हिन्दी

वृश्चिक राशि मासिक राशिफल (Vrischik Rashi Masik Rashifal)

वृश्चिक राशि मासिक राशिफल (Vrischik Rashi Masik Rashifal)

वृश्चिक मासिक राशिफल जुलाई 2021

माह जुलाई 2021 की गृह स्थितियों अनुसार मासिक फल निम्न प्रकार है:

सूर्य इस मास 16 जुलाई से भाग्य भावगत गोचर करेंगे। श्री मंगल 20 जुलाई से कर्म भावगत गोचर करेंगे। श्री बुध 07 जुलाई से अष्टम भावगत गोचर तथा 25 जुलाई से भाग्य भावगत गोचर करेंगे। श्री वृहस्पति पूर्ववत् सुख भाव गत गोचर करेंगे। तथा श्री शुक्र 17 जुलाई से कर्म भावगत गोचर करेंगे। तथा श्री शनि पूर्ववत पराक्रम भाव में गोचर करेंगे। राहू का गोचर दारा भाव में एवं केतु का गोचर लग्न भाव में रहेगा।

कैरियर एवं व्यवसायः जुलाई 2021 में वृश्चिक राशि के जातक एवं जातिकाओं को आजीविका के संदर्भों में कठिन परिश्रम की जरूरत रहेगी। चाहे वह उत्पादन से जुड़े हुये क्षेत्र हो या फिर विक्रय या प्रबंधन से जुड़े क्षेत्र हो। क्योंकि इस माह का गोचर बहुत ही शुभ परिणामों की तरफ नहीं इशारा कर रहा है। परिणामतः कामों को पूरा करने व उन्हें शानदार बनाने की दिशा में लगातार भाग-दौड़ की जरूरत बनी हुई रहेगी। यदि आप किसी ऊर्जा व सुरक्षा आदि के संबंधित क्षेत्रों में पूंजीगत निवेश के विचार में है। या फिर विदेश व देश में प्रवास कर रहें, तो यह गोचर कहीं न कहीं अच्छे परिणामों को देने वाला रहेगा। इस माह निजी व सरकारी क्षेत्रों की सेवाओं में दूरस्थ स्थानों की यात्रा में जाने के योग बने हुये रहेंगे। क्योंकि श्री सूर्य का गोचर कहीं आपके लिए ऐसी स्थिति की तरफ संकेत कर रहा है। हालांकि शुक्र का गोचर भी कामों को साधने में सहायक रहेगा। किन्तु छोटी-छोटी परेशानियों से इंकार नहीं किया जा सकता है।

प्रेम एवं संबंधः वृश्चिक राशि जुलाई 2021 में इस राशि के जातक एवं जातिकाओं को घर व परिवार में मिलजुल कर चलने तथा पारिवारिक छबि को शानदार बनाने के लिए और मुस्तैद होने की जरूरत रहेगी। क्योंकि संबंधित भावाों में शुभाशुभ ग्रहीय गोचरीय स्थिति होने से संबंधित परिजनों में कभी तनाव तो कभी मधुरता की स्थिति रहेगी। यानी स्वजन व संबंधियों के मध्य ऐसे कोई काम न करें, जो कि एक दूसरे के अधिकारों व हितों को कुठाराघात पहुंचाते हो। क्योंकि राशि स्वामी मंगल की गोचरीय स्थिति पे्रम व ंसंबंधों में उत्तेजना को देने वाली रहेगी। अतः आपको स्वभावगत सौम्यता को बनाकर चलने की जरूरत रहेगी। पे्रम संबंधों में साथी के मध्य चाहत के पल बने हुये रहेंगे। किन्तु एक दूसरे से मधुर संवादों के क्रम के अवरूद्ध होने के कारण निजी तौर पर परेशान रहेंगे। अतः सूझबूझ के क्रम को कमजोर न करें, तो अच्छा रहेगा। हालांकि श्री सूर्य का गोचर इस माह के तीसरे सप्ताह से घर परिवार के लिए अच्छा रहेगा।

