हिन्दी

धनु राशि मासिक राशिफल (Dhanu Rashi Masik Rashifal)

धनु राशि मासिक राशिफल (Dhanu Rashi Masik Rashifal)

धनु मासिक राशिफल मार्च 2021

माह मार्च 2021 की गृह स्थितियों अनुसार मासिक फल निम्न प्रकार है:

सूर्य इस मास 14 मार्च से सुख भावगत गोचर करेंगे। श्री मंगल पूर्ववत रोग भावगत गोचर में रहेंगे। श्री बुध 11 मार्च से पराक्रम भावगत गोचर करेंगे। श्री वृहस्पति पूर्ववत धन भावगत गोचर करेंगे। श्री शुक्र 17 मार्च से सुख भावगत गोचर करेंगे। तथा श्री शनि धन भाव में गोचर करेंगे। राहू का गोचर रोग भाव में एवं केतु का गोचर व्यय भाव में रहेगा।

कैरियर एवं व्यवसायः मार्च 2021 धनु राशि के जातक एवं जातिकायें संबंधित राजनैतिक व सामाजिक या फिर प्रशासनिक मामलों में बढ़त दर्ज करने के लिये सतत् परेशान होते रहेंगे। अतः सूझबूझ के क्रम को कायम रखें तो, अच्छा रहेगा। क्योंकि इस माह श्री सूर्य का गोचर सकारात्मकता से युक्त नहीं रहेगा। ऐसे में किसी कारोबारी समकक्ष के साथ विवादों की स्थिति उत्पन्न होने के आसार बने हुये रहेंगे। वहीं सामान्य काम-काजी जीवन में बढ़त बनाने के वास्ते इस माह कड़ी मशक्कत की जरूरत बनी हुई रहेगी। चाहे वह निजी क्षेत्रों की संस्थायें हो या फिर सरकारी ऐसे में उनसे संवाद स्थापित करने की चुनौती बनी हुई रहेगी। किन्तु शुक्र का गोचर संबंधित कार्य व व्यापार में मान-सम्मान को देने वाला रहेगा। यानी कुछ परेशानियों के बाद ही सही किन्तु सफल रहेंगे।

प्रेम एवं संबंधः धनु राशि मार्च 2021 में धनु राशि के जातक व जातिकायें स्वजनों के साथ संवाद स्थापित करने और उन्हें वक्त देने की मंशा से युक्त रहेंगे। यदि किसी बात में मतभेद है, तो निश्चित तौर पर उन्हें सुलझाने के अवसर इस माह बने हुये रहेंगे। किन्तु माता-पिता से कुछ बातों में सहमति बनाने के लिये परेशान रहेगे। अतः किसी ऐसी बात में जिद् में न करें, जो आगामी समय के लिये घातक हो, क्योंकि श्री सूर्य का गोचर इस माह आत्मबल को बढ़ाने वाला तथा कामों को सुधारने में उपयोगी रहेगा। अतः अपनी ऊर्जा को विपरीत दिशा में न मोड़े, तो अच्छा रहेगा। क्योंकि श्री शुक्र का गोचर धन लाभ व ऐश्वर्य को देने वाला रहेगा। वहीं प्रेम संबंधों में लगाव का स्तर पहले से बढ़ा हुआ रहेगा। किन्तु अचानक ही गुस्से की आदत को छोड़ने में फायदा रहेगा।

वित्तीय स्थितिः मार्च 2021 में धनु राशि के जातक एवं जातिकाओं को संबंधित औद्योगिक इकाइयों को सुचारू रूप से जारी रखने और धन कमाने में इस माह सफलता मिलती हुई रहेगी। किन्तु बुद्धि व साहस के साथ काम लेने की जरूरत रहेगी। इस माह भाग्य व पराक्रम वश लाभ होता रहेगा। यदि आप किसी वित्त प्रबंधन व वित्तीय संस्थाओं से जुड़े हैं, तो धन का आवंटन संबंधित योजनाओं में करने के लिये पूरी मुस्तैदी से लगे हुये रहेंगे। वहीं सामान्य जीवन में देशकाल व परिस्थति के अनुसार धन कमाने में सफल होते रहेंगे। बहुत सम्भव है। किसी बड़ी संस्था व कम्पनी के द्वारा भी आपको इस माह लाभ मिलता हुआ रहेगा। वहीं निजी जीवन व कार्मिक स्थल को उपयोगी बनाने तथा खनन आदि के तक पहुंच बनाने में अधिक धन व्यय होने की स्थिति रहेगी।

शिक्षा एवं ज्ञानः मार्च 2021 में धनु राशि के जातक एवं जातिकायें शैक्षिक पाठ्यक्रमों में बढ़त बनाने तथा ज्ञान को संवारने में लगे हुये रहेंगे। बहुत सम्भव है, इस माह शिक्षण व प्रशिक्षण के क्षेत्रों में वांछित प्रगति को अर्जित करने में सफल होते रहेंगे। इस माह अंश कालिक शिक्षण व प्रशिक्षण के सत्रों को आयोजित करने में ध्यान देते हुये रहेंगे। तथा शिक्षार्थियों की समझ का आकलन करने के लिए परीक्षा को आयोजित करने की रूपरेखा तैयार कर सकते हैं। वहीं मंगल का गोचर दूरस्थ स्थानों की यात्रा में भेजने वाला रहेगा। कहने का अभिप्राय है, कि इस माह पढ़ने लिखने व कामों को साधनें में सफल होते रहेंगे। किन्तु छोटी-छोटी परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि राशि स्वामी की गोचरीय स्थिति व श्री सूर्य का गोचर कहीं न कहीं परेशानियो को देने वाला रहेगा।

स्वास्थ्यः मार्च 2021 के महीने मे धनु राशि के जातक एवं जातिकाओं को सेहत में तरोताजगी को कायम रखने के लिये अवसर बने हुये रहेंगे। किन्तु इस माह तामसिक आहारों के सेवन से बचने की जरूरत रहेगी। वहीं इस माह शरीर के सुगठित रखने के लिये किसी विशेषज्ञ से सलाह मशविरा करने को तैयार रहेंगे। या फिर अपने अनुभव के आधार कुछ हल्के व उपयोगी व्यायामों का क्रम इस माह शुरू कर सकते हैं, स्वास्थ्य के लिहाज से यह माह सामान्य तौर पर मिश्रित परिणामों को देने वाला रहेगा। क्योंकि श्री सूर्य का गोचर सुख भावगत होने से शरीर में रक्त विकार पीड़ा तथा गुस्से की अधिकता उभर सकती है। वहीं खाने में अरूचि जैसी स्थिति भी इस माह होने के आसार रहेंगे। अतः उपयोगी उपचारों को लें।

उपयोगी उपायः श्री गणपति चालीसा का पाठ करें।