हिन्दी

धनु राशि मासिक राशिफल (Dhanu Rashi Masik Rashifal)

धनु राशि मासिक राशिफल (Dhanu Rashi Masik Rashifal)

धनु मासिक राशिफल मई 2021

माह मई 2021 की गृह स्थितियों अनुसार मासिक फल निम्न प्रकार है:

सूर्य इस मास 14 मई से रोग भावगत गोचर करेंगे। श्री मंगल पूर्ववत् दारा भावगत गोचर में रहेंगे। श्री बुध 01 मई से रोग भावगत गोचर तथा 26 मई से दारा भाव गत गोचर करेंगे। श्री वृहस्पति पूर्ववत् पराक्रम भावगत गोचर करेंगे। श्री शुक्र 04 मई से रोग भावगत तथा 28 मई से दारा भावगत गोचर करेंगे। तथा श्री शनि धन भाव में गोचर करेंगे। राहू का गोचर रोग भाव में एवं केतु का गोचर व्यय भाव में रहेगा।

कैरियर एवं व्यवसायः मई 2021 धनु राशि के जातक एवं जातिकायें प्रबंधन, उत्पादन, विक्रय, क्रय, अनुसंधान एवं प्रशासन के क्षेत्रों में तीव्रता लाने के अवसरों से युक्त रहेंगे। इस माह श्री सूर्य का गोचर माह के पहले व दूसरे सप्ताह में कुछ संबंधित कार्य व व्यापार में बढ़त की स्थति को कमजोर करने वाला रहेगा। हालांकि श्री उच्च गत गोचर में रहेंगे। ऐसे में निश्चित तौर पर परेशानियों एवं अवरोधों के बाद भी कामों को पूरा करने में सक्षम होते रहेंगे। वहीं इस माह के तीसरे सप्ताह से श्री सूर्य का गोचर पुनः संबंधित रोजगार धंधों में बढ़त के अवसरों को देने वाला रहेगा। ऐसे में संबंधित उद्योग धंधों को गति देने की मुहिम तीव्रता के साथ बढ़ती हुई रहेगी। वहीं राशि स्वामी श्री गुरू की गोचरीय स्थिति बहुत हद तक वांछित फलों को सिद्धि करने वाली रहेगी। यानी इस माह संबंधित कार्य व व्यापार में अच्छी बढ़त के अवसर बने हुये रहेंगे।

प्रेम एवं संबंधः धनु राशि मई 2021 में धनु राशि के जातक व जातिकायें घर व परिवार में शुभ तथा सकारात्मक माहौल बनाने तथा संबंधित परिजनों के मध्य उभर रहे मतभेदों को दूर करने में सक्षम बने हुये रहेंगे। घर में किसी सदस्य को समझाने तथा परिवार में सहमति करने के कुछ और मौके देगे। जिससे वह अपनी जिम्मेदारियों को समझने के लिये तत्पर रहेंगे। क्योंकि संतान पक्ष को लेकर इस माह के पहले दो सप्ताहों तक परेशान रहेंगे। क्योंकि श्री सूर्य का गोचर सुत भावगत बना हुआ रहेगा। ऐसे में सतान पक्ष की सेहत व उनके कार्य व व्वयवहार से कुछ परेशान रहेंगे। अतः अपने सूझबूझ को कमजोर न करें, तो अच्छा रहेगा। वहीं पे्रम संबंधों में साथी के साथ चाहत तो रहेंगी। किन्तु अपनी जिद् के कारण कुछ न कुछ परेशान होते रहेंगे। किन्तु इस माह के तीसरे सप्ताह से पुनः वांछित परिणाम रहेंगे।

वित्तीय स्थितिः मई 2021 में धनु राशि के जातक एवं जातिकाओं को धन कमाने व संग्रहित करने की दिशा में अच्छी तरक्की के अवसर बने हुये रहेंगे। यदि आप किसी कार्यालय व औद्योगिक इकाई के संचालक हैं, तो उसे लाभप्रद बनाने की मुहिम सफल होती रहेगी। वहीं बहुत सम्भव है। कि इस माह किसी बड़े अनुबंध को हासिल करने में सक्षम होते रहेंगे। या फिर कोई बड़ी संस्था या फिर व्यक्ति से लाभ अर्जित करने में सफलता की स्थिति बनी हुई रहेगी। क्योंकि श्री सूर्य का गोचर  इस माह आपको लाभांश को बढ़ाने वाला रहेगा। वहीं श्री शुक्र का गोचर संबंधित कार्य व व्यापार में विरोधियों को पराजित करने की क्षमता को देने वाला रहेगा। तथा धन लाभ व पूंजी निवेश में सफलता की राह को निर्मित करने वाला रहेगा। अतः प्रयासों को कमजोर न करें। कुल मिलाकर यह माह आपके लिए फायदेमंद बना हुआ रहेगा।

शिक्षा एवं ज्ञानः मई 2021 में धनु राशि के जातक एवं जातिकायें पठन- पाठन के क्षेत्रों में उच्च किस्म की सफलता को अपने पाले में लाने में सक्षम रहेंगे। किये गए प्रयासों का अच्छा लाभ बना हुआ रहेगा। चाहे वह स्कूली शिक्षा के पथ पर बढ़ने की बातें हो या फिर कार्मिक शिक्षा के पथ पर सफलता अर्जित करने की तमन्ना हो इस माह सफलता की स्थिति रहेगी। हालांकि छोटी-छोटी परेशानियां भी लगी हुई रहेगी। संबंधित विषयों में आत्मविश्वास बढ़ा हुआ रहेगा। किन्तु उन्हें दोहराने और समीक्षा करने में चूक बिल्कुल न करें, क्योंकि श्री सूर्य का गोचर जहाॅ आपके लिये फायदेमंद रहेगा। आलस्य व मनमानी की स्थिति को देने वाला रहेगा। अतः सूझबूझ के क्रम को कमजोर न करें, तो अच्छा रहेगा। इस माह शुक्र का गोचर भी अध्ययन व अध्यापन के क्षेत्रों में अच्छी प्रगति को देने वाला रहेगा। परिणामतः किसी प्रतियोगी क्षेत्र व ज्ञान को उम्दा किस्म का बनाने में सफल होते रहेंगे।

 स्वास्थ्यः मई 2021 के महीने मे धनु राशि के जातक एवं जातिकाओं को शारीरिक रौनकता बढ़ाने और रोग व पीड़ाओं को दूर करने के लिये इस माह अधिक तत्पर होने की जरूरत बनी हुई रहेगी। क्योंकि इस माह बढ़ते हुए काम के दबाव के कारण आपको देश व देशान्तर में अधिक भाग-दौड़ की स्थिति बनी हुई रहेगी। जिससे सेहत में प्रतिकूल असर बना हुआ रहेगा। वहीं राशि स्वामी का गोचर भी इस माह सामान्य स्तर का बना हुआ रहेगा। किन्तु मंगल का लग्नगत गोचरीय संबंध कहीं न कहीं स्वास्थ्य को पीड़ित करने वाला रहेगा। अतः अपने खान-पान का पूरा ध्यान रखें। अन्यथा इस माह संतुलित दिनचर्या के आभाव में रक्तादि विकारों की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। वहीं शरीर में अचानक ही चोटादि भय बना हुआ रहेगा। अतः अपने स्तर पर सावधानी बनाकर चलने में फायदा रहेगा। यानी इस माह आपको मिश्रित परिणामों की स्थिति रहेगी।

उपयोगी उपायः श्री गणपति चालीसा का पाठ करें।