हिन्दी

मीन राशि मासिक राशिफल (Meen Rashi Masik Rashifal)

मीन राशि मासिक राशिफल (Meen Rashi Masik Rashifal)

मीन मासिक राशिफल जुलाई 2021

माह जुलाई 2021 की गृह स्थितियों अनुसार मासिक फल निम्न प्रकार है:

सूर्य इस मास 16 जुलाई से सुत भावगत गोचर करेंगे। श्री मंगल 20 जुलाई से रोग भावगत गोचर करेंगे। श्री बुध 07 जुलाई से सुख भावगत तथा 25 जुलाई से सुत भावगत गोचर करेंगे। श्री वृहस्पति पूर्ववत् व्यय भावगत गत गोचर करेंगे। तथा श्री शुक्र 17 जुलाई से रोग भाव गोचर करेंगे। तथा श्री शनि आय भाव में गोचर करेंगे। राहू का गोचर पराक्रम भाव में एवं केतू का गोचर भाग्य भाव में रहेगा।

कैरियर एवं व्यवसायः जुलाई 2021 मीन राशि के जातक एवं जातिकायें कार्य व व्यापार के क्षेत्रों में उम्दा किस्म के अवसरों से युक्त रहेंगे। इस माह का गोचर हालांकि परेशानियों के बाद पदोन्नति की तरफ बढ़ाने वाला रहेगा। इन प्रयासों में कहीं न कहीं संबंधित प्रतियोगी क्षेत्रों में निकट प्रतिस्पर्धी से कड़ी टक्कर मिलने के आसार बने हुये रहेंगे। वहीं सामान्य काम-काजी जीवन में अच्छी बढ़त के अवसर रहेंगे। कार्य व व्यापार के क्षेत्रों में काम करने का माहौल कुछ खराब बना हुआ रहेगा। ऐसे में किसी सहकर्मी के साथ तनाव होने के आसार रहेंगे। अतः बौद्धिकता के स्तर को कमजोर न होने दें, अन्यथा आपके सम्मान को हानि पहुंचती रहेगी। कुल मिलाकर यह माह संबंधित क्षेत्रों के कैरियर व व्यापार में कहीं न कहीं चुनौतियों से भरा हुआ रहेगा। किन्तु इसके पश्चात् सफलता भी रहेगी। यदि आप सामान्य स्तर के काम-काजी व्यक्ति हैं, तो किसी से अनावश्यक न उलझें।

प्रेम एवं संबंधः मीन राशि जुलाई 2021 में इस राशि के जातक एवं जातिकायें स्वजन संबंधियों से और अधिक नजदीक बने हुये रहेंगे। हालांकि घर में किसी बुजुर्ग के मध्य बातों ही बातों में मतभेदों के गहराने की स्थिति बनी हुई रहेगी। जो घर के शान्त माहौल को खराब करने वाला रहेगा। क्योंकि श्री सूर्य का गोचर इस माह ऐसी स्थिति को निर्मित करने वाला रहेगा। वैसे शुभ ग्रहीय प्रभाव यद्यपि संबंधों को साधने व उन्हें संचालित करने की दिशा में अच्छी प्र्रगति को देने वाला रहेगा। जिससे आप प्रसन्न होते रहेंगे। कहने का अभिप्राय है कि यह माह आपको नाते रिश्तेदारी में आने जाने के मौकों को देने वाला रहेगा। किन्तु संबंधों में परस्पर वैचारिक मतभेदों के गहराने से परेशान रहेंगे। यानी छोटी-छोटी बातों को सम्मान से जोड़ कर न देखें तो अच्छा रहेगा। अन्यथा हानि की स्थिति से परेशान रहेंगे।