वित्तीय स्थितिः जुलाई 2021 में वृश्चिक राशि के जातक एवं जातिकायें आर्थिक बुलंदियों को पाने के प्रयास में लगे हुए रहेंगे। हालांकि इस माह श्री सूर्य का गोचर कहीं न कहीं धन मामलों में अधिक व्यय को बढ़ाने वाला रहेगा। वहीं राशि स्वामी श्री मंगल यद्यपि आपके धन लाभ को अच्छा बनाने की फिराक में रहेंगे। यदि आप संबंधित क्षेत्रों में पूंजीगत निवेश करने के इरादें से किसी स्थान की तलाश में हैं, जहाॅ संयंत्रों को स्थापित किया जा सके, तो सफल रहेंगे। हालांकि आपको समुचित स्थानों की समीक्षा की जरूरत बनी हुई रहेगी। वहीं श्री बुध का गोचर भी इस माह के पहले सप्ताह से आपके धन व यश को बढ़ाने वाला रहेगा। परिणामतः रूकावटों के बाद भी संबंधित क्षेत्रों से लाभ बना हुआ रहेगा। अतः पूरे आत्मविश्वास के साथ प्रायासों को जारी रखने में कोताही न करें तो अच्छा रहेगा। यानी इस माह का ग्रहीय गोचर मिश्रित परिणामों को देने वाला रहेगा।

शिक्षा एवं ज्ञानः जुलाई 2021 में वृश्चिक राशि वालों को संबंधित तकनीक व साहित्य आदि के पाठ्यक्रमों में सतत् सफल होने के लिए पूरे मन से प्रयासों को करने की जरूरत बनी हुई रहेगी। हालांकि श्री सूर्य का गोचर इस माह संबंधित प्रतियोगी क्षेत्र व क्रीड़ा, फिल्मांकन व अभिनय की दुनियां में दूरस्थ स्थानांें की यात्रा को देने वाला रहेगा। हालांकि इस दौरान आपको संबंधित ज्ञान के अच्छे प्रदर्शन हेतु अवसर रहेंगे। अतः प्रयासों को रोके नहीं बल्कि संबंधित शिक्षण व प्रशिक्षण के विषयांे की समीक्षा अवश्य ही करें, लें। अन्यथा हानि की स्थिति से परेशान रहेंगे। वैसे बुध आपके ज्ञान व बुद्धि को इस माह के दूसर और तीसरेेे सप्ताह तक बढ़ाने मे सहायक रहेंगे। यानी इस माह का ग्रहीय गोचर संबंधित ज्ञान व शिक्षा के क्षेत्रों में मिश्रित परिणामों को देने वाला रहेगा। जिससे कहीं सफल होने का उत्साह तो कहीं निराशा की स्थिति रहेगी। अतः प्रयासों को जारी रखने में भलाई रहेगी।

स्वास्थ्यः जुलाई 2021 के महीने मे वृश्चिक राशि के जातक एवं जातिकाओं को तन की सुन्दरता व मन के विश्वास को उच्च करने के अवसर रहेंगे। हालांकि इस माह का गोचर कहीं न कहीं सेहत में पीड़ाओं को दे सकता है। किन्तु अपने दैनिक खान-पान को संतुलित करने की जरूरत बनी हुई रहेगी। अतः प्रयासों को पूरे मन से जारी रखने में कोताही न करें, तो अच्छा रहेगा। यदि आप रोगप्रतिरोध बढ़ाने की लिए योगासन कर रहे हैं, तो ध्यान दें, किसी की सहायता से जबरन किसी अंग को न दबायें क्योंकि श्री सूर्य का गोचर शरीर में चोटादि विकारों को देने वाला रहेगा। वहीं राशि स्वामी मंगल का गोचर भी सेहत के मामलों में मिश्रित परिणामों को देने वाला रहेगा। अतः अपने सूझबूझ के क्रम को अवरूद्ध न करें, तो अच्छा रहेगा। कुल मिलाकर इस माह का गोचर सेहत के मामलों में शुभाशुभ परिणामों की तरफ बढ़ाने वाला रहेगा। अतः अपने सूझबूझ को कायम रखें।

उपयोगी उपायः सूर्य चालीसा का पाठ करें।