हिन्दी

वृश्चिक राशि मासिक राशिफल

वृश्चिक राशि मासिक राशिफल

वृश्चिक मासिक राशिफल नवंबर 2019

माह नवंबर 2019 की गृह स्थितियों अनुसार मासिक फल निम्न प्रकार है:

कैरियर और व्यापारः नवंबर महीने के पहले सप्ताह में आपको व्यवसायिक क्षेत्रों में लगातार चुनौतियों का सामना करना पडे़गा। जिससे आप परेशान रहेंगे। कैरियर के क्षेत्रों में आपका उत्साह कुछ कम रहेगा। किन्तु इस माह के दूसरे सप्ताह से आप पुनः कैरियर व संबंधित व्यवसाय में अच्छी स्थिति अर्जित करने में सक्षम रहेंगे। इस माह के तीसरे सप्ताह प्रतिकूल किन्तु अंतिम सप्ताह अनुकूल रहेंगे।

प्रेम एवं सम्बंधः नवंबर माह के पहले सप्ताह से आप साथी की ऐसी कई बातों से असहमत रहेंगे। जिन्हें आप पसंद नहीं करते हैं। परिणामतः अनबन की स्थिति बनी हुई रहेगी। वैसे आप अपने स्तर पर उन्हें समझाने का प्रयास करते रहेंगे। जो इस माह के दूसरे सप्ताह में प्रेम संबंधों में मधुरता का संचार करने वाले रहेंगे। इस माह के तीसरे सप्ताह में प्रतिकूल एवं अंतिम सप्ताह में पुनः संबंधों में अनुकूल परिणाम रहेंगे।

वित्तीय स्थितिः नवंबर महीने के पहले सप्ताह में आप अपने गृहस्थ जीवन के कुछ कामों को पूरा करने में आय का बड़ा हिस्सा व्यय करने के लिए तैयार रहेगे। हालांकि आप इस माह के दूसरे सप्ताह में पुनः अच्छी आमदनी से युक्त रहेंगे। किन्तु माह के तीसरे सप्ताह में पुनः आपका व्यय बढ़ेगा। किन्तु माह के अंतिम सप्ताह में आप पुनः आय के स्रोतो से अच्छा लाभ प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे।

शिक्षा एवं ज्ञानः इस माह के पहले सप्ताह में आप शैक्षिक उन्नति के लिए सोचेंगे किन्तु बढ़ती हुई कार्मिक व व्यवसायिक जिम्मेदारियों के कारण आप इस दिशा में कुछ पीछे रहेंगे। आपका ज्ञान संबंधित विषयों में कमजोर बना हुआ रहेगा। इस माह के दूसरे सप्ताह में हालांकि आप इस तरफ ध्यान देते रहेंगे। इस माह के तीसरे सप्ताह प्रतिकूल किन्तु अंतिम सप्ताह अनुकूल रहेंगे। जिससे अध्ययन में सफल रहेंगे।

स्वास्थ्यः माह नवंबर के पहले सप्ताह में आपके तन की तंदुरूस्ती बनी हुई रहेगी। जिससे आप अपने कामों को और उत्साह के साथ करने में सफल रहेंगे। हालांकि इस माह के दूसरे सप्ताह में आपकी सेहत में पीड़ाएं उभर सकती है। जिससे आपको उपचार लेने की जरूरत रहेगी। इस माह के तीसरे व अंतिम सप्ताह में पुनः आप अच्छे सेहत से युक्त रहेंगे। जिससे आपको अपने कामों को पूरा करने में आसनी रहेगी।

उपयोगी उपायः वृश्चिक राशि के जातकों को निम्नांकित उपाय करने चाहिए जो निश्चित ही फलदायक रहेगेः

1.         श्री हनुमान चालीसा का पाठ करें।