वित्तीय स्थितिः जुलाई 2021 में मीन राशि के जातक एवं जातिकायें वित्तीय ताने-बाने के आधार को मजबूत बनाने व कामों को संवारने में लगे हुये रहेंगे। बहुत सम्भव है। इस माह किसी वाहन व भवन की खरीद में सफल रहेंगे। वहीं संबंधित उद्योग व कार्यालय में किसी तकनीक खराबी को दुरूस्त करने की दिशा में सतत् आगे बढ़ने की जरूरत बनी हुई रहेगी। यानी धन लाभ तो रहेगा। किन्तु व्यय का स्तर भी बढ़ा होने के कारण परेशान रहेंगे। क्योंकि संबंधित भावों में शुभाशुभ ग्रहीय गोचर का प्रभाव रहेगा। ऐसे में कुछ रूके हुये कामों को पुनः संचालित करने और विक्रय तथा उत्पादन को अधिक लाभकारी बनाने की चुनौती रहेगी। क्यांेकि तय मानक के अनुसार वस्तुओं के निर्माण को लेकर परेशान रहेगे। यदि आप पूंजी निवेश व विदेश के कामों से जुड़े हैं, तो निश्चित तौर पर बढ़त के शानदार मौके रहेंगे। अतः प्रयासों को पूरे मन से करने की जरूरत रहेगी।

शिक्षा एवं ज्ञानः जुलाई 2021 में कुम्भ राशि के जातक एवं जातिकाओं को फिल्म, संगीत, कला, राजनीति, चिकित्सा, अभिनय व चिकित्सा तथा प्रबंधन से जुड़े संबंधित क्षेत्रों के ज्ञान को अच्छा बनाने की मौके तो रहेंगे। किन्तु पाप ग्रहीय प्रभाव आपके जिज्ञासा व भय को बढ़ाने वाला रहेगा। जिससे आपको सतत् परेशान होना पड़ेगा। क्योंकि इस माह का गोचर कहीं न कहीं परेशानियों के साथ आगे बढ़ने के संकेत दे रहा है। यदि आप छात्र व छात्रायें हैं, तथा संबंधित अध्ययन में सफलता का परचम लहराने की मंशा रखते हैं, तो इस माह पूरे ध्यान से तथा उत्साह के साथ विषयों के अध्ययन की जरूरत रहेगी। चाहे वह रोजगार परक शिक्षा हो या फिर सामान्यतः पाठ्यक्रमों की शिक्षा हो। सफल होने के योग बने हुये रहेंगे। क्योंकि श्री बुध व शुक्र का गोचर शैक्षिक प्रयासों को साधने में सहायक बना हुआ रहेगा। किन्तु मंगल का गोचर कार्य व व्यापार में तनाव व झगड़े की स्थिति को देने वाला रहेगा।

स्वास्थ्यः जुलाई 2021 मीन राशि के जातक व जतिकाओं को शारीरिक ताकत को उम्दा किस्म का बनाने व उभर रही रोग व पीड़ाओं को दूर करने के अवसरों को देने वाला रहेगा। अतः अपने प्रयासों में कोताही न करें, तो वांछित परिणाम आपको मिलते हुये रहेंगे। वैसे इस माह का गोचर शरीर में रक्त विकारों व श्वसन तंत्र के रोगों को देने वाला रहेगा। अतः अपने खान-पान का संतुलित करते हुये आगे बढ़े तो अच्छे परिणामों की सौगात मिलती हुई रहेगी। वहीं जरूरी चिकित्सीय परामर्श लेते रहे। साथ में उपयोगी योगसनों को करने में कोताही न करें, जिससे शरीर को सुन्दर व रोगमुक्त बनाने मे सहायता रहेगी। कुल मिलाकर इस माह आपकोे कहीं न कहीं मिश्रित परिणामों की स्थिति बनी हुई रहेगी। अतः तामसिक आहारों के सेवन बचें व जोखिम भरें कामों में सावधानी बनाते हुये आगे बढ़ेंगे। तो अच्छे परिणाम आपकी झोली में रहेगे। यानी इस माह का गोचर शरीर को बेहतरी दे सकता हैं, किन्तु आपके प्रयासों के बाद, अतः शरीर के प्रति सजग रहें।

उपयोगी उपायः श्री शनि चालीसा का पाठ करे।