इस माह स्वजनों से मिलने के लिये उनके पास जाने को तैयार रहेंगे। किन्तु कुछ बातो में संबंधियों के मध्य मतभेद गहराते हुये रहेंगे। अतः अपनी सूझबूझ के क्रम को कमजोर न होने तो अच्छा रहेगा। क्योंकि कोई कुण्ठित बुद्धि वाला व्यक्ति घर में बने हुए सद्भाव को खराब करने की साजिश रच सकता है। अतः संबंधित मामलों को सुलझाने की जगह बनाकर रखें। तो अच्छा रहेगा। क्योंकि श्री सूर्य का गोचर इस माह घर व परिवार के मामलों में जिद्दी बनाने वाला रहेगा। पे्रम संबंधों के लिहाज से यह माह मिश्रित परिणामों को देने वाला रहेगा। अतः साथी की भावनाओं की कद्र करें।

वित्तीय स्थितिः अप्रैल 2021 में मीन राशि के जातक एवं जातिकायें आर्थिक पहलुओं को साधने तथा संबंधित सा्रेतों से धन अर्जित करने की कोशिशों को सफल करने वाला रहेगा। हालांकि श्री सूर्य का गोचर संबंधित कारोबार में किसी बड़े व वांछित अनुबंध के हाथ लगने के योग से युक्त रहेगा। वहीं श्री मंगल का गोचर इस माह के दो सप्ताहों तक शुभ व सकारात्मक बना हुआ रहेगा। ऐसे में संबंधित कार्य व व्यापार में अच्छे लाभ की स्थिति बनी हुई रहेगी। किन्तु इसके बाद परेशानियों की स्थिति को देने वाला रहेगा। यानी आपका व्यय स्तर बढ़ा हुआ रहेगा। कुल मिलाकर इस माह मिश्रित परिणामों की स्थिति रहेगी। यानी आय होती रहेगी। किन्तु व्यय का स्तर भी कमजोर नहीं रहेगा। चाहे व सुख व सुविधाओं के मद् में व्यय हो या फिर संबंधित इकाइयों के संचालन में व्यय की स्थिति हो।

शिक्षा एवं ज्ञानः अप्रैल 2021 में कुम्भ राशि के जातक एवं जातिकाओं को संबंधित स्कूली शिक्षा व कार्मिक क्षेत्रों में हुनर अर्जित करने में अच्छी बढ़त के अवसर बने हुये रहेंगे। यदि आप अध्ययनरत है। या फिर अध्यापन के कार्यो से जुड़े है। तो संबंधित क्षेत्रों में इस माह के पहले सप्ताह तक अच्छे परिणाम मिलते हुये रहेंगे। चाहे व प्रतियोगी क्षेत्रों की बातें हो या फिर सामान्य स्तर पर पढ़ने लिखने की बातें हो सफलता मिलती हुई रहेगी। बहुत सम्भव हैं कि माह के तीसरे व अंतिम सप्ताह में शिक्षा व साक्षात्कार हेतु यात्रा व प्रवास हेतु जाना पड़ सकता है। क्योंकि ग्रहीय गोचर ऐसे परिणामों के संकेत दे रहा है। वहीं श्री सूर्य का गोचर शैक्षिक जीवन में उच्च स्तर की सफलता को देने वाला रहेगा। किन्तु सधे हुये प्रयासों को जारी रखें क्योंकि ग्रहीय गोचर में नकारात्मकता भी रहेगी।

स्वास्थ्यः अप्रैल 2021 मे मीन राशि वाले शरीरिक बल को बढ़ाने व चेहरे की रौनकता को बनाये रखने की दिशा में तत्पर रहेगे। हांलांकि इस माह का गोचर स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत सकारात्मक नहीं रहेगा। ऐसे में शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमताओं को बढ़ाने में हैरान व परेशान रहेंगे। क्योंकि श्री सूर्य का गोचर शरीर में रोग व पीड़ाओं को देने वाला तथा भय उत्पन्न करने वाला रहेगा।  वहीं राशि स्वामी श्री गुरू का गोचर सेहत के लिये इस माह के दूसरे सप्ताह से  रोग व पीड़ाओं को देने वाला रहेगा। अतः जरूरी चिकित्सीय परामर्श की उपेक्षा न करें, साथी ही में रोगप्रतिरोध बढ़ाने में सहायक आहरों को भी शामिल करें, और योगासनों को भी सहारा लेते रहेंगे। तो अच्छा रहेगा। यानी इस माह के ग्रहीय गोचर के कारण सेहत में उतार-चढ़ाव जैसी स्थिति उभर सकती है।

उपयोगी उपायः श्री शनि चालीसा का पाठ करे।