हिन्दी

वृश्चिक राशि मासिक राशिफल (Vrischik Rashi Masik Rashifal)

वृश्चिक राशि मासिक राशिफल (Vrischik Rashi Masik Rashifal)

वृश्चिक मासिक राशिफल नवम्बर 2020

माह नवम्बर 2020 की गृह स्थितियों अनुसार मासिक फल निम्न प्रकार है:

सूर्य इस मास लग्न भावगत गोचर करेंगे। श्री मंगल 14 नवम्बर से मार्गी होकर पंचम भावगत गोचर करेंगे। श्री बुध 03 नवम्बर से मार्गी तथा 28 नवम्बर से लग्न भावगत गोचर में रहेंगे। श्री वृहस्पति 20 नवम्बर से पराक्रम भाव गत गोचर करेंगे। श्री शुक्र 16 नवम्बर से व्यय भाव गत गोचर करेंगे। तथा श्री शनि पराक्रम भाव में गोचर करेंगे। राहू का गोचर दारा भाव में एवं केतू का गोचर लग्न भाव में रहेगा।

कैरियर एवं व्यवसायः नवम्बर 2020 वृश्चिक राशि के जातक एवं जातिकायें इस माह अपने व्यवसायिक परिसर में आकर बहुत अच्छी अनुभूति करेंगे। जिससे आप इस कार्मिक एवं व्यवसायिक जीवन में पूरे देश में एक नया आयाम स्थापित करेंगे। हालांकि इस माह आपको शुभाशुभ दोनों ही परिणाम रहेंगे। चाहे वह पर्यावरण विज्ञान हो या फिर फार्मेशी आदि के क्षेत्र हो आपको निश्चित रूप से इस माह आगे बढ़ने मे प्रगति रहेगी। क्योंकि इस माह गुरू एवं शनि की गोचरीय स्थिति आपको विजय दिलाने वाली रहेगी। क्योंकि इस माह शुभ गोचरीय स्थिति बनी हुई रहेगी। जिससे कैरियर एवं व्यवसाय के क्षेत्रों में अनेकों उन्नति के अवसर रहेंगे।

प्रेम एवं संबंधः वृश्चिक राशि नवम्बर 2020 में इस राशि के जातक एवं जातिकायें अपने परिजनों से घूलमिले हुये रहेंगे। ऐसे में उत्पन्न मतभेदों को दूर करने के फिराक में रहेंगे। उन्हें छोटी-छोटी जिम्मेदारियों को देकर उन्हें घर के कामों से जोड़ने और संबंधों की मधुरता को बनाने के लिये तत्पर रहेंगे। जिससे घर में सकारात्मक माहौल बना हुआ रहेगा। हालांकि सूर्य का गोचर आपको वैवाहिक जीवन मे कुछ उलट-फेर को देने वाला रहेगा। हालांकि पे्रम संबंधों में साथी आपको अनदेखी का आरोप दे सकता है। जिससे संबंधों में कटुता का स्तर बढ़ा हुआ रहेगा। अतः विवेक एवं धैर्य का प्रयोग करें।

वित्तीय स्थितिः नवम्बर 2020 में वृश्चिक राशि के जातक एवं जातिकाओं को संबंधित बाजार में आ रही गिरावट को भाँपते हुये चलने से फायदा रहेगा। चाहे वह शेयर बाजार हो या फिर अन्य कोई व्यवससयिक क्षेत्र हो आपको बाजार की स्थिति को समय रहते जानने की जरूरत रहेगी। क्योंकि इस माह पाप एवं शुभ ग्रही स्थिति होने से आपको कुछ परेशानियों से गुजरना पड़ेगा। अतः अपने स्तर पर सावधनी रखने की जरूरत बनी हुई रहेगी। क्योंकि आय एवं व्यय के मध्य संतुलन बनाना और धन वसूली के लिये संबंधित ग्राहकों को लुभाने की जरूरत रहेगी। अतः इस माह आपको मिश्रित परिणामों की स्थिति रहेगी।

शिक्षा एवं ज्ञानः नवम्बर 2020 में वृश्चिक राशि वालों को इस माह संबंधित क्षेत्रों में अपने कार्मिक कौशल को बेहतर बनाने की प्रक्रिया को और तेजी देने की जरूरत रहेगी। हालांकि संबंधित भाव में मंगल का गोचर आपको तकनीक एवं चिकित्सा के क्षेत्रों में वांछित उन्नति को देने वाला रहेगा। अतः संबंधित विज्ञान, प्रौद्योगिकी, कानून आदि के क्षेत्रों में आपको और मेहनत की जरूरत रहेगी। अतः अपने अध्ययन को और उम्दा किस्म का बनाते रहें। तो अच्छा रहेगा। इस माह बौद्धिक कुशाग्रता को बनाने में आपको वांछित लाभ की स्थिति रहेगी। हालांकि आपको संबंधित लोगों से सम्पर्क साधना पड़ेगा।

स्वास्थ्यः नवम्बर 2020 के महीने मे वृश्चिक राशि के जातक एवं जातिकाओं को शारीरिक क्षमताओं को और उम्दा किस्म का बनाने के लिये अधिक मेहतन की जरूरत बनी हुई रहेगी। इस माह में स्वस्थ्य में सिर दर्द, बालों का झड़ना, नेत्र एवं कंधे आदि के रोग हो सकते है। अतः ऐसे में आपको अपने खान-पान को नियंत्रित करने की जरूरत बनी हुई रहेगी। साथ में ही आपको हल्के एवं उपयोगी व्यायामों को करने की जरूरत रहेगी। क्योंकि संबंधित भाव में पाप ग्रही गोचरीय स्थिति होने से आपको कहीं न कहीं परेशानियों की स्थिति रहेगी। अतः अपने सूझबूझ के क्रम को बनाये रखें तो अच्छा रहेगा।

उपयोगी उपायः सूर्य चालीसा का पाठ करें।